One Nation One Mobility Card: रजिस्ट्रेशन, NCMC Card लाभ, भुगतान प्रक्रिया

One Nation One Mobility Card: देश में बढ़ते डिजिटलीकरण से सरकारी व गैर सरकारी कार्यों को करना और भी आसान हो गया है, जिसे बढ़ावा देने के लिए सरकार सभी कार्यों को ऑनलाइन माध्यम से पूरे करने की सुविधा नागरिकों को प्रदान करवा रही है। ऐसी ही एक सुविधा के माध्यम से एक जगह से दूसरी जगह जाने पर शुल्क भुगतान के कार्य को आसान बनाने के लिए भारत सरकार द्वारा One Nation One Mobility Card को लाँच किया गया है। दिल्ली मेट्रो की एक्सप्रेस लाइन के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा 28 दिसंबर 2020 नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) की शुरुआत की गई थी। जिसके माध्यम से नागरिक ना केवल मेट्रो की टिकट का भुगतान आसानी से कर सकेंगे बल्कि वह पार्किंग, बस टिकट व टोल टैक्स समेत आदि बहुत से कार्यों का भुगतान भी इस सुविधा का लाभ प्राप्त करके कर सकेंगे।

इस लेख के माध्यम से वन नव वन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी जैसे One Nation One Mobility Card क्या है ? इसका नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होगा, इसकी पात्रता व दस्तावेज और इसकी आवेदन प्रक्रिया क्या है इसकी पूरी जानकारी साँझा करेंगे, जिसके लिए आप इस लेख को पूरा अवश्य पढ़ें।

One Nation One Mobility Card
One Nation One Mobility Card

One Nation One Mobility Card क्या है ?

भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड का उपयोग एक रूपये कार्ड की तरह किया जाता है, जिसके माध्यम से नागरिकों को यात्रा संबंधित सुविधाओं का लाभ डिजिटल माध्यम से भुगतान के लिए आसानी से प्राप्त हो जाता है। वन नेशन वन कार्ड योजना की सुविधा से नागरिकों को यात्रा में होने वाली समस्याओं जैसे यात्रा के दौरान विभिन्न तरह के शुल्क भुगतान पर जेब में पैसे न होने वाली परेशानी को दूर करने का प्रयास सरकार द्वारा किया जाता है, जिससे डिजिटल माध्यम से कार्यों के पूरा होने से नागरिकों को मेट्रो के टोकन या बस टिकट लेने के लिए लंबी कतारों में खडे रहने की आवश्यकता नही होगी और वह अपने कार्यों वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत जारी किए जाने वाले नेशन कॉमन मोबिलिटी कार्ड के माध्यम से सभी तरह की यात्रा का भुगतान आसानी से कर सकेंगे।

One Nation One Mobility Card: Details

आर्टिकल का नाम One Nation One Mobility Card
कार्ड नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड
लॉंच की गई भारत सरकार द्वारा
आरंभ की घोषणा 28 दिसंबर 2020
साल 2022
आवेदन माध्यम ऑनलाइन/ऑफलाइन
लाभार्थी देश के नागरिक
उद्देश्य नागरिकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट के भुगतान
हेतु ऑनलाइन सुविधा प्रदान करना
आधिकारिक वेबसाइट जल्द जारी होगी

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड

नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की जानकारी देते हुए प्रधानमंत्री जी द्वारा यह बताया गया की यह एक तरह का रूपये पेमेंट सिस्टम है। जिसके माध्यम से बस, मेट्रो, या टोल टैक्स यात्रा पर होने वाले शुल्क का भुगतान आसानी से कार्ड के माध्यम से किया जा सकता है। NCMC को 25 बैंकों में उपलब्ध करवाया गया है, जिससे देश के राष्ट्रीयकृत और निजी दोनों ही बैंक अब नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड जारी करवा रहे हैं। जिसके लिए यदि नागरिक NCMC कार्ड को बनवाना चाहते हैं तो वह अपने बैंक शाखा से संपर्क करके कार्ड ले सकेंगे, अभी यह सेवा दिल्ली मेट्रो एयरपोर्ट एक्सप्रेस के लिए उपलब्ध है जिसके लिए प्रदेश के नागरिक आवेदन की प्रक्रिया को पूरा करके NCMC कार्ड बनवा सकेंगे।

