शिमला में घूमने के लिए ये 26 जगहें आपको कभी लुभाने में नाकाम नहीं होंगी

ऊँचे-ऊँचे बर्फ से लदे हुये पहाड़, ठंडी-ठंडी हवाएँ, शांत वातावरण, मन को सुकून देने वाली वादियाँ, नदी, घने देवदार के वन, पक्षियों का मधुर स्वर, टेढ़ी-मेढ़ी घुमावदार सड़कें और सोने सी चमकती बर्फ से ढ़की हिमालयी चोटियाँ। अगर आप इन सभी चीजों की कल्पना कर सकते है तो आपको यह किसी वंडरलैंड की तरह लगेगा लेकिन शिमला की खूबसूरत वादियां आपके इन सभी सपनों को पूरा करने के लिए आपका इन्तजार कर रही है। जी हाँ। अगर आप भी हिमालय की खूबसूरती का नजदीक से दीदार करना चाहते है तो शिमला आपके लिए किसी वंडरलैंड से कम नहीं है।

हालांकि अधिकतर लोगो का सपना जिन्दगी में एक बार शिमला और कुल्लू-मनाली घूमने का जरूर रहता है ऐसे में अगर आप शिमला घूमने का प्लान कर रहे है तो आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से शिमला के 26 टूरिस्ट प्लेसेस (26 tourist Places To Visit In Shimla) के बारे में जानकारी देने वाले है। शिमला के 26 टूरिस्ट प्लेस (26 Tourist places in Shimla) के माध्यम से आसानी से अपनी शिमला ट्रिप को प्लान कर सकते है और अपनी छुट्टियों को पहाड़ो की खूबसूरत वादियों में एन्जॉय कर सकते है।

26 tourist Places To Visit In Shimla

Article Contents

शिमला में घूमने के लिए 26 जगहें

हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला पहाड़ो में स्थित सबसे खूबसूरत हिल-स्टेशन में से एक है। आपको बता दे की अंग्रेजों को यह हिल-स्टेशन बहुत पसंद था इसलिए यह जगह ब्रिटिश भारत की ग्रीष्मकालीन राजधानी भी रह चुकी है। शिमला अपनी प्राकृतिक खूबसूरती के लिए जाना जाता है यही कारण है की प्रतिवर्ष यहाँ देश ही नहीं अपितु विदेश से भी लाखों सैलानी अपनी छुट्टियों को बिताने आते है। राजधानी शिमला में आपको विभिन प्रकार की खूबसूरत चोटियां, देवदार के वन, हिमालयी चोट्टियाँ, इमारतें और विभिन मेजर टूरिस्ट अट्रैक्शन प्लेसेस देखने को मिल जायेंगे तो चलिए शुरू करते है अपना रोमांचक हिमालयी सफर

1. द रिज़ (The Ridge)

अगर किसी जगह को शिमला के हृदय का दर्जा दिया जायेगा तो निश्चित रूप से ही द रिज़ वह स्थान है। शिमला के बीचोबीच स्थित द रिज़ पर्यटकों के बीच ख़ासा लोकप्रिय है यही कारण है आपको यहाँ हर समय पर्यटको की अच्छी-खासी भीड़ नजर आएगी। शिमला के माल रोड के दोनों कोनों को कनेक्ट करने वाला द रिज़ इन्हे स्कैंडल पॉइंट से कनेक्ट करता है जिससे की यह घूमने के लिए काफी आकर्षक जगह है। अगर आपको शिमला की सारी खूबसूरती किसी एक ही स्थान पर देखनी हो तो द रिज़ ही वह पॉइंट है जहाँ से आप सभी खूबसूरत नजारों का लुफ्त ले सकते है।

यहाँ से आप बर्फ से लदी पहाड़ियाँ देख सकते है इसके अतिरिक्त आसपास से आप लोकल हेंडीक्राफ्ट का सामान खरीद सकते है। इसके अतिरिक्त खाने के लिए भी यहाँ आपको ढेर सारे ऑप्शन मिल जायेंगे जहाँ आपको लोकल फ़ूड और अलग-अलग कुजीन का स्वाद लेने का मौका भी मिलेगा। यहाँ आपको कई खूबसूरत फोटो साइटस मिल जाएँगी जहाँ आप अपनी यात्रा के खूबसूरत पलों को कैद कर सकते है। गर्मियों की शाम में यहाँ टहलना आपकी यात्रा को निश्चित रूप से रोमांच से भर देगा।

The Ridge

2. मॉल रोड (Mall Road)

अगर आप आराम से टहलते हुए शिमला की खूबसूरती का मजा लेना चाहते है तो मॉल रोड आपको यह सब करने के अवसर प्रदान करती है। यहाँ आपको अपनी फैमिली या दोस्तों के साथ टहलते हुये शिमला की खूबसूरत हवाओं का आनंद लेने का भी मौका मिलेगा जिससे की आप तरोताजा महसूस करेंगे। इसके अतिरिक्त मॉल रोड पर आपको विभिन प्रकार की दुकानें, बार, रेस्टोरेंट, स्टोर, हेंडीक्राफ्ट स्टोर, कॉफ़ी-स्टोर, शोरूम और अन्य मेजर टूरिस्ट अट्रैक्शन मिलेंगे जहां आप शॉपिंग से लेकर खाने तक की चीजों का आनंद ले सकते है। इसके अलावा आप यहाँ से लकड़ी की नक्काशी की हुयी चीजें भी यादगार के रूप में अपने साथ ले जा सकते है।

Mall Road.

