Online Portal for Pension Complaint: ये पेंशन पोर्टल पेंशनर्स की पेंशन से जुड़ी शिकायतों को झट से करेगा दूर, जानिए तरीका

Online Portal for Pension Complaint: दोस्तों देश में कई ऐसे सैनिक हैं जो कि सेवानिवृत्त हो चुके हैं। सेवानिवृत्ति के बाद सभी रिटायर्ड सैनिकों को पेंशन का लाभ दिया जाता है। जिससे कि सभी सेवानिवृत्त सैनिक अपने जीवन की छोटी बड़ी आवश्यकताएं पूरी कर सके और अपना जीवन सुगमता से यापन कर सकें। लेकिन कभी कभी कुछ कारणवश इन नागरिकों को पेंशन से जुडी शिकायत हो जाती है। जिसके निवारण के लिए इन्हें बहुत लम्बी प्रक्रिया करनी पड़ती है। सेवानिवृत्त सैनिकों की पेंशन से जुडी शिकायतों के निवारण के लिए सरकार ने एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। आज हम आपको इस लेख के माध्यम से इस पोर्टल की जानकारी देंगे। यदि आप इसके विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

पेंशनर्स की सभी शिकायतें होंगी दूर

कई रिटायर सैनिकों को अपनी पेंशन से लेकर कई शिकायतें रहती है। जिनको जाहिर करने और निवारण के लिए पेंशन भोगियों को काफी लम्बी प्रक्रिया करनी पड़ती थी। कुछ लोग तो लम्बी प्रोसेस की वजह से शिकायत ही नहीं कर पाते थे। लेकिन अब ऐसा नहीं है। सरकार ने इन पेंशनभोगियों की शिकायतों के निवारण के लिए एक ऑनलाइन पोर्टल लांच किया है। इस पोर्टल को रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल के नाम से जाना जाता है। यह पोर्टल Armed Forces Veterans Day के दिन लांच किया गया। जिसके माध्यम से सभी पेंशनर्स अपनी शिकायत को आसानी से रख सकते हैं और समस्याओं का निवारण कर सकते हैं। जी हाँ इस पोर्टल के माध्यम से पेंशनर्स अपनी शिकायतों को झट से दूर कर सकते हैं।

रक्षा मंत्री ने दी जानकारी

इस पोर्टल की जानकारी देते हुए देश के रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने टवीट करके कहा कि “मुझे रक्षा पेंशन शिकायत निवारण पोर्टल बनने की घोषणा करते हुए खुशी हो रही है। इस पोर्टल का उद्देश्य ESM की पारिवारिक पेंशन (Family Pension) से जुड़ी शिकायतों और उनके आश्रितों की शिकायतों का निवारण करना है. ये पोर्टल वर्तमान और भविष्य में सभी पेंशनभोगियों की मदद करेगा. इतना ही नहीं इस पोर्टल की मदद से पेंशनभोगियों के आश्रितों की शिकायतों का भी निवारण कर सकते हैं।” अब इस पेंशन के माध्यम से सभी सेवा निवृत्त सैनिक अपनी शिकायत सीधे पूर्व सैनानी कल्याण विभाग में कर सकते हैं।

कैसे करें शिकायत दर्ज

इसके लिए सेवानिवृत्त सैनिक को पोर्टल पर विजिट करके केवल अपने मोबाइल नंबर से खुद को रजिस्टर करना होगा। इसके बाद उनके मोबाइल नंबर पर OTP आएगा। इसके अलावा ईमेल-आईडी रजिस्टर करने पर पोर्टल द्वारा आपके ईमेल पर शिकायत में चल रही कार्रवाई की जानकारी आवेदक को दी जाएगी।

Leave a Comment