PFMS Scholarship Status: PFMS स्कॉलरशिप की लिस्ट हुई जारी, ऐसे चेक करें स्टेटस

सरकार द्वारा पीएफएमएस छात्रवृति योजना के अंतर्गत स्कालरशिप लिस्ट जारी कर दी गयी है। ऐसे में जिन भी छात्रों ने इस स्कालरशिप योजना (PFMS Scholarship) के लिए आवेदन किया है वे ऑनलाइन माध्यम से अपने स्कालरशिप स्टेटस (PFMS Scholarship Status) को चेक कर सकते है। इसके लिए उन्हें अपने बैंक अकाउंट नंबर को दर्ज करना होगा जिसके बाद वे अपने स्कालरशिप सम्बंधित स्टेटस को ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते है। PFMS पोर्टल के माध्यम से सभी कैंडिडेट केंद्र और राज्य सरकार द्वारा प्रदान की जा रही स्कालरशिप योजनाओ का स्टेटस चेक कर सकते है जिसके लिए सरकार द्वारा ऑनलाइन पोर्टल जारी कर दिया गया है।

निर्धन छात्रों को मिलती है सहायता

केंद्र सरकार द्वारा देश के कमजोर वर्ग से आने वाले छात्रों को शिक्षा के समान अवसर प्रदान करने के लिए छात्रवृति प्रदान की जाती है। इसके माध्यम से छात्रों को पढ़ाई के लिए आर्थिक सहायता मिलती है जिससे की वे अपना अध्ययन जारी रख पाते है। साथ ही राज्य सरकारों द्वारा भी सम्बंधित राज्य के छात्रों को स्कालरशिप का लाभ प्रदान करने के लिए विभिन छात्रवृति योजनाओ का संचालन किया जाता है जिससे छात्रों को लाभ मिलता है। सरकार द्वारा स्कालरशिप योजनाओ सम्बंधित सभी स्टेटस चेक करने के लिए आधिकारिक पोर्टल लॉच कर दिया गया है जिसके माध्यम से छात्र अपने स्कालरशिप सम्बंधित स्टेटस की चेक कर सकेंगे।

PFMS Scholarship Status, ये है पूरा प्रोसेस

  • सबसे पहले आधिकारिक पोर्टल https://pfms.nic.in/ पर जायें।
  • होमपेज पर Know your payments के ऑप्शन पर टैप कर दे।
  • इसके बाद अगले पेज पर आपसे बैंक अकाउंट सम्बंधित डिटेल्स पूछी जाएँगी। इसे दर्ज कर दे।
  • पुनः अकाउंट नंबर सत्यापित करें और सिक्योरिटी कोड दर्ज करे। इसके बाद Send OTP on registered mobile number पर क्लिक करें।
  • ओटीपी बॉक्स में मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP दर्ज करें। इसके बाद सबमिट के विकल्प पर क्लिक कर दे।
  • अब आप अपनी स्कालरशिप का स्टेटस चेक कर सकते है।

इन वर्गों में दी जाएगी स्कालरशिप

PFMS Scholarship के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा देश के निम्न आय वर्ग से आने वाले स्टूडेंट को शामिल किया गया है। इसके माध्यम से सरकार द्वारा प्री-मैट्रिक और पोस्ट-मैट्रिक के छात्रों को स्कालरशिप का लाभ प्रदान किया जाता है। योजना में भाग लेने के लिए स्टूडेंट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते है जिसके माध्यम से वे केंद्र द्वारा प्रदान की जा रही स्कॉलरशिप योजना का लाभ प्राप्त कर सकते है। सरकार द्वारा PFMS स्कालरशिप योजना की लिस्ट जारी कर दी गयी है ऐसे में जिन भी छात्रों ने इस योजना में आवेदन किया था वे ऑनलाइन माध्यम से अपना स्कालरशिप स्टेटस चेक कर सकेंगे।

Leave a Comment