3. कुफरी (Kufri)

अगर आप प्राकृतिक नजारों के साथ-साथ एडवेंचर्स एक्टिविटीज में भी रूचि रखते है तो कुफरी आपको निराश नहीं करेगा। शिमला से सिर्फ 40 मिनट की दूरी पर स्थित कुफरी की मनोहरी बर्फीली चोटियाँ आपको बरबस अपनी ओर खींचने के लिए प्रतीत होती है। यहाँ आप कई तरह के स्नो एडवेंचर स्पोर्ट्स का मजा ले सकते है जिनमे स्नो स्केटिंग और स्कीइंग प्रमुख है। यहाँ की अधिकतर चोटियाँ बर्फ से ढकी होने के कारण टूरिस्ट को एडवेंचर के लिए खूब मौके उपलब्ध करवाती है इसी कारण इसे भारत के शीतकालीन खेलों की राजधानी भी कहा जाता है। यहाँ आपको प्रकृति के खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे जिससे की आप अपने साथ खूबसूरत यादे ले जा सकते है।

Kufri

4. ग्रीन वैली (Green Valley)

जैसा की इसके नाम से ही प्रतीत होता है की यह घाटी हरियाली से भरपूर है। सभी वर्ग के उम्र के लोगो के लिए यह घाटी किसी जन्नत से कम नहीं है। ग्रीन वैली में आप विभिन प्रकार के हिमालयी वृक्षों का दीदार कर सकते है जिनमे देवदार और चीड़ के वृक्ष प्रमुख है। देवदार के घने जंगलो के बीच चलते हुए आप प्रकृति की खूबसूरती को इसके सबसे अच्छे रूप में देख सकते है। ग्रीन वैली बॉलीवुड में भी कम फेमस नहीं है यही कारण है की यहाँ कई बॉलीवुड मूवीज की शूटिंग भी की गयी है। फोटोग्राफी में रूचि रखने वाले लोगो को भी यहाँ कई प्रकार के खूबसूरत दृश्य कैद करने का मौका मिलेगा।

Green Valley

5. कालीबाड़ी मंदिर (Kali Bari Temple)

अगर आप अपनी यात्रा के दौरान कुछ आरामदायक पल बिताना चाहते है या कुछ समय आध्यात्मिक अनुभूति का आनंद लेना चाहते है तो कालीबाड़ी मंदिर आपकी आध्यात्मिक अनुभूति के लिए उपयुक्त स्थान है। माँ काली को समर्पित 18वीं सदी में बना कालीबाड़ी मंदिर शिमला के सबसे अधिक पुराने मंदिरो में से एक है जिसे एक बंगाली ब्राह्मण राम चरण ब्रह्माचारी द्वारा निर्मित किया गया था। आपको बता दे की इस मंदिर को स्थानीय भाषा में श्यामला माता मंदिर भी कहा जाता है और शिमला नाम भी सम्भवता इसी मंदिर के नाम पर पड़ा है। यहाँ बैठकर आप आसपास की हरियाली का भी आनंद ले सकते है साथ ही मंदिर की वास्तुकला भी दर्शनीय है।

Kali Bari Temple

6. तारा देवी मंदिर (Tara Devi Temple)

हरी-भरी वादियों से घिरा तारा देवी मंदिर शिमला के सबसे आध्यात्मिक स्थानों में से एक है। तिब्बती बुद्धिज़्म की आराध्य देवी तारा, माँ दुर्गा की नौ बहनों में से एक मानी जाती है। यहाँ आपको पहाड़ी स्थापत्य शैली में बना हुआ अद्भुत मंदिर दिखाई देगा जिससे की आप पहाड़ी आर्किटेच के बारे में भी जान सकेंगे। साथ ही यहाँ आपको आसपास हरियाली और प्रकृति के भी दीदार होंगे जिससे की आप अपना समय सुकून से यहाँ बैठकर बिता सकते है।

Tara Devi Temple

7. मशोबरा (Mashobra)

