OPD Full Form In Hindi & English | ओपीडी का फुल फॉर्म हिंदी में?

ओपीडी की फुल फॉर्म (OPD Ki full form) है Out Patient Department, और हिंदी में “बाह्य रोगी विभाग“। यह हॉस्पिटल का एक विभाग होता है। OPD(ओपीडी) हॉस्पिटल के कर्मचारियों और मरीज़ के बीच संपर्क की पहली स्तिथि होती है। जब कोई भी मरीज़ हॉस्पिटल में पहले बार प्रवेश करता है तब उसको सबसे पहले OPD(ओपीडी) Out Patient Department ले जाया जाता है। फिर उस मरीज़ की स्तिथि देखने के बाद ही कर्मचारियों द्वारा तय किया जाता है की उस मरीज़ को किस विभाग में भेजना चाहिए। अगर यहां से मरीज़ की हालत ख़राब होने लगती है तो उसको icu में भेजा जाता है।

मरीजों को सुविधा प्रदान करने के लिए अक्सर हॉस्पिटल्स में OPD(ओपीडी) डिपार्टमेंट ग्राउंड फ्लोर पे बनाया जाता है। आसान शब्दों में अगर इसकी व्याख्या करें तो हॉस्पिटल में जब कोई व्यक्ति इलाज कराने जाता है, परन्तु वह डॉक्टर से कंसल्ट करके वापस आ जाता है , इसी प्रक्रिया को OPD(ओपीडी) कहते है। वैसे देखा जाए तो यह हॉस्पिटल का एक ऐसा विभाग होता है जहां पे मरीजों को चिकित्सा परामर्श और अन्य सेवाएं आराम से मिल जाती है। OPD(ओपीडी) के बारे में अन्य जानकारी पाने के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े।

OPD(ओपीडी) ka full form
OPD(ओपीडी) ka full form

OPD (ओपीडी) कितना महत्वपूर्ण है – OPD full form

OPD (ओपीडी) मरीजों के लिए बहुत महत्वपूर्ण है। मरीज़ के OPD (ओपीडी) में आने के बाद ही ये डिसीजन लिया जाता है की उस मरीज की कंडीशन कैसी है और उसे किस विभाग में भेजना चाहिए, भर्ती करना चाहिए भी या OPD (ओपीडी) में ही इलाज करके वापस भेज देना चाहिए। जो भी मरीज़ यहां ज्यादा सीरियस है, उनको फिर आगे के इलाज प्रोसेस के लिए भेजा जाता है। हर एक हॉस्पिटल में एक सीमा होती है की कितने मरीजों का इलाज किया जा सकता है , फिर वहां OPD (ओपीडी) एक एहम भूमिका अदा करता है , की जिन मरीजों की हालत ज्याद नाजुक नहीं होती है तो वो अपना इलाज OPD (ओपीडी) से ही करा के घर वापस जा सकतें हैं। OPD (ओपीडी) हॉस्पिटल के वातावरण में एक स्वच्छ माहौल लाता है।

OPD (ओपीडी) विभाग की SERVICES क्या -क्या है ?

मरीज़ को जब हॉस्पिटल ले जाया जाता है तब उसको सबसे पहले OPD (ओपीडी) में ही ले जाया जाता है। OPD (ओपीडी) द्वारा कुछ SERVICES प्रदान की जाती है वो है –

  1. CONSULTATION CHAMBERS
  2. EXAMINATION ROOMS
  3. DIAGNOSTICS DEPARTMENT
  4. PHARMACY DEPARTMENT

1- CONSULTATION CHAMBERS

CONSULTATION CHAMBERS ये OPD (ओपीडी ) विभाग का सबसे जरुरी CHAMBER है। यह एक ऐसा डिपार्टमेंट है, जहां पर रोगियों को डॉक्टर या चिकित्सा आहार विज्ञान , सर्जिकल और विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है।

2 – EXAMINATION ROOMS

EXAMINATION ROOM भी OPD का एक महत्वपूर्ण विभाग है यहां पर मरीजों और रोगियों की जांच की जाती है और यहां पर जांच करके मरीजों की बीमारी का पता लगाया जाता है की उस मरीज़ को क्या दिक्क्त है। इस विभाग का काम ही मरीजों की बीमारी का पता लगाना होता है।

3 – DIAGNOSTICS DEPARTMENT

DIAGNOSTICS DEPARTMENT का काम है सैंपल इकट्ठे करना , इस विभाग में सभी सैंपल इकट्ठे किये जाते है। इस विभाग में RADIOLOGY , PATHOLOGY, MICRO BIOLOGY और इसके अतिरिक्त और अन्य CLINICAL SERVICE के सैंपल इकट्ठे करना।

4 – PHARMACY DEPARTMENT

PHARMACY DEPARTMENT भी OPD का ही एक विभाग है। इस डिपार्टमेंट में मरीजों / रोगियों को MEDICINE PROVIDE कराइ जाती है। उनकी बीमारी के हिसाब से दवाइयां प्रदान की जाती है।

OPD full form (ओपीडी) से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न / उत्तर
OPD की फुल फॉर्म क्या है ?

OPD की फुल फॉर्म है OUT PATIENT DEPARTMENT .

OPD की हिंदी फुलफॉर्म क्या है ?

OPD की फुलफॉर्म “बाह्य रोगी विभाग” है।

OPD विभाग की क्या SERVICES है ?

OPD विभाग की 4 SERVICES है –
CONSULTATION CHAMBERS
EXAMINATION ROOMS
DIAGNOSTICS DEPARTMENT
PHARMACY DEPARTMENT

OPD में दवाइयां किस विभाग में मिलती हैं ?

OPD में दवाइयां PHARMACY DEPARTMENT में मिलती हैं।

यह भी पढ़े :-

Leave a Comment