झाइयों को दूर करने का इलाज | Home Remedies for Pigmentation

झाइयों को दूर करने का इलाज: वर्तमान समय में हम सभी भागदौड़ वाली जीवनशैली में काम, अपने कर्तव्यों के पीछे ही लगे रहते हैं। जिसके कारण हम अपनी और ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं। प्रदूषण, अनियमित खानपान, प्रदूषण, बीमारियों के कारण, हार्मोन्स में बदलाव या गड़बड़ी होने पर और कई तरह की चीजों के इस्तेमाल से होने वाला प्रभाव हमारे चेहरे पर पड़ता है। जैसे पिम्पल्स (Pimple), मुँहासे इनमे से एक चेहरे पर होने वाली झाईयाँ हैं। भला किसे अपना सुंदर चेहरा पसंद नहीं होता। लेकिन हमारी दिनचर्या और समय की कमी के कारण हम सही तरीके से अपने चेहरे का ख़्याल अच्छे से नहीं रख पाते हैं। अक्सर झाईयां ज्यादा उम्र वाले लोगों होती थी, लेकिन आज के समय में ये समस्या कम उम्र के लोगों को भी होने लगी हैं। चेहरे पर झाईयों के रूप में पड़ने वाले काले धब्बों को दूर करने के कुछ उपाय हम आज इस लेख में जानेंगे।

सर्वाइकल पेन का घरेलू इलाज – Survical Pain Ka Gharelu ilaaj

झाइयों को दूर करने का इलाज | Home Remedies for Pigmentation
झाइयों को दूर करने का इलाज | Home Remedies for Pigmentation

झाइयों को दूर करने का इलाज

  • आलू का रस झाइयों को दूर करने में सहायक – झाइयों को दूर या कम करने के लिए आप आलू का इस्तेमाल कर सकते हैं। आलू का रस निकाल कर आप इसको सीधे अपने चेहरे पर लगा सकते हैं। या फिर बेसन में आलू का रस मिलाकर इसको चेहरे पर 15 से 20 मिनट के लिए लगा कर सूखने पर धुल लें।

कफ और खांसी का घरेलू इलाज- Cough Aur Khansi Ka Gharelu Upchar

  • नींबू और बेसन का मिश्रण – अगर आपके चेहरे पर झाईयां पड़ जाती हैं, तो आप इनको हटाने के लिए बेसन, हल्दी नींबू के रस को मिलकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर कुछ समय के लिए लगा कर रखें, और सूखने पर ठंडे पानी से धूल लें। नियमित रूप से इस मिश्रण का इस्तेमाल करने से आपके चेहरे से कुछ ही हफ्तों में यह झाईयां कम होने लगेंगी।
Home Remedies for Pigmentation

कोलेस्ट्रॉल कम करने का रामबाण इलाज- Cholesterol Kam Karne Ka Ramban Ilaaj

  • तुलसी के पत्ते का अर्क – तुलसी की पत्तियों का लेप बनाकर इस मिश्रण में नींबू का रस मिलाकर अपने चेहरे पर लगा लें। तुलसी में एंटीबैक्टीरियल, एंटीफंगल गुण पाए जाते हैं, जो हमारी त्वचा को अन्य बीमारियों से भी सुरक्षित रखते हैं।
झाइयों को दूर करने का इलाज

PCOD Full Form: PCOD क्या है, इलाज (PCOD का फुल फॉर्म )

  • पपीते और सेब का पल्प – सेब और पपीता आप खाने के साथ ही अपने चेहरे की झाइयों को दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इन दोनों फलों में पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारी त्वचा को सुरक्षित रखने का काम करते हैं।
झाइयों को दूर करने का इलाज

एसिडिटी के लिए बेहतरीन योगासन – Acidity ke liye behtarin yogasana

  • टमाटर और गाजर का रस – चेहरे की झुर्रियों से छुटकारा पाने के लिए आप शुद्ध गाजर के जूस का सेवन कर सकते हैं। और इसका रस अपने चेहरे पर भी लगा सकते हैं। झाईयों को दूर करने के लिए आप टमाटर का रस बेसन में मिलकर या सिर्फ टमाटर का रस अपने चेहरे पर लगा सकते हैं।
झाइयों को दूर करने का इलाज | Home Remedies for Pigmentation

दमा (Asthma) के कारण, लक्षण और घरेलू उपचार

Home Remedies for Pigmentation FAQ’s

चेहरे पर झाइयाँ (Pigmentation) किसकी कमी से होता है ?

हमारी त्वचा में कुछ सेल्स होते हैं जिन्हें मेलानोसाइट्स कहा जाता है और ये डार्क स्पॉट्स जैसी समस्याओं को रोकते हैं मेलानोसाइट्स सेल्स विटामिन डी का ही एक रूप होता है, जिसकी कमी जो जाने के कारण झाइयाँ या पिगमेंट्स की समस्त होती है।

क्या मुल्तानी मिट्टी लगाने से झाइयाँ दूर की जा सकती है ?

जी हाँ कुछ हद तक झाइयों को मुल्तानी मिट्टी लगाकर काम किया जा सकता है। मुल्तानी मिट्टी में एक चमच्च शहद मिलाकर इसका पेस्ट बनाकर चेहरे पर लगा दें उसके बाद इसे सूखने दें। फिर मुँह को अच्छी तरह धो ले ऐसे महीने में 4 बार करने से झाइयों में कमी देखने को मिलेगी।

पिगमेंटेशन ठीक होने में कितना समय लगता है ?

घरेलु तरीके से भी इसे ठीक किया जा सकता है पर इसमें थोड़ा समय लगेगा, साथ ही कोई भी साइड इफ़ेक्ट देखने को नहीं मिलेंगे और अगर आप इसे लेजर ट्रीटमेंट की मदद से सही करना चाहते हैं तो ये भी संभव है पर उसमें खर्चा बढ़ जाता है और ठीक होने में 4 से 5 हफ्ते का समय लग जाएगा।

पिगमेंटेशन कितने प्रकार के होते हैं ?

पिगमेंटेशन दो प्रकार के होते हैं :
1. हाइपर-पिगमेंटेशन
2. हाइपो-पिगमेंटेशन

Leave a Comment

Join Telegram