Indian Railways: अब आपके ट्रेन टिकट पर कोई ‘दूसरा व्यक्ति’ भी कर सकता है सफर! रेलवे ने दी है सुविधा, जानिए कैसे?

Indian Railways: दोस्तों आपने कभी न कभी तो ट्रैन की यात्रा की ही होगी या आगे करने वाले होंगे। लेकिन कभी आपके साथ ऐसा हुआ है कि आपने ट्रेन की टिकट बुक कर दी हो और अब आप किसी कारणवश यात्रा न कर पा रहे हों, तो आपके टिकट पैसे बेकार चले जाते हैं। लेकिन अब ऐसा बिलकुल भी नहीं होगा। अब आप ट्रेन की टिकट कैंसिल होने पर भी इसका फायदा उठा सकते हैं। जी हाँ अब आपके टिकट पर कोई अन्य व्यक्ति भी यात्रा कर सकता है। आईये आपको रेलवे की इस सुविधा के विषय में जानकारी देते हैं। जानकारी हासिल करने के लिए इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

रेलवे ने शुरू की एक खास सुविधा

रेलवे ने सभी यात्रियों के लिए एक ख़ास सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के अंतर्गत यदि आपने टिकट बुक किया है और किसी कारणवश आप यात्रा नहीं कर पा रहे हैं तो आप इस टिकट को किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर सकते हैं। जी हाँ अब यात्रा कैंसिल होने पर आपको टिकट के पैसे का नुक्सान नहीं होगा। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि रेलवे ने यह सुविधा काफी समय से शुरू कर रखी है। लेकिन सभी लोगों को इस सुविधा के विषय में जानकारी नहीं थी।

परिवार के अन्य सदस्य को करें टिकट ट्रांसफर

दोस्तों जैसे कि हमने आपको बताया कि आप अपने टिकट को परिवार के किसी भी सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं। जी हाँ यदि यात्री अपने कन्फर्म टिकट को अपने परिवार के किसी भी सदस्य जैसे- माता, पिता, भाई, बहन, पुत्र, पुत्री, पति या पत्नी को ट्रांसफर कर सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि कर्मचारी यात्री को इसके लिए ट्रेन के समय से 24 घंटे पहले एप्लीकेशन देनी होगी। और यदि कोई शादी विवाह वाले यात्री हैं तो वे टिकट ट्रांसफर के लिए 48 घंटे पहले आवेदन कर सकते हैं।

ट्रेन टिकट कैसे करें ट्रांसफर

दोस्तों यदि आप भी अपना ट्रेन का सफर कैंसिल कर रहे हैं तो आप रेलवे की इस सुविधा का लाभ उठाकर टिकट के पैसों का नुक्सान होने से बच सकते हैं। यदि आप इसकी प्रक्रिया जानना चाहते हैं तो नीचे लिखे स्टेप्स को ध्यान से पढ़ें।

  • इसके लिए आपको सबसे पहले अपने टिकट का प्रिंट आउट निकालना होगा।
  • इसके बाद आपको किसी भी नजदीकी रेलवे स्टेशन के रिजर्वेशन काउंटर पर जाना होगा।
  • ध्यान रखें जिस व्यक्ति के नाम पर टिकट करवाना है, उसका पहचान पत्र जैसे- आधार या वोटिंग आईडी कार्ड लेकर अवश्य जाएँ।
  • अब आपको रिजर्वेशन काउंटर पर टिकट ट्रांसफर के लिए आवेदन करना होगा।
  • इस प्रकार आप अपने टिकट को परिवार के किसी अन्य सदस्य को ट्रांसफर कर सकते हैं।

केवल एक ही बार मिलेगी ट्रांसफर की सुविधा

दोस्तों आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यदि आप अपने टिकट को किसी अन्य व्यक्ति को ट्रांसफर कर देते हैं, तो अब इसके पश्चात वो व्यक्ति इस टिकट को किसी अन्य व्यक्ति के लिए ट्रांसफर नहीं कर सकता है। अर्थात यह सुविधा रेलवे द्वारा यात्रियों को केवल एक ही बार प्रदान की जायगी। इसके पश्चात यात्री इसका लाभ नहीं ले पाएंगे।

Leave a Comment