नवोदय विद्यालय भर्ती 2022: NVS में नॉन टीचिंग के पदों पर आई बम्पर भर्ती, जानें योग्यता और आवेदन की प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा नॉन टीचिंग में ग्रुप A, ग्रुप-B और ग्रुप C के कुल 1925 पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया गया है. आपको बता दे की इसके द्वारा नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा असिस्टेंट कमिश्नर, असिस्टेंट कमिश्नर (एडमिन), जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर, फीमेल स्टाफ नर्स और मल्टी टास्किंग स्टाफ सहित विभिन विभागों में कुल 1925 पदों पर भर्ती की जानी है. नवोदय विद्यालय समिति द्वारा इन पदों के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक 12 जनवरी से एक्टिवेट कर दिया गया है. इच्छुक कैंडिडेट एनवीएस (NVS) की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है. navodaya.gov.in पर जाकर कैंडिडेट भर्ती सम्बंधित विस्तृत नोटिफिकेशन भी चेक कर सकते है.

नॉन टीचिंग के 1925 पदों पर की जाएगी भर्ती

आपको बता दे की नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा असिस्टेंट कमिश्नर, असिस्टेंट कमिश्नर (एडमिन), जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर, फीमेल स्टाफ नर्स और मल्टी टास्किंग स्टाफ सहित ग्रुप-A, ग्रुप-B और ग्रुप-C के कुल 1925 पदों पर विज्ञप्ति जारी की गयी है. इसके तहत विभिन पदों का विवरण इस प्रकार से है.

  • असिस्टेंट कमिश्नर (ASSISTANT COMMISSIONER) – 5 पद,
  • असिस्टेंट कमिश्नर (एडमिन) ASSISTANT COMMISSIONER (ADMN) – 2 पद
  • जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर (JUNIOR TRANSLATION OFFICER) – 4 पद
  • असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर (ASSISTANT SECTION OFFICER) – 10 पद
  • फीमेल स्टाफ नर्स (FEMALE STAFF NURSE) – 82 पद
  • ऑडिट असिस्टेंट (AUDIT ASSISTANT) – 11 पद 
  •  जूनियर इंजीनियर (सिविल) JUNIOR ENGINEER (CIVIL) – 1 पद
  •  कंप्यूटर ऑपरेटर (COMPUTER OPERATOR) – 4 पद
  • स्टेनोग्राफर (STENOGRAPHER) – 22 पद
  • केटरिंग असिस्टेंट (CATERING ASSISTANT) – 87 पद

इसके अतिरिक्त इलेक्ट्रिशियन कम प्लंबर 273 पद, MTS (Multi Tasking Staff) के 23, सेक्रेटेरिएट असिस्टेंट 630 पद, Mess हेल्पर के 629 पद और लैब अटेंडेट के 142 पदों सहित कुल 1925 पदों पर भर्ती की जानी है. नॉन-टीचिंग बैकग्राउंड से आने वाले कैंडिडेट के लिए ये सुनहरा मौका है क्यूंकि इन भर्तियों के द्वारा कुल 1925 पदों पर नियुक्ति की जानी है.

इन बातो का रखे ध्यान

नवोदय विद्यालय भर्ती 2022 के अंतर्गत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग शैक्षिक योग्यताएँ रखी गयी है. अधिकतर पदों के लिए मिनिमम ऐज 18 वर्ष रखी गयी है. वही असिस्टेंट कमिश्नर और असिस्टेंट कमिश्नर (एडमिन) के पदों के लिए अधिकतम उम्र सीमा 45 वर्ष और फीमेल स्टाफ नर्स (FEMALE STAFF NURSE) के लिए 35 वर्ष रखी गयी है. असिस्टेंट कमिश्नर के पद के लिए कैंडिडेट के पास Humanities, विज्ञान या वाणिज्य में पोस्ट-ग्रेजुएशन की डिग्री होनी जरुरी है. इसके अतिरिक्त लेवल-12 के अंतर्गत प्रिंसिपल पोस्ट या लेवल -10 के अंतर्गत 5 वर्ष का अनुभव होना जरुरी है. अलग- अलग पोस्ट के लिए ऐज और एजुकेशन क्वालिफिकेशन भिन रखी गयी है.

नवोदय विद्यालय भर्ती 2022, चयन प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय भर्ती 2022 के अंतर्गत असिस्टेंट कमिश्नर (ASSISTANT COMMISSIONER, असिस्टेंट कमिश्नर (एडमिन) ASSISTANT COMMISSIONER (ADMN) और जूनियर इंजीनियर (सिविल) के पदों के लिए चयन CBT (Computer Based Test) और इंटरव्यू के आधार पर किया जायेगा. वही फीमेल स्टाफ नर्स, जूनियर ट्रांसलेशन ऑफिसर, असिस्टेंट सेक्शन ऑफिसर, ऑडिट असिस्टेंट, कंप्यूटर ऑपरेटर, स्टेनोग्राफर, केटरिंग असिस्टेंट, लैब अटेंडेट और MTS के पदों के लिए चयन CBT में प्रदर्शन के आधार पर दिया जायेगा. अन्य पदों के लिए स्किल टेस्ट भी लिया जायेगा.

ये है आवेदन प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय भर्ती 2022 के अंतर्गत कुल 1925 पदों पर भर्ती के लिए कैंडिडेटस को एनवीएस (NVS) की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर जाकर आवेदन करना होगा. होमपेज पर नवोदय विद्यालय भर्ती 2022 से सम्बंधित लिंक पर क्लिक करके और अन्य फॉर्मलिटीज पूरी करके वे इन पदों के लिए आवेदन कर सकते है.

Leave a Comment