Pakistan Next PM: कौन बनेगा पाकिस्तान का अगला प्रधानमंत्री,ये लोग हैं दावेदार

पाकिस्तान में चल रही राजनैतिक उठापठक के बीच सभी लोगो के मन में एक ही सवाल कौंध रहा है की अगर पाकिस्तान के प्रधानमन्त्री इमरान खान पद से हटते है तो फिर कौन पाकिस्तान के अगले प्रधानमन्त्री (Pakistan Next PM) के रूप में कमान संभालेगा। हालांकि इस मसले पर रविवार को होने वाली सुप्रीम कोर्ट की सुनवाई को टाल दिया गया है ऐसे में यह देखना दिलचस्प होगा की पकिस्तान की सरकार किसे अगले प्रधानमन्त्री के रूप में नामित करती है। पाकिस्तानी संसद में इमरान खान के खिलाफ विपक्ष द्वारा अविश्वास प्रस्ताव लाया गया है जिसे पार पाना इमरान खान के लिए चुनौती हुआ है। ऐसे में अगर इमरान खान की कुर्सी जाती है तो इसके लिए विपक्ष से 3 दावेदारों के नाम चर्चा में चल रहे है। चलिए जानते है कौन?

कुर्सी बचाने के लिए होगी 172 सीटों की दरकार

आपको बता दे की इमरान खान को प्रधानमन्त्री पद पर बने रहने के लिए अविश्वास प्रस्ताव को पार पाना बहुत बड़ी बाधा बना हुआ है। विपक्ष के सहयोग से सत्ता पर काबिज इमरान खान को बहुमत पाने के लिए 172 सीटों की जरूरत होगी जिसके लिए उन्हें सहयोगी पार्टी के सांसदों की जरूरत होगी। हालांकि विपक्ष द्वारा दावा किया गया है की उनके पास सभी सहयोगियों के साथ मिलकर 175 सांसदों का समर्थन है ऐसे में इमरान खान को तुरंत इस्तीफा दे देना चाहिए। विपक्ष से इस समय 3 दावेदार रेस में सबसे आगे चले रहे है जिनमे शहबाज शरीफ, मरियम नवाज और बिलावल भुट्टो (Pakistan Next PM) का नाम सबसे आगे है।

शहबाज शरीफ हो सकते है अगले प्रधानमन्त्री (Pakistan Next PM)

नवाज शरीफ के छोटे भाई और पाकिस्तान की संसद में विपक्ष के नेता रहा चुके शहबाज शरीफ का नाम प्रधानमन्त्री पद के दावेदारों में शामिल है। इसके लिए पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) की उपाध्यक्ष मरियम नवाज ने उनका नाम सुझाया है। आपको बता दे की शहबाज शरीफ पूर्व में पाकिस्तान प्रान्त के मुख्यमंत्री की कुर्सी भी संभाल चुके है ऐसे में उन्हें राजनीति का अच्छा ख़ासा अनुभव है। वही वर्तमान में वे पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज (PML-N) के सह अध्यक्ष के रूप में भी कार्यभार संभाल रहे है जिससे की उनकी दावेदारी और भी प्रबल हो गयी है। पीएम इमरान खान ने उन पर पश्चिमी देशो और अमेरिका के साथ मिलकर उन्हें कुर्सी से हटाने का आरोप लगाया है।

मरियम नवाज भी है दौड़ में

पूर्व प्रधानमन्त्री और वर्तमान में निर्वासित जीवन जी रहे नवाज शरीफ की बेटी भी प्रधानमन्त्री पद के लिए प्रबल दावेदार है। आपको बता दे की 2012 में राजनीति में प्रवेश करने वाली मरियम नवाज लगातार प्रधानमन्त्री इमरान खान के खिलाफ मुखर रही है और उन्होंने सभी मुद्दों पर सरकार की जमकर आलोचना की है। ऐसे में उन्हें भी प्रधानमन्त्री पद के संभावित दावेदार के रूप में देखा जा रहा है। एवेनफील्ड संदर्भ मामले में करप्शन के लेकर जुलाई 2018 में कोर्ट द्वारा उन पर सात साल की जेल की सजा दी गयी थी साथ ही इस मामले में उन पर जुर्माना भी लगाया गया था ऐसे में कुछ दिक्कतों का सामना भी करना पड़ सकता है। हालांकि प्रधानमन्त्री पद के दावेदारों में वे एक मजबूत नेता बनकर उभरी है।

बिलावल भुट्टो भी है संभावित दावेदार

पाकिस्तान की पूर्व प्रधानमन्त्री रही बेनजीर भुट्टो के बेटे बिलावल भुट्टो का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। बता दे की बिलावल के पिता आसिफ अली जरदारी देश के पूर्व राष्ट्रपति रह चुके है ऐसे में उन्हें जनता का समर्थन भी प्राप्त है। साथ ही वे वर्त्तमान में पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी (पीपीपी) की कमान भी संभाल रहे है ऐसे में उन्हें प्रधानमन्त्री पद (Pakistan Next PM) की कुर्सी मिलने की सम्भावना है। #

Leave a Comment