PM Awas Yojana News: खुशखबरी! जल्दी कर लें आवेदन तीन साल के लिए और बढ़ी आवास योजना,

PM Awas Yojana News: देश की स्थिति में सुधार लाने और प्रत्येक नागरिक को सुविधा प्रदान करने के लिए हमारे देश की सरकार कई योजनाओं का सुभारम्भ करती रहती है। हमारे देश के प्रधान मंत्री जी के द्वारा प्रधानमंत्री आवास योजना की शुरुआत की गयी। इस योजना के माध्यम से सरकार सभी गरीब लोगों को पक्के मकान की सुविधा प्रदान करेंगे। हाल ही में इस योजना से सम्बंधित एक खबर सामने आयी है। बताया जा रहा है कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण की समय अवधि को तीन साल तक बढ़ाने का फैसला किया गया है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से इस योजना से सम्बंधित सभी जानकारी देंगे। तो यदि आप इस योजना के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें।

क्या है पीएम आवास योजना

देश में कई ऐसे लोग हैं जिनके पास घर नहीं है या वो पक्के मकान बनाने में असमर्थ हैं। ऐसे लोगों के लिए केंद्र सरकार ने मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करने की योजना को शुरू किया है। इस योजना का नाम पीएम आवास योजना है। इसके अंतर्गत सरकार उन सभी लोगों को मकान बनाने के लिए आर्थिक सहायता प्रदान करंगे। इस योजना का लाभ लेने के लिए नागरिक को इसमें आवेदन करना होगा। तभी आप इस योजना का लाभ ले पाएंगे।

तीन साल के लिए और बढ़ी आवास योजना

इस योजना को केंद्र सरकार ने 2016 में शुरू किया था। तब इसकी समय अवधि को 5 साल के लिए निर्धारित किया था। कैबिनेट मंत्री अनुराग ठाकुर जी ने बताया कि जब ये योजना शुरू हुई थी तो उस समय सरकार का 2.95 करोड़ पक्के मकान बनाने का लक्ष्य था। और भी की बात की जाए तो वर्तमान समय तक केवल 1.65 करोड़ पक्के मकान ही बन पाए हैं। साथ ही उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में जिन्हें इस योजना का लाभ नहीं मिल पाया। उन्हें आगे तीन साल तक इस योजना का लाभ मिल पायेगा। अर्थात योजना की शुरुआत 2016 में हुई थी और इसकी समय अवधि 5 साल की होने से 2021 में इस योजना का लाभ मिलना बंद हो जाना था। लेकिन अब इसकी समय अवधि को तीन साल और बढ़ा दिया है। अतः अब इस योजना का लाभ 2024 तक मिलेगा। सभी लाभार्थियों के लिए यह किसी खुशखबरी से कम नहीं है।

जल्दी कर लें आवेदन

यदि आप इस योजना का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आवेदन करना होगा। यदि आप इसमें आवेदन की प्रक्रिया को जानना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को ध्यानपूर्वक पढ़ें।

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको पीएम आवास की आधिकारिक वेबसाइट pmaymis.gov.in पर जाना होगा।
  • इसके होम पेज में आपको Citizen Assessment के सेक्शन में क्लिक करना है।
  • इसमें आपको Apply Online के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अब आपको अपनी आईडी का चयन कर उसका नंबर दर्ज करना है।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन का फॉर्म खुल जायेगा।
  • आपको इसमें पूछी हुई सारी जानकारी सही से भरनी है।
  • इसके बाद आपको मांगे हुए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • अब आपको सभी जानकारियों को चेक करके सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप अपनेआवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment