Petrol Subsidy: यहां पर 25 रुपए सस्ता मिल रहा पेट्रोल, CM ने एप किया लॅान्च

देश में पेट्रोल से बढ़ते दामों से आम आदमी परेशान है ऐसे में झारखण्ड से सुकून भरी खबर आ रही है। जी हाँ अपनी सरकार के 2 साल पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने लोगो को पेट्रोल पर 2-4 नहीं बल्कि पूरे 25 रुपए की सब्सिडी देने की घोषणा की है। सरकार द्वारा इस योजना का लाभ गणतंत्र दिवस से लागू किया जायेगा। इससे झारखण्ड के लोगो को पेट्रोल के दामों में राहत मिलेगी। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा भी दिवाली के मौके पर पेट्रोल-डीजल के दामों में कटौती की घोषणा की गयी थी जिससे आम लोगो ने राहत की सांस ली थी। पेट्रोल के दामों में कटौती की घोषणा के बाद झारखण्डवासियों को पेट्रोल पर सब्सिडीप्रदान की जाएगी।

मिलेगी 25 रुपए की सब्सिडी, ऐसे ले लाभ

झारखण्ड सरकार के 2 साल के कार्यकाल पूरे होने के मौके पर मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने प्रदेश के 2 व्हीलर धारको के लिए बड़ा एलान किया है। सरकार द्वारा कहा गया है की गणतंत्र दिवस के मौके से प्रदेश के सभी 2 व्हीलर धारको को पेट्रोल पर 25 रुपए तक की सब्सिडी दी जाएगी। इसके लिए पात्र लोगो को सीएम सपोर्ट (CMSUPPORTS) App या राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट https://jsfss.jharkhand.gov.in/ पर जाकर रजिस्ट्रेशन करवाना होगा।

इसके तहत सरकार द्वारा सिर्फ राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा योजना या झारखंड राज्य खाद्य सुरक्षा योजना के कार्डधारको को ही पेट्रोल सब्सिडी का लाभ प्रदान किया जायेगा। इसके तहत प्रत्येक पात्र व्यक्ति को हर माह 10 लीटर तक के पेट्रोल पर 25 रुपए की सब्सिडी मिलेगी यानी हर महीने 250 रुपए की सब्सिडी। सब्सिडी को सरकार द्वारा डीबीटी के माध्यम से लोगो के बैंक अकाउंट में ट्रांसफर किया जायेगा।

Petrol Subsidy, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Petrol Subsidy का लाभ लेने के लिए आपको सीएम सपोर्ट (CMSUPPORTS) App या राशन कार्ड मैनेजमेंट सिस्टम की आधिकारिक वेबसाइट https://jsfss.jharkhand.gov.in/ पर जाना होगा। इसके बाद इन स्टेप्स को फॉलो करे।

  • होमपेज पर आधार और राशन कार्ड का नंबर डालकर सबमिट कर दे।
  • इसके बाद मोबाइल नंबर पर प्राप्त OTP को वेरीफाई करें।
  • अब यूजर आईडी में राशन कार्ड नंबर और परिवार के मुखिया के आधार के लास्ट 8 नंबर पासवर्ड के रूप में डाल कर लॉगिन कर ले।
  • लॉगिन करने के बाद आपको राशनकार्ड में अपना नाम चूज करना होगा।
  • इसके बाद गाड़ी नंबर और डीएल नंबर को दर्ज करें।
  • अब DTO द्वारा आपकी सभी इनफार्मेशन को वेरीफाई करने के बाद इसे जिला आपूर्ति अधिकारी के पास भेजा जायेगा।
  • इसके बाद आपको पेट्रोल सब्सिडी का लाभ मिलेगा।

Leave a Comment