फोन का आविष्कार किसने और कब किया? Who invented Mobile Phone in Hindi

फोन का आविष्कार – तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते ही है की आज के समय विज्ञान काफी आगे बढ़ चूका है। जिसके चलते इंसानो द्वारा ऐसी कई चीजों का अविष्कार किया गया है जिसकी मदद से इंसानों का जीवन काफी आसान हो चूका है। उनकी मदद से इंसान बहुत से कार्य जिनको करने के लिए काफी अधिक समय लगता है। वह काम उन सभी अविष्कारों की मदद से केवल कुछ ही समय में पूर्ण हो जाता है। वैसे तो इंसानों द्वारा बहुत से अविष्कार किये गए है लेकिन उनमे से कुछ तो आज के समय में इंसानों के लिए बहुत ही आवश्यक हो चुके है जैसे की – फ़ोन। जी हाँ दोस्तों आप सभी यह तो जानते ही है की आज के समय में आप सभी को लगभग हर किसी व्यक्ति के पास आपको फ़ोन देखने को मिल जाएगा। केवल बड़े व्यक्ति ही नहीं बल्कि आपको आज के समय में बच्चों के पास भी फ़ोन देखने को मिल जाएगा।

फोन का आविष्कार किसने और कब किया?
Who invented Mobile Phone in Hindi

फ़ोन की मदद से आज के समय में बहुत से कार्य किये जाते है। इसकी मदद से लोग घंटो के कार्य बड़े ही आसानी से केवल कुछ ही समय में पूर्ण कर देते है। तो दोस्तों आप सभी यह भी जानते ही होंगे की पुराने समय के फ़ोन आज के मुक़ाबले काफी बड़े व भिन्न थे। इसके साथ साथ क्या आप यह जानते है की फ़ोन का अविष्कार कब किया गया था और किसके द्वारा किया गया था। अगर आप यह नहीं जानते है तो इसमें आपको चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये फ़ोन के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है जैसे की – फ़ोन क्या है और फोन का आविष्कार किसने और कब किया? आदि जैसी कई अन्य जानकारी।

तो दोस्तों क्या आप भी फ़ोन के बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी जैसे की – फोन का आविष्कार किसने और कब किया? प्रदान की हुई है। जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते है। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- Keyboard में कितने बटन होते हैं?

फ़ोन क्या होता है | What is a phone?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की फ़ोन एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। यह डिवाइस साउंड को इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बदलता है और उसको संचारित करता है। फिर यह उन इलेक्ट्रिकल सिग्नल को वापस साउंड में परिवर्तित करता है। इसकी मदद से दो व्यक्ति आपस में बातें कर सकते है। वह दोनों व्यक्ति देश के या फिर दुनिया के किसी भी कोने में हो वह इस डिवाइस की मदद से बड़े ही आसानी से बातें कर सकते है। बस आपको उसके लिए उस दूसरे व्यक्ति का मोबाइल नंबर मालूम होना आवश्यक है तब ही आप उस व्यक्ति से बात कर सकते है। आप सभी को यह भी बता दे की फ़ोन के बाद उसको और भी बेहतर बनाने के लिए इसमें भी कुछ नए नए अविष्कार किये गए। जैसे की – मोबाइल, cell phone, स्मार्टफोन आदि जैसी।

फोन का आविष्कार किसने और कब किया | who invented the phone and when

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की मोबाइल फ़ोन का अविष्कार मार्टिन कूपर” के द्वारा किया गया था। दोस्तों आप सभी को यह बता दे की फ़ोन से पहले टेलीफोन का निर्माण किया गया था। टेलीफोन का निर्माण एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के द्वारा 1876–1877 में किया गया था। आप सभी यह तो जानते ही होंगे की फोन में और टेलीफोन में काफी अंतर होता है। टेलीफोन आकार में फ़ोन के मुक़ाबले काफी बड़े होते थे। उसका इस्तेमाल भी किसी से बातचीत करने के लिए किया जाता था। परन्तु वह बहुत बड़े होते थे इसलिए उसको एक स्थान से दूसरे स्थान पर ले जाना काफी मुश्किल होता था।

इसलिए उसके बाद टेलीफोन में कई बदलाव किये गए। धीरे धीरे टेलीफोन के आकार को और उसके कार्य में बदलाव किये गए और उसको पहले से बेहतर बनाने के लिए प्रयास किये गए। फिर बहुत से इंजीनियर के बहुत से प्रयास के बाद फ़ोन का निर्माण किया गया। जिससे लोगो को बहुत सी सुविधाएं प्राप्त होने लगी। फिर धीरे धीरे इन्ही प्रयासों के बाद स्मार्टफोन का भी निर्माण किया गया। जिससे लोगो को अनेकों लाभ प्राप्त होने लगे। आज भी बहुत से इंजीनियर स्मार्टफोन पर भी बहुत से कार्य कर रहे है जिससे की स्मार्टफोन को और भी बेहतर बनाया जा सके और उसमे और भी नए नए फंक्शन व फीचर्स जोड़े जा सके और लोगो को स्मार्टफोन के माध्यम से अन्य कई सुविधाएं प्रदान की जा सके।

