PM Awas Yojana Gramin New List: आवास योजना की नयी सूची जारी हुई, ऐसे देखें अपना नाम

PM Awas Yojana Gramin New List– प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना के अंतर्गत नई सूची जारी की गयी है जिन लाभार्थी परिवारों के द्वारा पीएम आवास योजना हेतु पंजीकरण किया गया है वह अपना नाम सूची में यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर चेक कर सकते है। यह सभी लाभार्थी परिवारों के लिए पीएम आवास के तहत नयी सूची जारी की गयी है। लाभार्थी लिस्ट में अपना नाम pmaymis.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट के अंतर्गत चेक कर सकते है। जिन लाभार्थियों का नाम पीएम आवास योजना लिस्ट में शामिल किया गया है उन्हें योजना के तहत आवास निर्माण के लिए सहायता प्रदान की जाएगी। ग्रामीण क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले सभी परिवारों के लिए यह लिस्ट जारी की गयी है। सभी लाभार्थी अपने राज्यों के आधार पर अपना नाम सूची में चेक कर सकते है।

PMAY-G के तहत  उन सभी लाभार्थी नागरिकों को विशेष रूप से प्राथमिकता प्रदान की जाती है जो भूमिहीन है एवं जिनके पास रहने के लिए आवासीय व्यवस्था उपलब्ध नहीं है। ग्रामीण क्षेत्र में रहने वाले परिवारों को आवासीय निर्माण हेतु पीएम आवास योजना के तहत आर्थिक सहायता राशि प्रदान की जाती है। आर्थिक रूप से कमजोर श्रेणी से संबंधित परिवारों को रहने हेतु पक्के आवासीय सुविधा उपलब्ध करवाने हेतु यह लिस्ट जारी की गयी है। मुख्य रूप से 21 से 55 वर्ष की आयु वाले सभी लाभार्थी नागरिक PMAY-G हेतु पंजीकरण कर सकते है। लाभार्थी नागरिकों को आवास योजना में किये गए आवेदन से संबंधित स्थिति की जांच करने की सुविधा भी पोर्टल में उपलब्ध की गयी है। नागरिक बिना किसी समस्या के आसानी से आवेदन स्थिति की जांच कर सकते है। इसके साथ ही PM Awas Yojana Gramin New List में नाम चेक करने की प्रक्रिया नीचे विस्तार से दी गयी है।

आवास योजना की नयी सूची जारी हुई, अपना नाम ऐसे देखें ? (PM Awas Yojana Gramin New List )

प्रधानमंत्री ग्रामीण आवास योजना में जिन लाभार्थी नागरिकों के द्वारा पंजीकरण किया गया है वह अपना नाम सूची में नीचे दिए गए चरणों के आधार पर चेक कर सकते है।

  • PM Awas Yojana Gramin New List चेक करने हेतु pmaymis.gov.in की आधिकारिक वेबसाइट में विजिट करें।
  • वेबसाइट में विजिट करने के पश्चात search beneficiary के सेक्शन में search by name के ऑप्शन में क्लिक करें।
  • नए पेज में लाभार्थी नागरिक को अपना आधार नंबर दर्ज करना होगा। और show के विकल्प में क्लिक करना है।
  • अगले पेज में आवेदक के सामने लाभार्थी के आधार कार्ड से संबंधी सभी विवरण दिखाई देंगे।
  • यदि आपका नाम सूची में दर्ज है तो लाभार्थी व्यक्ति योजना के तहत सहायता राशि लेने का लाभ प्राप्त कर सकते है।
  • इस तरह से PM Awas Yojana Gramin New List चेक करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

Leave a Comment