2200 मीटर की ऊंचाई पर स्थित मशोबरा नेचर के सभी पहलुओ को अपने अंदर समेटे हुये प्रतीत होता है। चाहे हिमालय की ऊँची चोटियों का दीदार करना हो या खूबसूरत पहाड़ी झरनो का, चाहे आप घने देवदार के वनो में टहलना चाहते हो या एडवेंचर के दीवाने हो मशोबरा सभी प्रकार के टूरिस्ट के लिए आदर्श टूरिस्ट प्लेस है। दिसंबर माह में यह जगह बर्फ की सफ़ेद चादर से ढ़क जाती है जो की किसी कम्बल की भांति प्रतीत होती है। ऐसे में दिसंबर माह में यहाँ पर्यटकों का ताँता लग जाता है। दिसंबर माह में आप यहाँ कई प्रकार की एडवेंचर एक्टिविटीज भी कर सकते है जिनमे स्कीइंग और स्नो स्केटिंग बहुत फेमस है।

Mashobra

8. जाखू मंदिर एवं चोटी (Jakhoo Hill and Temple)

शिमला में सर्वाधिक ऊंचाई पर स्थित जाखू मंदिर एवं चोटी हिन्दू श्रद्धालुओं के लिए आस्था का केंद्र है। यहाँ आपको पवन पुत्र हनुमान की दुनिया की सबसे ऊँची प्रतिमा के दर्शन होंगे जो की 108 फ़ीट ऊँची है। शिवालिक की चोटियों में स्थित जाखू मंदिर अंजनी पुत्र हनुमान को समर्पित मंदिर है जहाँ आराध्य बजरंगबली की पूजा की जाती है। इस मंदिर की कथा रामायण से जुड़ी है। कहा जाता है की जब हनुमान जी मेघनाद के प्रहार से घायल लक्ष्मण के लिए संजीवनी बूटी लेने आये थे तो उन्होंने इस स्थान पर कुछ समय तक विश्राम किया था। इसके बाद हनुमान जी की आकृति इस जगह पर स्वयं प्रकट हुयी जिस कारण से इस जगह पर आज मंदिर का निर्माण हुआ है। यहाँ से आपको देवदार के घने वनो के भी दर्शन होंगे इसके अतिरिक्त आप यहाँ से नजदीकी शहर संजौली का दीदार भी कर सकते है।

Jakhoo Hill and Temple

9. कालका-शिमला रेलवे (Kalka-Shimla Railway)

क्या हो अगर आपको एक एडवेंचरर ट्रैन पर सफर करने का मौका मिले जहाँ आपको हर मोड़ पर एक नया रोमांच मिले। निश्चित रूप से ही हर कोई ऐसी ट्रैन का सफर करना पसंद करेगा। तो अगर आप भी ऐसे ही रोमांचक सफर पर जाना चाहते है तो कालका-शिमला रेलवे आपके सपने को पूरा करने के लिए तैयार है। 1903 में निर्मित यह रेल-ट्रैक यात्रियों को घुमावदार पहाड़ी रास्तों, टेढ़े-मेढ़े मोड़ो और लम्बी सुरंगो का रोमांचकारी सफर मुहैया करवाती है जहाँ आप रास्ते में ऊँची-ऊँची चोटियों, झरनों, सुरंगो, नदियों और घने देवदार के वनो का दीदार कर सकते है। इसके अलावा यहाँ आपको रास्ते में कई टूरिस्ट प्लेस भी देखने को मिल जायेंगे। इस ट्रैक पर कुल 18 स्टेशन है इसके अतिरिक्त यह ट्रैन 864 पुलों, 102 सुरंगो और 919 मोड़ो से होकर गुजरती है जो की निश्चित ही आपको किसी रोमांचक सफर का अहसास करवाएगी। आपको बता दे की इसे यूनेस्को द्वारा विश्व धरोहर की सूची में भी शामिल किया गया है ऐसे में कालका-शिमला टॉय ट्रैन का सफर करना निश्चित ही आपके सफर को यादगार बना देगा।

Kalka-Shimla Railway

10. क्राइस्ट चर्च (Christ Church)

शिमला में स्थित 18वीं सदी में निर्मित क्राइस्ट चर्च उत्तर-भारत का दूसरा सबसे पुराना चर्च है। नवीन गोथिक शैली में बना यह चर्च हर साल लाखों टूरिस्ट को अट्रैक्ट करता है और विदेशी टूरिस्टो के बीच यह चर्च काफी प्रसिद्ध है। यह जगह शिमला टूरिज्म का लैंडमार्क है जहाँ सभी विज़िटर्स अपने शिमला टूर के दौरान घूमने जाते है। इस चर्च का आतंरिक इंस्फ्रास्ट्रक्टर काफी सादगी से बनाया गया है परन्तु यहाँ का ग्लास विंडो काफी ख़ास है जो की संख्या में कुल पांच है। यही कारण है की यहाँ विदेशी सैलानी भी अच्छी-खासी संख्या में आते है। क्रिसमस और नए साल के मौके पर इस चर्च को भव्य तरीके से सजाया जाता है साथ ही यहाँ विभिन प्रकार के आयोजन भी किये जाते है ऐसे में दिसंबर माह में इस जगह को देखना अधिक अट्रैक्टिव है ।