वन नेशन वन कार्ड कमेटी

वन नेशन वन कार्ड के तहत कार्ड बनवाने के लिए जो नागरिक आवेदन करना चाहते हैं, वह अपने बैंक शाखा से कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा यूआईडीआई के पूर्व अध्यक्ष निलेकणी के नेतृत्व में पाँच सदस्य कमेटी बनाई गई थी, जिसमे सभी कार्यों को ऑनलाइन करने के सुझाव दिए गए थे, कमेटी से मिले सुझावों के बाद मोबिलिटी कार्ड आरम्भ किए गए थे। कमेटी द्वारा कार्ड को दो तरह के फीचर्स जैसे रेगुलर डेबिट कार्ड और दूसरा लोकल वॉलेट को रखने का सुझाव रखा गया था। जिसके तहत यह सुविधा पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में वर्ष 2022 तक शुरू हो जाएगी, इसमें वन नेशन वन कार्ड का एटीएम में इस्तेमाल करने पर नागरिकों को 5% कैशबैक भी प्राप्त हो सकेगा और यदि आप इस कार्ड का विदेशी यात्रा के दौरान मर्चेंट ऑउटलेट पर पेमेंट के लिए उपयोग करते हैं तो आपको 10 % कैशबैक दिया जाएगा।

वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड का उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड योजना को आरम्भ करने का मुख्य उद्देश्य देश के नागरिकों को डिजिटल माध्यम से यात्रा संबंधी शुल्क भुगतान की सुविधा प्रदान करना, जिससे जहाँ पहले नागरिकों को किसी भी यात्रा या टोल भुगतान हेतु अपने साथ पैसे लेकर टिकट का शुल्क भुगतान करवाना पड़ता था और कई बार पैसे ना होने पर उन्हें बहुत से परेशानी उठानी पड़ती थी, वहीं अब इस कार्ड के माध्यम से वह नागरिक किसी भी तरह के भुगतान को आसानी से पूरा कर सकेंगे। इसके साथ ही वन नेशन वन कार्ड के उपयोग से नागरिक इसे डेबिट कार्ड की ही तरह इस्तेमाल कर एटीएम से पैसे भी निकलवा सकते हैं, इस सुविधा से नागरिकों को ना ही लंबी कतारों में टिकट लेने के लिए लाइनों में घंटों इंतज़ार करना पड़ेगा बल्कि इससे उनके समय की भी बचत हो सकेगी।

One Nation One Mobility Card के लाभ एवं विशेषताएँ

  • केंद्र सरकार द्वारा 28 दिसंबर 2020 को One Nation One Mobility Card की शुरुआत की गई थी।
  • यह कार्ड के माध्यम से नागरिकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट भुगतान करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस प्रदान किया जाता है।
  • नागरिक इस कार्ड के माध्यम से मेट्रो, बस, पार्किंग व टोल टैक्स समेत सभी कार्यों के शुल्क का भुगतान कर सकेंगे।
  • इन कार्ड की सुविधा वर्ष 2022 तक पूरे दिल्ली मेट्रो नेटवर्क में आरम्भ कर दी जाएगी।
  • एनसीएमसी कार्ड द्वारा नागरिक यात्री जैसे ही कार्ड को पंच करेंगे शुल्क भुगतान के लिए उनके अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाएँगे।
  • इस डिजिटल प्रणाली की सुविधा नागरिकों के लिए कार्य बेहद भी आसान हो जाएँगे और उन्हें टिकट या टोकन की लंबी कतारों में समय बर्बाद नहीं करना पडेगा।
  • कार्ड के उपयोग पर नागरिकों को कैशबैक का भी लाभ प्राप्त हो सकेगा।
  • योजना के तहत देश के 25 राष्ट्रीय व निजी बैंकों द्वारा नागरिकों को यह कार्ड प्रदान करने की सुविधा दी जा रही है।
  • नागरिक अपने बैंक शाखा के माध्यम से वन नेशन वन कार्ड बनवाने के लिए संपर्क कर सकेंगे।
  • वन नेशन वन कार्ड के माध्यम से कार्यों की प्रणाली में अधिक पारदर्शिता लाई जा सकेगी।

