PFI की फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of PFI

PFI की फुल फॉर्म क्या है :- तो मित्रों आप सभी यह तो जानते ही होंगे की आजकल भारत में नेशनल एजेंसी द्वारा बहुत सी जगहों पर छापे मारे जा रहे है। NIA ने हाल ही में देश की सबसे बड़े रैड की है। इस रैड के दौरान NIA ने भारत के बहुत से अलग अलग भागों में पीएफआई की रैड मारी है। NIA ने करीब 12 राज्यों में पीएफआई की रैड मारी है। केवल यह ही नहीं बल्कि ED ने भी PFI की बहुत सी रैड मारी है। इन रैड के दौरान बहुत से लोगो को गिरफ्तार किया गया है। तो दोस्तों आप सभी यह सोच रहे होंगे की यह PFI क्या होता है। अगर आप भी पीएफआई के बारे में नहीं जानते तो आपको उसमे चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है क्योंकि आज हम आप सभी लोगो को इस लेख के माध्यम से PFI के बारे में बहुत सी आवश्यक जानकारी प्रदान करने वाले है

PFI की फुल फॉर्म क्या है
full form of PFI

जैसे की – पीएफआई क्या होता है ?इसकी फुल फॉर्म क्या है आदि इससे सम्बंधित अन्य जानकारी इस लेख में दी गयी है। तो दोस्तों अगर आप भी PFI के बारे में जानना चाहते है और इससे सम्बंधित और भी अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहते है तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा तब ही आप इसके बारे में जान सकोगे।

इसको भी अवश्य पढ़े :- CPU Full Form in Hindi | सीपीयू का फुल फॉर्म और मतलब क्या है

PFI की फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of PFI

तो दोस्तों अगर आप भी PFI की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हो तो उसके लिए हमने यहाँ पर जानकरी प्रदान की हुई है तो कृपया इसको पूर्ण रूप से पढ़े।

Full Form of PFI – Popular Front of India

पीएफआई की फुल फॉर्म – अल्पसंख्यक समाज संगठन

पीएफआई क्या है ?

तो दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की पीएफआई की फुल फॉर्म पॉपुलर फ्रंट ऑफ़ इंडिया है। यह एक इस्लामिक संगठन है। इस संगठन का एक ही कहना होता है वो है आवाज उठाना। यह संगठन सभी इस्लामिक धर्म के लोगो को जागरूक करता है और यह उनको बोलते है की हमेशा अपने हक़ के लिए बोलना चाहिए। पीएफआई की स्थापना 22 नवंबर 2006 मे हुई थी। माना यह जाता है की इसका यानि के पीएफआई का मुख्यालय दिल्ली के शाहीन बाघ में स्थित है। इनका कहना यह भी है की बोलने से आवाज बुलंद होगी। क्योंकि यह एक इस्लामिक संगठन है इसलिए यह सभी अपनी अधिकतर गतिविधियां मुस्लिम समुदाय के लिए करती रहती है।

देश में जब भी मुस्लिम आरक्षण के खिलाफ बात की जाती है तो यह लोग रोड पर आजाते है। आपको यह भी बता दे की पीएफआई प्रथम बार तब सुर्ख़ियों में आई थी जिस समय दिल्ली के रामलीला मैदान में इनकी तरफ नेशनल पॉलिटिकल कांफ्रेंस हुई थी। बस तभी से यह सुर्ख़ियों में आये थे। उस कांफ्रेंस के दौरान यह लोग काफी भारी संख्या में वहाँ पर उपस्थित थे। आपको यह भी बता दे की पीएफआई की जेड कालीकट से जुडी हुई है। जब भी कोई इस्लाम के लिए आरक्षण करता है तो यह संगठन सड़कों पर आ जाता है। यह संतान हमेशा ही देश का माहौल ख़राब कर देता है।

PFI का लीडर | Leader of PFI

इस इस्लामिक संगठन यानि के पीएफआई का लीडर अबूबकर सिद्दीक (Abubakar Siddiq) है। कई लोगो का तो यह भी मानना है की श्रीनिवास की मृत्यु के पीछे भी पीएफआई का ही हाथ है। माना जाता है की इस संगठन के लोगो ने ही आरएसएस नेता श्रीनिवास की मृत्यु की है।

पीएफआई का मकसद | Purpose of PFI

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को बताय है की यह एक मुस्लिम संगठन है और इस संगठन का एक ही मकसद है वो है मिशन 2047. इस मिशन को पीएफआई के द्वारा ही तैयार किया गया है। इस मिशन के अंतर्गत इनका यह मकसद है भारत में सभी मुस्लिमों को इक्कठा करना है और भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाना ही इस मिशन 2047 का मकसद है। पीएफआई के द्वारा देश के अलग अलग भाग से लोगो का चयन किया जाता है और फिर उन्हें ट्रेनिंग भी दी जाती है।

एक रिपोर्ट के मुताबिक़ मिशन 2047 के लिए लोगो को ट्रेनिंग दी जाती है और इन सभी की ट्रेनिंग के लिए फुलवारीशरीफ में कैंप भी लगाया गया था। इस कैंप के दौरान भारत के बहुत से भागों से लोगो को चुना गया था और उन सभी को चाक़ू चलने की और तलवार चलने की ट्रेनिंग दी जा रही थी। केवल यह ही नहीं बल्कि इस कैंप में देह के खिलाफ नारे बोलने की ट्रेनिंग भी दी जाती है। आपको यह भी बता दे की यह संगठन भारत के बहुत से राज्यों में फैला हुआ है जैसे की – बिहार, केरल, झारखंड, तमिलनाडु और पश्चिम बंगाल। इन सभी जगहों पर लोगो को ट्रेनिंग दी जाती है।

पीएफआई की रैड के दौरान क्या मिला | What was found during raid

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया है की देश में कई जगहों पर NIA के द्वारा पीएफआई के बहुत से कैंप पर छापे मरे गए है और इन छापे के दौरान बहुत सी चीजें पायी गयी है। जिस समय पुलिस के द्वारा यहाँ पर छापे मारे गए तो उनको इस जगह से झड़े, पंपलेट्स और भड़काऊ भाषणों की किताबे भी प्राप्त हुई। केवल यह ही नहीं यहाँ से पुलिस को कुछ ऐसी किताबे भी बरामद हुई है जिसमे पीएफआई की पूर्ण जानकारी लिखी ह्युई थी।

मिशन 2047 की कहां से होती है फंडिंग | Where does the funding of Mission 2047 come from?

दोस्तों जी की आप सभी को हमने बताया है की देश में पीएफआई के बहुत से कैंप चलाये जाते ही और उन सभी कम्पों के लिए पीएफआई की फंडिंग कहाँ से होती है तो आपको बता दे की इन सभी चीजों के लिए पीएफआई की फंडिंग पाकिस्तान व तुर्की से मिलती है। पुलिस ने यह भी बताया है की इनके पास करीब 83 लाख रुपयेकी फंडिंग थी जो की इनको तीन बैंक के खातोंमे प्राप्त हुई है। आपको यह बता दे की पुलिस का कहना यह भी है की अगर इन सभी को ठीक समय पर नहीं रोका गया तो आगे जाकर यह बहुत बड़ी मुसीबत भी बन सकती है।

पीएफआई की छापेमारी | PFI Ki Raid

जैसा की हमने आपको पहले भी बताया है की हाल ही में ED और NIA ने पीएफआई के बहुत सी जगहों पर छापे मारे है। इन्होने तिरुवंतपुरम में भी छापे मारे है और इन्होने वहां से 4 PFI को गिरफ्तार भी किया है। इनमे पीएफआई के केरल राज्य चीफ मोहम्मद बशीर, ओमा सलेम, राष्ट्रीय कार्यकारिणी के सदस्य पी कोया के साथ राष्ट्रीय सचिव वीपी नजरूद्दीन को भी हिरासत में लिया गया है। आपको यह भी बता दे की दिल्ली में और भीबहुत सी जगहों पर NIA के और बहुत सी सीक्रेट एजेंसी के द्वारा पीएफआई पर छापे मारे गए है। आपको यह भी बता दे की इनके करीब 100 ठिकाने, बिहार, मध्य प्रदेश आदि राज्यों पर छापा मारा गया है।

यह भी जान लीजिये की कई ख़ुफ़िया एजेंसी के द्वारा दी गयी जानकारी के अनुसार सभी चापो को टेरर फंडिंग द्वारा काबू में किया जा सकता है। आपको यह भी बता दे की भारत के अलग अलग भाग से बहुत से लोगो को गिरफ्तार कर उनको हिरासत में लिया गया है। मध्य प्रदेश में 4, कर्नाटक से 20, केरल से 22, आंध्र प्रदेश से 5, महाराष्ट्र से 20, दिल्ली से 3, उत्तर प्रदेश से 8, तमिलनाडु से 10, असम से 9, पुदुचेरी से 3 और राजस्थान से 2 लोगो को हिरासत में लिया गया है।

PFI से जुड़े विवाद

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की PFI शुरुआत से ही देश के बहुत से विवादों से जुड़ा हुआ है। PFI को भी Students Islam Movement of India की तरह ही एक समूह माना जाता है। आपको यह भी बता दे की एक बार सन 2006 में इसको बेन कर दिया गया था। तब भी यह बंद नहीं किया गया इसलिए इसको 2012 में फिरसे बैन करने की मांग की गयी। एक तरफ सरकार इसको बैन करने की सोच रही थी दूसरी तरफ केरल सरकार द्वारा इसको बैन न करने की मांग की जा रही थी।

PFI की कुछ अन्य फुल फॉर्म

  1. Pay For Inclusion 
  2. Public Finance Initiative
  3.  Provisional Full Internet
  4.  Profits From Illness 
  5. Programmable Function Input 
  6. Programmable Fuel Injection 
  7. Pride Fowler Industries
  8.  Pelican Financial Inc.
  9. Private Finance Initiative 
  10. Prison Fellowship International 
  11. Paws For Independence 
  12. Paul Fletcher International 

अन्य जानकारी

PFI से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

PFI की फुल फॉर्म क्या है ?

Full Form of PFI – Popular Front of India
पीएफआई की फुल फॉर्म – अल्पसंख्यक समाज संगठन

PFI क्या है ?

यह एक इस्लामिक संगठन है। इस संगठन का एक ही कहना होता है वो है आवाज उठाना। यह संगठन सभी इस्लामिक धर्म के लोगो को जागरूक करता है और यह उनको बोलते है की हमेशा अपने हक़ के लिए बोलना चाहिए।

पीएफआई की स्थापना कब हुई थी ?

पीएफआई की स्थापना 22 नवंबर 2006 में हुई थी।

PFI की फंडिंग कौन कर रहा है ?

PFI की फंडिंग पाकिस्तान से और तुर्की से हो रही है।

मिशन 2047 क्या है ?

मिशन 2047 यह है की पीएफआई के मुताबिक 2047 तक भारत को इस्लामिक राष्ट्र बनाना है।

Leave a Comment