क्राइस्ट चर्च

11. इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस स्टडीज (Indian Institute of Advanced Study)

शिमला में स्थित इंडियन इंस्टिट्यूट ऑफ़ एडवांस स्टडीज ना सिर्फ शिक्षा के क्षेत्र में शोध की अग्रणी संस्था है अपितु इसका आर्किटेच भी अपने आप में भव्य है। प्रारम्भ में ब्रिटिश गवर्नर्स और वाइसराय के लिए इस भवन का निर्माण किया गया था जिसे आजादी के बाद ब्रिटिशर्स द्वारा भारत सरकार को सौंप दिया गया था। इस बिल्डिंग का इंटीरियर काफी भव्य है जिसे बनाने के लिए बर्मा से टीक की लकड़ियां मंगवाई गयी थी वही बात करे अन्य साजोसामान की तो यहाँ स्थानीय देवदार की लकड़ी का भी खूब उपयोग हुआ है। यहाँ पर 1945 में प्रसिद्ध शिमला कॉन्फ्रेंस का भी आयोजन किया गया था। कुछ समय तक यह स्थान भारत के राष्ट्रपति का निवास स्थान भी रहा है। इसके पश्चात वर्तमान में यह एडवांस स्टडीज का केंद्र है।

Indian Institute of Advanced Study

12. हिमाचल राज्य संग्रहालय (Himachal State Museum)

अगर आप ऐतिहासिक चीजों को देखने के शौकीन है तो हिमाचल राज्य संग्रहालय आपकी बकेट लिस्ट में जरूर शामिल होना चाहिए। यहाँ आपको हिमालयी संस्कृति से जुड़ी हुयी चीजों को देखने का मौका मिलेगा। शिमला की हरी-भरी वादियों के बीच स्थित हिमाचल राज्य संग्रहालय आपको भारत के औपनिवेशिक संस्कृति का दीदार करवाएगा जहाँ आपको ब्रिटिश काल से जुड़ी विभिन चीजों का संग्रह देखने को मिलेगा। यह म्यूजियम विभिन अंग्रेज अधिकारियों का निवास स्थान रह चुका है जहाँ आपको विक्टोरियन स्टाइल में बनी हुयी बिल्डिंग दिखाई देगी। हिमाचल राज्य संग्रहालय को 5 मुख्य भागो में बांटा गया है जो की प्री-हिस्टोरिक, वॉल पेंटिंग एवं आर्ट-गैलरी, वुड-कार्विंग गैलरी, पुरातत्व गैलरी और नुमिस्मैटिक गैलरी (Numismatic Gallery) में विभाजित है। यहाँ आपको विभिन प्रकार की पेंटिंग देखने का मौका मिलेगा जिसमे मुग़ल पेंटिंग, राजस्थानी पेंटिंग, धार्मिक पेंटिंग और कांगड़ा शैली की पेंटिंग प्रसिद्ध है। इसके अलावा यहाँ आपको हिमाचल राज्य की संस्कृति को प्रदर्शित करने वाले विभिन झाँकियाँ भी दिखाई देंगी।

Himachal State Museum

13. गैयती हेरिटेज कल्चर काम्प्लेक्स (Gaiety Heritage Cultural Complex)

100 सालो से अधिक पुरानी गैयती हेरिटेज कल्चर काम्प्लेक्स आज भी कला प्रेमियों को अपनी ओर आकर्षित करती है। विक्टोरियन शैली में बनी यह ईमारत कई ऐतिहासिक घटनाओं की साक्षी रही है जहाँ कई महत्वपूर्ण मीटिंग्स और बैठकों का आयोजन किया गया था। इस ईमारत का डिजाईन प्रसिद्ध आर्किटेच हेनरी इरविन के द्वारा डिज़ाइन किया गया था। हालांकि वर्तमान में मुख्य ईमारत के एक बड़े हिस्से को तोड़ा जा चुका है परन्तु अभी भी इस बिल्डिंग का एक बड़ा हिस्सा मौजूद है। यहाँ आपको बॉलरूम, थिएटर, गैलरी और अर्मौरी देखने का मौका मिलेगा जहाँ आप भारत के कुछ महान कलाकारों द्वारा बिताये गए समय को महसूस कर सकेंगे।

Gaiety Heritage Cultural Complex

14. चैडविक झरना (Chadwick Falls)