NCMC के लिए आवश्यक दस्तावेज

एनसीएमसी के लिए आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, जिनके बिना आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी, इसके लिए सभी दस्तावेजों की जानकारी कुछ इस प्रकार है।

  • आवेदक का आधारकार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • बिजली का बिल
  • राशन कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • मोबाइल नंबर

वन नेशन वन कार्ड आवेदन प्रक्रिया

वन नेशन वन कार्ड के लिए आवेदन करने के लिए आवेदक यहाँ बताए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

  • इसके लिए आवेदक सबसे पहले अपने सभी दस्तावेजों को लेकर अपनी बैंक शाखा में जाएँ।
  • यहाँ बैंक से आपको वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड का आवेदन फॉर्म प्राप्त करना होगा।
  • अब फॉर्म प्राप्त करके आपको उसमे पूछी गई सभी जानकारी ध्यानपूर्वक भरनी होगी।
  • अब आपको फॉर्म में माँगे गए दस्तावेजों को उसके साथ अटैच कर देना होगा।
  • सारी जानकारी भरकर आपको अपने फॉर्म को बैंक में ही जमा करवा देना होगा।
  • इस तरह आपकी NCMC कार्ड के लिए आवेदन की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

वन नेशन वन कार्ड से जुड़े प्रश्न/उत्तर

One Nation One Mobility Card क्या है ?

One Nation One Mobility Card भारत सरकार द्वारा शुरू किया गया एक तरह का रूपये कार्ड है, जिसे जारी करने का मुख्य उदेश्य नागरिकों को पब्लिक ट्रांसपोर्ट भुगतान करने के लिए इंटीग्रेटेड एक्सेस प्रदान करना है।

वन नेशन वन कार्ड के माध्यम से नागरिकों को क्या लाभ प्राप्त होगा ?

वन नेशन वन कार्ड के माध्यम से नागरिक यात्रा से जुडी सभी सुविधाओं का लाभ डिजिटल माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे, जिसके माध्यम से नागरिक ना केवल मेट्रो की टिकट का भुगतान आसानी से कर सकेंगे बल्कि वह पार्किंग, बस टिकट व टोल टैक्स समेत आदि बहुत से कार्यों में भुगतान की सुविधा प्राप्त कर सकेंगे।

नागरिक इस कार्ड के लिए कहाँ और कैसे आवेदन कर सकेंगे ?

नागरिक इस कार्ड के लिए अपने नजदीकी बैंक शाखा में जाकर वन नेशन वन मोबिलिटी कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म प्राप्त कर सभी दस्तावेजों को अटैच करके आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

NCMC कार्ड के लिए कौन नागरिक आवेदन के पात्र होंगे ?

NCMC (नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड) के लिए देश के सभी नागरिक जिनका बैंक में खाता है, वह आवेदन के पात्र होंगे।

वन नेशन वन कार्ड को बनवाने के लिए आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

वन नेशन वन कार्ड के आवेदन हेतु अभी सरकार द्वारा कोई आधिकारिक वेबसाइट जारी नही की गई है, अभी नागरिक ऑफलाइन ही आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

वन नेशन वन कार्ड से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और इसकी आवेदन प्रक्रिया के आरम्भ होने की जानकारी भी जल्द ही आपको प्रदान करवा देंगे, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप कमेंट बॉक्स में मैसेज करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment