(OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai | ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होता है | OTT Ki Full Form Kya Hai

तो दोस्तों आप सभी लोग OTT(ओटीटी) के बारे तो जानते ही होंगे की (OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai ? और इसके क्या फायदे होते हैं तो दोस्तों आज हम इसी के ऊपर चर्चा करने वाले है तो जो व्यक्ति नहीं जानते की (OTT Meaning) OTT Kya होता है? तो उन व्यक्तियों को चिंता करने की आवश्यकता नहीं है आप बिलकुल निश्चिंत हो जाइये क्योकि आज इस लेख द्वारा हम आपको OTT के बारे में बहुत सी जरूरी जानकारी देने वाले है।

तो अगर आप भी जानना चाहते है की (OTT Meaning) OTT Kya काम आता है? OTT की फुल फॉर्म क्या होती है? OTT के क्या फायदे होते हैं, OTT के फायदे, OTT के कुछ जरूरी तथ्य आदि जैसी बहुत सी जानकारी प्राप्त करने के लिए कृपया इस लेख को ध्यान पूर्वक पढ़िए :-

(OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai | ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होता है | OTT Ki Full Form Kya Hai
(OTT Meaning) OTT Kya Hota Hai | ओटीटी प्लेटफॉर्म क्या होता है | OTT Ki Full Form Kya Hai

OTT का full form

OTT full form in English – Over The Top
OTT फुल फॉर्म इन हिंदी – ओवर द टॉप

(OTT Meaning) OTT क्या होता है ?

ओटीटी एक ऐसी जगह है जहाँ पर आप इंटरनेट द्वारा मूवीज, सीरियल, web series आदि जैसी बहुत सी मनोरंजन की चीजे देख सकते हैं। इससे लोगो का बहुत अच्छा मनोरंजन होता है। इसके द्वारा हम लाइव मैच भी देख सकते हैं। यह एक एप्लीकेशन के रूप में हम सभी के मोबाइल में होता है। इसमें पिक्चर देखने के लिए सबको इसका सब्सक्रिप्शन लेना पड़ता हैं। उसके बाद सभी को इस एप्लीकेशन का एक्सेस दिया जाता है। आजकल बहुत से OTT App आ गये हैं जैसे की – हॉटस्टार, नेटफ्लिक्स, वोट, एमएक्स प्लेयर, अमेज़न प्राइम आदि जैसे बहुत से OTT एप्प है।

OTT के प्रकार :-

ओटीटी के 3 प्रकार होते हैं :-

  1. TVOD (ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड)
  2. SVOD (सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड)
  3. AVOD (एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड)
  1. TVOD (ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड) – ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड में सभी व्यक्तियों / ग्राहक को अपने मनपसंद टीवी शो या कोई भी मूवी को एक बार देख सकता है, ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड की मदद से ग्राहक कोई भी मूवी को किराये पर देख सकता अगर ग्राहक उसको परमानेंट देखना चाहते है तो उसको इसको खरीदना होगा जिससे वह कोई भी किसी भी वक्त देख सकते हैं।
  2. SVOD (सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड) – सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड में सभी व्यक्ति अपने पसंद की वीडियोस व वेब सीरीज देख सकते है लेकिन उन्हें इन वेब सीरीज देखने के लिए कुछ धनराशि का भुगतान भी करना पड़ता है जिसको सब्सक्रिप्शन नाम से भी जाना जाता है। इसकी मदद से वह किसी वक्त अपने पसंद की वीडियोस किसी भी समय देख सकता है।
  3. AVOD (एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड) – एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड से ग्राहकों को बीच बीच में कई सारे एड्स देखने पड़ते हैं। इससे ग्राहक को मुफ्त में बहुत सी चीजे देखता है लेकिन उसको बीच बीच में एड्स भी देखने पड़ते हैं।

(OTT Meaning) OTT के क्या – क्या फायदे होते हैं :-

  1. इसका सबसे बड़ा व मुख्य फायदा यह है की इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति कही भी कभी भी किसी भी समय अपने पसंद की मूवी या टीवी शो का लुफ्त उठा सकता है।
  2. पहले के समय में सभी लोगो के पास टीवी होता था जिसकी मदद से लोग अपना मनोरंजन करते थे। तो इसके लिए सभी व्यक्तिओं के पास टीवी होना जरूरी था तभी वह उसका लुफ्त उठा सकते लेकिन OTT की मदद से आप अपने मोबाइल में ही सब कुछ देख सकते हो।
  3. इसकी मदद से समय की बचत भी होती है क्योकि इसमें हम कभी भी कोई सी वीडियो देख सकते हैं इसमें टीवी शो या फिर मूवी देखने के लिए टीवी शो के आने का इंतजार नहीं करना पड़ता।
  4. OTT का सबसे बड़ा फायदा यह भी है की यह किसी भी चीज में चलाया जा सकता है जैसे की – मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, एंड्राइड टीवी, टेबलेट आदि जैसी चीजों में भी देख सकते हैं।
  5. OTT की मदद से हम सभी लोग लाइव स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं, जिसकी मदद से हमें केबल कनेक्शन की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  6. अगर देखा जाए तो OTT एप्प्स के सब्सक्रिप्शन केबल कनेक्शन के मुकाबले सस्ते होते हैं। तो फिर लोगो की बचत भी होती है।
  7. इसमें किसी भी चीज का इंतजार नहीं करना पड़ता है। कभी भी आप कुछ भी देख सकते हो।
  8. इसमें आपको सभी मूवी एवं वेब सीरीज ओरिजिनल दिखाई पड़ेंगी। आजकल के समय में OTT अप्प्स पर आने वाले मूवी की अलग से शूटिंग भी जाती हैं।
  9. यह इतने पॉपुलर हो चुके है की कई पिक्चर ऐसी भी होती है जो की सिनेमा घरों में रिलीज़ न करके उसको OTT एप्प्स पर रिलीज़ किया जाता हैं।
  10. इसका इस्तेमाल सबसे ज्यादा कोरोना काल के समय में हुआ जब लोग घर से बहार नही जा पा रहे थे उस समय बहुत से लोगो ने इन OTT अप्प्स का सब्सक्रिप्शन लिया।
  11. इसका यह फायदा भी अगर आप अपने सब्सक्रिप्शन को कैंसिल करना चाहो तो आप वो भी कर सकते हैं।
  12. इन् OTT एप्प्स का इस्तिमाल आसान होता है इसको कोई भी व्यक्ति चला सकता है।
  13. यह आपको बड़ी आसानी से play store ,apple store पर मिल जाएंगे इनको ढूंढ़ने में कोई भी कठिनाई नहीं होती है।
  14. इसकी मदद से हम लोग ऑडियो स्ट्रीमिंग भी कर सकते हैं।