समुद्र तल से 1586 मीटर की ऊंचाई पर स्थित चैडविक झरना वास्तव में शिमला की खूबसूरती में चार चाँद लगाने का काम करता है। हरीभरी पहाड़ियों से घिरा यह झरना 86 मीटर की ऊंचाई से पत्थरों पर गिरकर एक अलग ही अहसास प्रदान करता है जो की गर्मी के मौसम में किसी शीतल छाँव की भांति महसूस होता है। यहाँ आसपास देवदार के घने वृक्ष भी है जो की इस झरने को और भी खूबसूरत बना देते है। आसपास पक्षियों की चहचहाट और शांत वादियां आपको यहाँ रुकने के लिए मजबूर कर देती है। हालांकि मानसून के टाइम पर यहाँ पानी का स्तर बढ़ जाता है ऐसे में आप इसकी खूबसूरती को सबसे अच्छे से देख सकते है। इसके अलावा यहाँ गर्मियों के मौसम में नहाने का आनंद भी लिया जा सकता है।

Chadwick Falls

15. जोनी वैक्स म्यूज़ियम (Johnnie’s Wax Museum)

वर्ष 2016 में खोला गया जोनी वैक्स म्यूज़ियम राज्य का मैडम तुसाद म्यूज़ियम के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ आपको अपने पसंदीदा बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार्स के साथ फोटो खिंचवाने का मौका मिलता है साथ ही भारत के कई महान व्यक्तियों का वैक्स स्टेचू भी यहाँ लगाया गया है। यहाँ आपको महात्मा गाँधी और मदर टेरेसा का वैक्स स्टेचू भी दिखाई देगा जहाँ आप इन महान व्यक्तित्व को नजदीक से जान सकते है। इसके अलावा अगर आप अपने फेवरेट एक्टर का दीदार करना चाहते है तो यहाँ शाहरुख खान, सलमान खान, आमिर खान, प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण का लाइफ साइज स्टेचू लगाया गया है। इसके अलावा आपके पसंदीदा हॉलीवुड किरदार आयरन मैन, हैरी-पॉटर और जेम्स बांड का स्टेचू भी आपको यहाँ देखने को मिल जायेगा। अगर आपके पास समय है तो आप इस म्यूज़ियम का दीदार करके यहाँ कुछ अच्छी फोटो क्लिक कर सकते है।

Johnnie’s Wax Museum

16. वाईसरीगल लॉज (Viceregal Lodge)

अगर आप ब्रिटिश शासन के दौर को नजदीक से महसूस करना चाहते है तो वाईसरीगल लॉज आपको इस अनुभव को नजदीक से लेने का मौका देता है। स्वीडिश स्टाइल में बना वाईसरीगल लॉज अपने खूबसूरत स्थापत्य कला के लिए जाना जाता है जहाँ बहुत सारे इतिहास प्रेमी आना पसंद करते है। आपको बता दे की यह लॉज 1888 से 1947 तक के सभी गवर्नर और वाईसरॉय का ग्रीष्मकालीन निवास स्थल रहा है ऐसे में यह ब्रिटिश इतिहास का भी जीता जागता नमूना है। इस ईमारत का डिजाईन हेनरी इरविन द्वारा बनाया गया था जो की वर्ष 1888 में पूर्ण रूप से बनकर तैयार हुआ था। यहाँ आप ना सिर्फ इतिहास की झलक देख सकते है अपितु आपको यहाँ से शिमला की खूबसूरत चोटियों का भी दीदार होगा। इस लॉज में कुछ समय का भारत के राष्ट्रपति का निवास भी रहा है इसलिए इसे राष्ट्रपति निवास भी कहा जाता है। यहाँ के गार्डन भी खूबसूरत तरीके से सजाये गए है ऐसे में आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ यहाँ अपना टाइम बिता सकते है।

Viceregal Lodge

17. शैले चोटी (Shaily Peak)

खूबसूरत बर्फीली चोटियों से घिरा, शांत वातावरण और चारों और फैली हुयी हरियाली। यही शैले चोटी की पहचान है। शिमला के सबसे अधिक प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेसेस में शैले चोटी प्रमुख जगहों में शुमार है। यहाँ आपको आसपास की हिमालयी चोटियों के दर्शन होंगे इसके अलावा यह जगह प्रकृति प्रेमियों के लिए भी आदर्श स्थल है। यहाँ की ठंडी-ठंडी शीतल हवा आपके मन को ताजगी से भर देगी साथ ही आप अपने परिवार के साथ यहाँ कुछ देर के लिए पैदल घूम सकते है। एडवेंचर का शौक रखने वाले लोगो के लिए भी यहाँ भरपूर मौके उपलब्ध है क्यूंकि यहाँ आपको हिमाचल की सबसे खूबसूरत ट्रेक से एक पर ट्रैकिंग का मौका मिलता है। यह टूरिस्ट प्लेस शिमला के अन्य भीड़भाड़ वाले स्थानों से अलग है क्यूंकि यहाँ आपको अन्य जगहों के मुकाबले कम भीड़ मिलती है। ऐसे में अगर आप शांति पसंद व्यक्ति है तो यह जगह आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन है। अगर आप रोमांच करना चाहते है तो आपको यहाँ ट्रैकिंग के लिए पर्याप्त अवसर मिलेंगे इसके अतिरिक्त यहाँ घुड़सवारी करना बिलकुल भी ना भूले। साथ ही यहाँ आप गोल्फ में भी अपना हाथ आजमा सकते है।

