UGC NET June Notification 2022: यूजीसी नेट जून का नोटिफिकेशन जारी, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा जल्द ही यूजीसी नेट के लिए नोटिफिकेशन (UGC NET June Notification 2022) जारी किया जायेगा ऐसे में जो भी छात्र इस परीक्षा में अपीयर होना चाहते है वे ऑनलाइन माध्यम से अपना आवेदन पत्र जमा कर सकते है। राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा के माध्यम से कैंडिडेट असिस्टेंट प्रोफेसर और जूनियर रिसर्च फेलो के पदों के लिए आवेदन कर सकते है। एनटीए द्वारा जल्द ही इसके लिए लिंक जारी किया जायेगा जिसके माध्यम से कैंडिडेट ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। साथ ही UGC NET परीक्षा सम्बंधित सिलेबस भी आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से चेक किया जा सकेंगा।

अप्रैल में जारी किया जायेगा नोटिफिकेशन

यूजीसी-नेट परीक्षा को आयोजित करने के लिए सरकार द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को जिम्मा सौंपा गया है ऐसे में जल्द ही एजेंसी द्वारा इसके सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी किया जा सकता है। हालांकि अभी तक आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से इस सम्बन्ध में कोई सूचना जारी नहीं की गयी है परन्तु अप्रैल माह में तीसरे या चौथे हफ्ते में इस सम्बन्ध में नोटिफिकेशन जारी किये जाने की सम्भावना है। इस नोटिफिकेशन के माध्यम से कैंडिडेट परीक्षा सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्राप्त कर सकेंगे साथ ही सम्बंधित विषय का सिलेबस भी जान सकेंगे। ऑफिसियल नोटिफिकेशन के माध्यम से कैंडिडेट को परीक्षा सम्बंधित विस्तृत जानकारी प्रदान की जाएगी।

UGC NET, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

जल्द ही एनटीए द्वारा UGC NET June Notification में आवेदन के लिए ऑफिसियल लिंक जारी किया जायेगा। कैंडिडेट इन स्टेप्स को फॉलो करके अपने आवेदन पत्र को भर सकते है।

  • सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट https://ugcnet.nta.nic.in./ पर जायें।
  • होमपेज पर Registration for UGC NET June 2022 में आवेदन करने सम्बंधित लिंक दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • इसके बाद आपके सामने आवेदन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें आपको सभी आवश्यक जानकारियां दर्ज करनी होंगी।
  • साथ ही सभी मांगे गये दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे। इसके बाद ऑनलाइन माध्यम से आवेदन फीस पे कर दे।
  • अपनी पोस्ट का चयन करके आवेदन पत्र का को जमा कर इसका प्रिंटआउट निकाल ले।

आवेदन करने के लिए जनरल कैंडिडेट को 1000 रुपए, अन्य पिछड़े वर्ग के कैंडिडेट को 500 रुपए और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति से आने वाले कैंडिडेट के लिए 250 रुपए का आवेदन शुल्क रखा गया है।

जून माह में आयोजित की जाएगी परीक्षा

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी द्वारा वर्ष में 2 बार UGC NET एग्जाम का आयोजन करवाया जाता है। एजेंसी द्वारा जून माह में यूजीसी परीक्षा का आयोजन करवाया जा सकता है। हालांकि सभी कैंडिडेट को इस सम्बन्ध में सूचना आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से जारी की जाएगी। साथ ही आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से सभी कैंडिडेट के एडमिट कार्ड भी जारी किये जायेंगे। कैंडिडेट ऑफिसियल वेबसाइट के माध्यम से परीक्षा सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है। साथ ही एग्जाम सम्बंधित लेटेस्ट नोटिफिकेशन के लिए अभयर्थियो को ऑफिसियल वेबसाइट को विजिट करने की सलाह दी जाती है।

आयोजित किये जायेंगे 2 पेपर

UGC NET के तहत सभी कैंडिडेट को 2 पेपर देने होंगे। इन पेपरों में प्राप्त स्कोर के आधार पर वे असिस्टेंट प्रोफेसर या जूनियर रिसर्च फेलो (JRF) के पदों के लिए चयनित किये जायेंगे। कैंडिडेट आधिकारिक वेबसाइट की सहायता से NET e-Certificates को भी डाउनलोड कर सकते है। इसके लिए आधिकारिक लिंक की सहायता से e-Certificates डाउनलोड करने का विकल्प दिया गया है।

Leave a Comment