पेट के लिए अदरक के फायदे : Pet Ke Liye Adrak Ke Fayde

दोस्तों जैसा की अक्सर आप सब खाने में उपयोग होने वाले मसाले के साथ पिसा हुआ अदरक या इसका पाउडर खाने को अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए करते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं अदरक का उपयोग पेट से जुडी समस्याओं को दूर करने के लिए बेहद ही लाभकारी होता है। अदरक जो की एक पोषक तत्त्व है, यह एंटीऑक्सीडेंट यौगिकों से भरा हुआ होता है। इसमें मौजूद तत्व शरीर में होने वाली बहुत सी स्वास्थ्य बिमारियों से लड़ने में फायदेमंद होते हैं। अदरक का उपयोग ना केवल सर्दियों में खाने या चाय में सर्दी जुखाम से राहत दिलाने में मदद करता है, बल्कि इसके सेवन से शरीर के डीएनए को नुक्सान से बचाने में, उच्च रक्तचाप, हृदय रोगों से लड़ने आदि बहुत सी समस्याओं से राहत पाने में भी काफी असरदार होता है। इसक सेवन आपके पेट के लिए कैसे फायदेमंद हो सकता है, चलिए जानते हैं पेट के लिए अदरक के फायदे तथा इसकी पूरी जानकारी।

रोजाना खाली पेट खाएं लहसुन की सिर्फ 1 कली, मिलेंगे ये 6 चमत्‍कारी फायदे

पेट के लिए अदरक के फायदे : Pet Ke Liye Adrak Ke Fayde
पेट के लिए अदरक के फायदे : Pet Ke Liye Adrak Ke Fayde

पेट के लिए अदरक के फायदे

  • अदरक के सेवन से आपको पेट से जुड़े बहुत से स्वास्थ्य संबंधी फायदे हो सकते हैं, जिसके लिए खाने व गरम पानी में इसके सेवन से होने वाले फायदे कुछ इस प्रकार है।

पाचन क्षमता को बढ़ाता है

  • अक्सर बाहर के जंक फ़ूड या तली हुई चीजों को खाने से पाचन तंत्र सही से काम नहीं कर पाता, जिससे खाने का पाचन ना होने से पेट दर्द या एसिडिटी जैसी समस्या उत्पन्न हो जाती है। पेट दर्द से बचने के लिए पाचन क्षमता को समान्य करना आवश्यक होता है, जिसके लिए यदि अदरक के पानी का रोजाना सेवन किया जाए तो पेट साफ रहने व इससे जुडी परेशानियों जैसे अपच, जी मचलाना, कॉन्स्टिपेशन, और मॉर्निंग सिकनेस से राहत पाई जा सकती है और इससे पाचन तंत्र भी फिर से दुरुस्त हो सकता है।

मासिक धर्म के दर्द से राहत दिलाने में फायदेमंद

  • मासिक धर्म के दौरान बहुत सी महिलाओं को दर्द से जूंझना पड़ता है, मासिक धर्म से होने वाला दर्द हर किसी को अलग अलग उनके स्वास्थ्य के आधार पर हो सकता है। ऐसे में इस मासिक धर्म के दौरान पेट की मांस पेशियों के संकुचन से राहत पाने के लिए अदरक का सेवन काफी लाभदायक होता है। जिसके लिए इस अवधि के दौरान गर्म पानी में इसके पाउडर को मिलाकर पीने या अदरक की चाय के सेवन से भी पेट दर्द में काफी राहत मिलती है।

खाली पेट आंवला खाने के फायदे – Khali Pet Amla Khane Ke Fayde

भूख बढ़ाने में होता है काफी मददगार

  • जैसे की अक्सर आप देखते होंगे की बहुत से लोगों को खाना हजम न होने से अधिक भूख नहीं लगती, ऐसे में उन्हें बहुत जुडी समस्या होने का खतरा बना रहता है। जिससे निजात पाने के लिए यदि अदरक को नमक के साथ रोजाना खाया जाए तो इससे भूख ना लगने जैसी समस्या को कम किया जा सकता है और व्यक्ति के डाइट फिर से सामान्य हो जाती है।

वजन घटाने में मददगार

  • यदि बात करें वजन घटाने की तो मार्किट में वजन घटाने के लिए बहुत से प्रोडक्ट्स मिल जाते हैं, जिनके उपयोग से वजन घटाने की बात कही जाती है, लेकिन इनका कोई बेहतर असर शरीर में नहीं पड़ता, जिससे पेट में इसके साइड इफेक्ट्स होने के चान्सेस भी बढ़ जाते हैं। ऐसे में वजन घटाने के लिए खाली पेट अदरक के सेवन से मेटाबॉलिजम रेट बढ़ जाता है, जिससे शरीर में मौजूद अधिक चर्बी वाली जगह जैसे आपका पेट, हाथ, गर्दन, पैर में बढ़ रहे वजन को कम किया जा सकता है। इसके लिए अदरक के डिटॉक्सीफाई ड्रिंक को बनाकर पीने से कोई भी व्यक्ति आसानी से थोड़ी मेहनत के साथ अपना वजन कम कर सकता है।

Pet Ke Liye Adrak Ke Fayde FAQ’s

अदरक खाने से कौन सी बीमारी ठीक होती है ?

अदरक खाने से कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम होता है, कच्चा अदरक सेहत के लिए बहुत लाभदायक होता है। यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

अदरक खाने से पेट का दर्द ठीक हो सकता है ?

अदरक में एंटीऑक्सीडेंट तत्व होते हैं, जो हमारी पाचन क्रिया को ठीक करने में मदद करते हैं। इसे खाने के लिए पहले इसे बारीक काट लें उसके बाद थोड़ा उबाल लें और इसमें शहद मिलाकर इसका पानी पिएं, पेट का दर्द तुरंत दूर हो जाएगा।

अदरक खाने से शरीर को क्या-क्या फायदा होता है ?

अदरक का सेवन जोड़ों के दर्द में, किडनी-लिवर को स्वच्छ और सुरक्षित रखने में, बैक्टीरियल और फंगल इन्फेक्शन से बचने आदि में किया जाता है।

अदरक खाने का सबसे अच्छा समय क्या होता है ?

अदरक हमारे पेट की खराबी को शांत करता है, भोजन करने से पहले लेने पर यह अच्छे से काम करेगा।

Leave a Comment

Join Telegram