Shaily Peak

18. मनजथल अभ्यारण (Manjathal Sanctuary)

हिमाचल प्रदेश के सोलन में स्थित मनजथल अभ्यारण शिमला-बिलासपुर हाईवे पर पड़ने वाला एक मध्यम साइज का अभ्यारण है जहाँ आपको प्रकृति को नजदीक से दीदार करने का मौका मिलेगा। यहाँ की जैवविविधता और नेचुरल ब्यूटी आपको यहाँ ठहरने को मजबूर कर देगी। यहाँ आप हिमालय के कुछ खूबसूरत जीवो का दीदार कर सकते है जिसमे माउंटेन गोट, गोराल और अन्य जंगली जानवर है। इनमे से पहाड़ी बकरियों का दीदार आपको रोमांचित करने के लिए काफी है हालाँकि आपको संरक्षित प्रजाति की गोराल भी यहाँ देखने को मिल जाएँगी। पक्षी प्रेमियों को भी यह जगह निराश नहीं करती क्यूंकि यहाँ आपको कई प्रजाति की रंग-बिरंगी और दुर्लभ प्रजाति के पक्षी देखने को मिल जायेंगे।

Manjathal Sanctuary

19. आर्मी हेरिटेज म्यूज़ियम (Army Heritage Museum)

6,117 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित आर्मी हेरिटेज म्यूज़ियम देश की रक्षा के लिए अपने जीवन का बलिदान देने वाले शहीदो का स्मरण कराने वाला म्यूज़ियम है। भारतीय सेना से सम्बंधित कई प्रकार की वस्तुएँ यहाँ संरक्षित करके रखी गयी है ऐसे में देश प्रेमियों को यह स्थल स्वतः ही अपनी ओर आकर्षित करता है। घने जंगलो में बीच में स्थित यह जगह भारत में अपनी तरह का पहला म्यूज़ियम है जो की देश के वीर जवानो को समर्पित है। यहाँ आपको भारतीय सेना द्वारा उपयोग किये गए हथियार, वर्दियां, और अन्य व्यक्तिगत चीजों को देखने का मौका मिलेगा। देश की सेवा में जाने का सपना देखने वालो के लिए यह जगह निश्चित रूप से रोमांच से भरी हुयी है। वही अगर इस म्यूज़ियम के आसपास की खूबसूरती की बात करें तो निश्चित रूप से म्यूज़ियम को देखने के बाद आप आसपास के अन्य पर्यटक स्थलों का दीदार भी कर सकते है।

Army Heritage Museum

20. हिमालयन बर्ड पार्क (Himalayan Bird Park)

अगर आप पक्षी प्रेमी है और हिमालय की कुछ सबसे खूबसूरत बर्ड्स को देखना चाहते है हिमालयन बर्ड पार्क आपके लिए परफेक्ट टूरिस्ट डेस्टिनेशन है। 2000 मीटर की ऊँचाई स्थित हिमालयन बर्ड पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए किसी जन्नत से कम नहीं है चूँकि यहाँ आपको विभिन प्रकार के खूबसूरत पक्षी देखने का मौका मिलता है। यहाँ आपको देश की कुछ दुर्लभ और अनोखे पक्षी देखने का मौका मिलेगा चूँकि यह पक्षी सिर्फ हिमालयी क्षेत्र में पाए जाते है। हिमालय का मोर कहा जाने वाला मोनाल इस पार्क का मुख्य आकर्षण है जो की यहाँ बहुतायत संख्या में पाए जाते है।

आपको बता दे की मोनाल सिर्फ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ही पाया जाता है ऐसे में आपको हिमालयन बर्ड पार्क में ही मोनाल देखने का मौका मिलता है। आपको बताते चले की मोनाल हिमाचल का राज्य पक्षी भी है। वही बात करें अन्य पक्षियों की तो मोर और हिमालयी कबूतर यहाँ के अन्य मेन अट्रैक्शन है। इसके अलावा आपको यहाँ कई प्रकार से रंग-बिरंगे पक्षी भी देखने को मिलते है। हालांकि पक्षियों के अतिरिक्त आप यहाँ की खूबसूरती का भी आनंद ले सकते है साथ ही यहाँ आपको कई स्थानीय जंतु भी देखने को मिल जायेंगे। ऐसे में यह जगह आपको कुछ पल प्रकृति के साथ सुकून से बिताने का मौका देती है।

Himalayan Bird Park

21. समर हिल (Summer Hill)