भारत में सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले OTT apps

भारत में सबसे पसंद किये जाने OTT apps का नाम कुछ इस प्रकार है :-

  1. Netflix (नेटफ्लिक्स)
  2. Amazon Prime Video (अमेज़न प्राइम वीडियो)
  3. Disney Hotstar (डिज्नी हॉटस्टार)
  4. Voot (वूट)
  5. Zee 5 (ज़ी 5)
  6. Arre (अरे)
  7. MX Player (एमएक्स प्लेयर)
  8. Sony Liv (सोनी लिव)
  9. Eros Now ( एरोस नाउ)
  10. Alt Balaji (ऑल्ट बालाजी)

OTT के बारे में कुछ मुख्य बातें :-

  1. आजकल के समय में दुनिया में सबसे जल्दी फैलने वाला बिज़नेस OTT प्लेटफार्म है। इसको बहुत ही जल्दी बहुत से लोग इस्तेमाल करने लगे हैं।
  2. दुनिया के कई देशों में से लगभग 40 % व्यक्ति इसका इस्तेमाल अपने मनोरंजन के लिए करते हैं।
  3. दुनिया में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ओटीटी एप्प नेटफ्लिक्स (Netflix) है।
  4. भारत में सबसे अधिक इस्तेमाल किया जाने वाला ओटीटी एप्प डिज्नी हॉटस्टार है और उसके बाद अमेज़न प्राइम वीडियो है।
  5. भारत का सिनेमा बाजार करीब 15000 करोड़ रुपये का है और ओटीटी 2023 तक इस सिनेमा बाजार की बराबरी कर लेगा।
  6. सिस्को के अनुसार दुनिया में 80 % ट्रैफिक वीडियो के कारन ही होगा
  7. ओटीटी ने 5000 करोड़ का बिज़नेस सन 2000 तक कर लिया था।

(OTT Meaning) से सम्बंधित प्रश्न :-

AVOD क्या है ?

AVOD (एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड) – एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड से ग्राहकों को बीच बीच में कई सारे एड्स देखने पड़ते हैं। इससे ग्राहक को मुफ्त में बहुत सी चीजे देखता है लेकिन उसको बीच बीच में एड्स भी देखने पड़ते हैं।

OTT के कोई भी दो से तीन फायदे बताइये ?

OTT के कुछ फायदे निम्नलिखित हैं
1. इसका सबसे बड़ा व मुख्य फायदा यह है की इसकी मदद से कोई भी व्यक्ति कही भी कभी भी किसी भी समय अपने पसंद की मूवी या टीवी शो का लुफ्त उठा सकता है।
2.OTT का सबसे बड़ा फायदा यह भी है की यह किसी भी चीज में चलाया जा सकता है जैसे की – मोबाइल, कंप्यूटर, लैपटॉप, एंड्राइड टीवी, टेबलेट आदि जैसी चीजों में भी देख सकते हैं।

भारत में सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले कौनसे OTT Apps हैं ?

भारत में सबसे अधिक पसंद किये जाने वाले कुछ OTT apps हैं – नेटफ्लिक्स, अमेज़न प्राइम वीडियो, हॉटस्टार, ऑल्ट बालाजी, वूट आदि।

OTT ललितने प्रकार हैं ?

OTT के तीन प्रकार हैं
1. TVOD (ट्रांसक्शनल वीडियो ऑन डिमांड)
2. SVOD (सब्सक्रिप्शन वीडियो ऑन डिमांड)
3. AVOD (एडवरटाइजिंग वीडियो ऑन डिमांड)

OTT की full form kya है ?

OTT full form in English – Over the Top
OTT फुल फॉर्म इन हिंदी – ओवर द टॉप

OTT का इस्तेमाल किस प्रकार किया जाता हैं ?

OTT का इस्तेमाल बहुत ही साधारण है सबसे पहले आपको प्ले स्टोर पर जाना होगा और फिर आपको अपने पसन्द के OTT app को अपने मोबाइल में डाउनलोड करलेना है फिर आपको उस app का सब्सक्रिप्शन लेना होगा फिर आप उस ऐप्प को आराम से चला सकते हो और अपने पसंद की मूवी, वेब सीरीज, या पसंदीदा टीवी शो भी देख सकते हो।

ओटीटी क्या होता है ?

ओटीटी एक ऐसी जगह है जहाँ पर आप इंटरनेट द्वारा मूवीज, सीरियल, web series आदि जैसी बहुत सी मनोरंजन की चीजे देख सकते हैं। इससे लोगो का बहुत अच्छा मनोरंजन होता है। इसके द्वारा हम लाइव मैच भी देख सकते हैं। यह एक एप्लीकेशन के रूप में हम सभी के मोबाइल में होता है।

Leave a Comment