आपके पैन कार्ड पर किसने लिया है Loan ! ऐसे करे चेक

पैन कार्ड वर्तमान में एक बहुत ही महत्वपूर्ण दस्तावेज है। हमारे प्रतिदिन के वित्तीय लेन-देन में पैन कार्ड महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है ऐसे में हम अकसर कई जगहों पर इसका उपयोग करते है। हालांकि इससे इसकी वित्तीय दुरपयोग होने की आशंका भी काफी हद तक रहती है। इसके लिए जरुरी है की आप Pan Card सम्बंधित जानकारी शेयर करते समय सावधानी बरतें और वित्तीय गड़बड़ी से बचने के लिए अपने पैन कार्ड की डिटेल्स नियमित अंतराल पर चेक करते रहे। आयकर विभाग द्वारा इस प्रक्रिया को आसान बनाया गया है साथ ही इसमें समय भी बहुत कम लगता है। ऐसे में जरुरी है की आप Pan Card की जानकारी को ऑनलाइन माध्यम से चेक करते रहे।

पैन कार्ड पर दूसरा व्यक्ति भी ले सकता है लोन

हालांकि Pan Card के द्वारा सिर्फ सम्बंधित व्यक्ति को ही बैंक द्वारा लोन प्रदान किया जाता है परन्तु फरवरी माह में चेन्नई में कुछ ऐसे मामले सामने आये थे जहाँ फिनटेक कंपनी धनी के माध्यम से किसी व्यक्ति के Pan Card पर किसी और व्यक्ति को लोन दे दिया गया था। इसके खिलाफ पीड़ित लोगो ने ट्विटर पर कंपनी के खिलाफ अभियान भी चलाया था और उनके पैन कार्ड पर थर्ड पार्टी को लोन देने के आरोप लगाया था। लोगो को इस बात का पता तब चला जब उन्होंने अपने क्रेडिट रिपोर्ट में लोन सम्बंधित जानकारी चेक की। साथ ही लोगो द्वारा उन्हें पैसे चुकाने के लिए फ़ोन कॉल आने की बात भी कही गयी थी। ऐसे में जरुरी है की हम समय-समय पर अपने पैन कार्ड की डिटेल्स चेक रहे।

ये है पूरी प्रक्रिया

अपने पैन कार्ड पर लोन सम्बंधित जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको अपना सिबिल स्कोर और क्रेडिट हिस्ट्री सम्बंधित डिटेल्स चेक करनी होगी। इसके लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले आपको सिबिल पोर्टल https://www.cibil.com/ पर जाना होगा।
  • इसके बाद होमपेज पर आपको Get your CIBIL score now का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपको अपना सब्सक्रिप्शन प्लान चुनना होगा। इसे चुनकर अन्य माँगी गयी डिटेल्स दर्ज कर दे और लॉगिन करके पासवर्ड प्राप्त कर दे।
  • अगले पेज पर Income tax id चुनकर इसे वेरीफाई कर दे और पेमेंट प्रोसेस को पूरा करें। अगर आप सिर्फ एक बार अपना सिबिल स्कोर चेक करना चाहते है तो इस प्रोसेस को छोड़ दे।
  • इसके बाद आप पासवर्ड की मदद से लॉगिन करें। अब आपके सामने आपके Pan Card सम्बंधित सभी जानकारी शो होने लगेगी।

ऐसे दर्ज करें शिकायत

अगर आपको पैन कार्ड सम्बंधित किसी भी प्रकार की गड़बड़ी मिलती है तो इसके लिए आपको जल्द से जल्द इनकम टैक्स डिपार्टमेंट को सूचित करना होगा। विभाग द्वारा Pan Card सम्बंधित शिकायतों के लिए आधिकारिक पोर्टल भी लांच किया गया है जिस पर जाकर नागरिक अपने पैन कार्ड सम्बंधित शिकायतें ऑनलाइन माध्यम से दर्ज कर सकते है।

Leave a Comment