सबसे पहले फ़ोन का नाम क्या था | What was the name of the first phone?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की सबसे पहले फ़ोन का निर्माण मार्टिन कूपर के द्वारा किया गया था। 1970 में मार्टिन कूपर जो की वायरलेस टेक्नोलॉजी में रुचि रखने वाले व्यक्ति थे। इन्होने सं 1970 में मोटोरोला कंपनी जो की विश्व प्रसिद्ध कंपनी है उस कंपनी में इन्होने इंजीनियर के तौर पर नौकरी शुरू की थी। उसके बाद इनके बहुत से प्रयासों के पश्चात इन्होने सबसे पहले मोबाइल फ़ोन का अविष्कार किया। इन्होने उस मोबाइल फ़ोन का अविष्कार सन 1970 में किया था। जो की मोटोरोला कंपनी के द्वारा उसको मार्किट में बेचा गया था। आप सभी को यह भी बता दे की मार्टिन कूपर के द्वारा जिस मोबाइल का निर्माण किया गया था उसका नाम DynaTAC था। जो की मोटोरोला कंपनी का था।

इस DynaTAC मोबाइल का वजन करीब 1.1 किलोग्राम (2.5 पौंड) और इसका अकार करीब 9 इंच था। इस फ़ोन को U.S. FCC के द्वारा 21 सितम्बर, 1983 को विश्व के पहले कमर्शियल सेलुलर पोर्टेबल फ़ोन को अनुमति दी गयी जिसक नाम Motorola DynaTAC 8000X था। आप सभी को इस मोबाइल की ख़ास बात यह भी बता दे की यह मोबाइल करीब 10 घंटो में चार्ज होता था। यह फ़ोन केवल 30 मिनट तक का टॉक टाइम प्रदान करता था। उस समय इस फ़ोन में करीब 30 कांटेक्ट सेव करने की क्षमता थी।

फ़ोन से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ पर जानिए

फ़ोन की परिभाषा क्या होती है ?

फ़ोन एक ऐसा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। यह डिवाइस साउंड को इलेक्ट्रिकल सिग्नल में बदलता है और उसको संचारित करता है। फिर यह उन इलेक्ट्रिकल सिग्नल को वापस साउंड में परिवर्तित करता है। इसकी मदद से दो व्यक्ति आपस में बातें कर सकते है। वह दोनों व्यक्ति देश के या फिर दुनिया के किसी भी कोने में हो वह इस डिवाइस की मदद से बड़े ही आसानी से बातें कर सकते है। बस आपको उसके लिए उस दूसरे व्यक्ति का मोबाइल नंबर मालूम होना आवश्यक है तब ही आप उस व्यक्ति से बात कर सकते है

फोन का आविष्कार किसने और कब किया

मोबाइल फ़ोन का अविष्कार मार्टिन कूपर” के द्वारा किया गया था। दोस्तों आप सभी को यह बता दे की फ़ोन से पहले टेलीफोन का निर्माण किया गया था। टेलीफोन का निर्माण एलेग्जेंडर ग्राहम बेल के द्वारा 1876–1877 में किया गया था। आप सभी यह तो जानते ही होंगे की फोन में और टेलीफोन में काफी अंतर होता है।

सबसे पहले फ़ोन का नाम क्या था ?

विश्व के सबसे पहले फ़ोन का नाम Motorola DynaTAC 8000X था।

Motorola DynaTAC 8000X की कुछ खासियत बताइये ?

इस DynaTAC मोबाइल का वजन करीब 1.1 किलोग्राम (2.5 पौंड) और इसका अकार करीब 9 इंच था। इस फ़ोन को U.S. FCC के द्वारा 21 सितम्बर, 1983 को विश्व के पहले कमर्शियल सेलुलर पोर्टेबल फ़ोन को अनुमति दी गयी जिसक नाम Motorola DynaTAC 8000X था।

तो दोस्तों आज हमने आप सभी को इस लेख में फ़ोन के बारे में कुछ जानकारी प्रदान की है। तो अगर आपको हमारा यह लेख पसंद आया हो तो धन्यवाद और इसी पप्रकार की कई अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारी इस वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क अवश्य करें और इसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करें

Leave a Comment

Join Telegram