वर्ष भर हरियाली से घिरी रहने वाली समर हिल शान्ति से घूमने वाले लोगो को सभी सुविधाएँ उपलब्ध करवाती है। यहाँ आपको देवदार से घिरे हुए घने वनो के बीच घूमने का मौका मिलता है जो आपको आतंरिक शान्ति प्रदान करने का लिए पर्याप्त है। अगर आप अपने परिवार के साथ शिमला घूमने आये है तो आप सूर्योदय के समय भी यहाँ घूम सकते है। सुबह की ताज़ी ठंडी हवा आपको यहाँ की सर्दी का अहसास करवाती है वही सूर्योदय के समय बर्फ से ढकी हिमालयी चोटियां किसी सोने से भरे पहाड़ की भांति प्रतीत होती है। शाम के समय भी आप यहाँ फैमिली के साथ घूम सकते है चूँकि यहाँ आपको शाम के समय सूर्योदय का मनोरम दृश्य दिखाई देता है ऐसे में यह आपके लिए ना भूलने वाला दृश्य होगा। आपको बता दे की यह जगह शांति पसंद करने वाले टूरिस्ट के लिए भी पसंदीदा जगह है चूँकि यह आपको शिमला के अन्य जगहों के मुकाबले भीड़ देखने को नहीं मिलती। वही अगर आप लम्बी वाक से थक गए हो तो यहाँ के रेस्टोरेंट और कैफ़े में आप कुछ खाने का मजा ले सकते है। इसके अतिरिक्त बिना किसी प्लान के आप यहाँ आसपास टहल कर लोकल कल्चर को भी नजदीक से महसूस कर सकते है।

Summer Hill

22. लक्का बाजार (Lakka Bazaar)

अगर आप अपनी शिमला ट्रिप से अपने साथ कुछ यादगार चीजें ले जाना चाहते है तो लक्का बाजार आपको इन सभी चीजों की खरीददारी के लिए पर्याप्त अवसर देता है। यहाँ आपको विभिन प्रकार की लकड़ी से बनी नक्काशीदार वस्तुएँ, पश्मीना शॉल और हिमाचली हस्तकला के अंतर्गत बनी चीजो को खरीदने का मौका मिलता है। यहाँ से आप हिमाचली कारीगरी के कुछ ख़ास और नायब नमूने अपने साथ ले जा सकते है जिनमे लकड़ी से बनी सजावटी वस्तुएँ प्रमुख है। इसके अलावा आप यहाँ से कई प्रकार के घरेलू उपयोग की वस्तुएँ भी ले सकते है। अगर आप हिमाचल प्रदेश की संस्कृति का दीदार करना चाहते है तो लक्का बाजार में आपको अलग-अलग स्थानीय लोगो से खरीददारी करने का अवसर प्राप्त होगा जहाँ आप हिमाचल प्रदेश की संस्कृति के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके अलावा लोकल फ़ूड के दीवानो के लिए भी इस बाजार में बहुत कुछ है जहाँ आपको फ़ास्ट-फ़ूड के साथ कई स्थानीय आइटम्स का स्वाद लेने का भी मौका मिलेगा। शाम के समय इस बाजार की रौनक देखने लायक होती है ऐसे में अगर आप शाम को यहाँ जाते है तो आप यहाँ के रोमांच भरे माहौल को महसूस कर सकते है।

Lakka Bazaar

23. गोरटोन कास्ट्ल (Gorton Castle)

1904 में बनी गोरटोन कास्ट्ल बिल्डिंग शिमला में औपनिवेशिक शासन के अंतर्गत निर्मित इमारतों में प्रमुख स्थान पर आती है। यह ईमारत नवीन गोथिक शैली में बनी अनोखी ईमारत है जहाँ आपको हिंदुस्तानी, मुग़ल और पश्चिमी स्थापत्य कला का अनोखा संगम देखने को मिलता है। यह बिल्डिंग टूरिस्ट के साथ-साथ लोकल के लिए भी अहम् है चूँकि यह अपने खूबसूरत आर्किटेच के लिए जानी जाती है। वर्तमान में यह ईमारत राज्य के अकाउंट जनरल के कार्यालय के रूप में भी प्रयुक्त की जा रही है जहाँ आप आर्किटेच का कमाल देख सकते है। हर वर्ष इस बिल्डिंग को देखने के लिए लाखो सैलानी इस जगह पर आते है और इस इमारत की तारीफ़ किये बिना नहीं रह पाते। अगर आप ऐतिहासिक इमारतों को देखने के शौकीन है तो यह जगह आपके लिए उपयुक्त साबित होगी ।

गोरटोन कास्ट्ल

24. अनानडेल (Annandale)

शिमला के पश्चिमी भाग में स्थित अनानडेल स्पोर्ट में रूचि रखने वालों के लिए पसंदीदा पर्यटक स्थल है। यहाँ आपको विभिन प्रकार की स्पोर्ट्स एक्टिविटीज करने का मौका मिलता है चूँकि यह स्थान ब्रिटिश काल से ही स्पोर्ट्स के लिए प्रसिद्ध रहा है। घने वनों के बीच स्थित यह प्लेस पर्यटकों को अपने हाथ पोलो, क्रिकेट जैसे खेलो में आजमाने का मौका देता है। इसके अलावा आप यहाँ की खूबसूरत वादियों में रेसिंग का मजा भी ले सकते है। इसके अतिरिक्त जब भी आप यहाँ जायें तो नजदीकी अनानडेल आर्मी हेरिटेज म्यूज़ियम को देखना ना भूलें।

अनानडेल, शिमला

25. स्कैंडल पॉइंट (Scandal Point)

शिमला के 2 प्रसिद्ध टूरिस्ट प्लेसेस के बीच स्थित स्कैंडल पॉइंट माल रोड और रिज के मिलन बिंदु पर स्थित है। इस जगह की कहानी पटियाला के महाराजा भूपिंदर सिंह से जोड़ी जाती है जो की अपने अजीब आदतों के लिए मशहूर थे। कहा जाता है की इसी जगह पर उनका ब्रिटिश वाइसराय की बेटी के साथ मिलन हुआ था इसलिए इस जगह का नाम स्कैंडल पॉइंट पड़ा है। यहाँ से आप आसपास के अन्य टूरिस्ट प्लेस को घूमने का प्लान भी बना सकते है।

Scandal Point

26. बैनटोनी कास्टल (Bantony Castle)

भारतीय और गोथिक शैली में बना बैनटोनी कास्टल अधिकतर पर्यटकों के लिए अभी तक अनजान टूरिस्ट प्लेस रहा है परन्तु हिमाचल सरकार द्वारा इसे बड़े स्तर पर प्रमोट किया जा रहा है। ब्रिटिश शासनकाल के दौरान निर्मित यह ईमारत अपने खूबसूरत डिज़ाइन के लिए जानी जाती है जिसे इसके भव्य स्वरुप में लाने के लिए हिमाचल सरकार द्वारा प्रयास किये जा रहे है।

Bantony Castle

शिमला के टूरिस्ट प्लेसेस सम्बंधित अकसर पूछे जाने वाले प्रश्न (FAQ)

शिमला जाने के लिए सबसे अच्छा समय कौन सा है ?

शिमला जाने के लिए सबसे बेहतर समय गर्मियों का मौसम है। गर्मियों में यहाँ का मौसम आपको सुकून भरी राहत देगा साथ ही पहाड़ो की ठंडी-ठंडी हवाएँ आपके तनाव को दूर करने में मददगार होंगी। हालांकि अगर आप बर्फ देखना चाहते है तो दिसंबर और जनवरी का मौसम इस जगह को देखने के लिए उचित है।

शिमला में कौन-कौन से स्पोर्ट्स उपलब्ध है ?

बर्फ से सम्बंधित खेलो के कारण शिमला को भारत की शीतकालीन क्रीड़ा की राजधानी भी कहा जाता है। यहाँ आपको कई शीतकालीन खेल खेलने का मौका मिलेगा जिसमे स्कीइंग और स्नो-स्केटिंग सबसे अधिक प्रसिद्ध है।

शिमला जाने के लिये कौन-कौन से साधन उपलब्ध है ?

शिमला जाने के लिए आप राज्य सरकार द्वारा संचालित की जाने वाली परिवहन निगम की बसों का सहारा ले सकते है। इसके अतिरिक्त हवाई मार्ग से आने के लिए आपको नजदीकी हवाई अड्डे चंडीगढ़ में उतरना पड़ेगा जहाँ से आप अपने वाहन द्वारा भी शिमला आ सकते है। इसके अतिरिक्त कालका-शिमला टॉय ट्रैन से भी शिमला तक का सफर किया जा सकता है।

शीतकालीन खेलों का आनंद लेने के लिए सबसे अच्छी जगह कौन सी है ?

शीतकालीन खेलों का आनंद लेने के लिए आप कुफरी को विजिट कर सकते है। यहाँ आप शीतकालीन खेलों में शुमार स्कीइंग और स्नो-स्केटिंग का आनंद ले सकते है।

शिमला का सबसे प्रसिद्ध चर्च कौन सा है ?

शिमला का सबसे प्रसिद्ध चर्च क्राइस्ट चर्च है जो की पर्यटकों के बीच काफी लोकप्रिय है। यहाँ आप क्रिसमस और नए साल के मौके पर जाकर अपनी छुट्टियां बिता सकते है।

शिमला में प्रसिद्ध मंदिर कौन सा है ?

शिमला में कई प्रसिद्ध मंदिर है जिनमे बजरंगबली को समर्पित जाखू देवता मंदिर प्रसिद्ध है। इसके अतिरिक्त आप यहाँ कालीबाड़ी मंदिर और तारा देवी मंदिर के दर्शन भी कर सकते है।

Leave a Comment