निष्ठा योजना 2022: लॉगिन व ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन, Nishtha Training Programme

केंद्र सरकार द्वारा वर्ष 2020 में नई राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy (NEP) 2020) जारी कर दी गयी है जिसमे देश की शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए व्यापक प्रावधान किये गये है। इसी शिक्षा नीति के तहत सरकार द्वारा देश के शिक्षकों को भी बेहतर शिक्षण की ट्रेनिंग देने के लिए निष्ठा योजना 2022 (Nishtha Training Programme) की शुरुआत की गयी है। Nishtha Training Programme के तहत शिक्षा मंत्रालय द्वारा देश के अध्यापको को शिक्षण सम्बंधित नवीन तकनीकों, स्किल डेवलोपमेन्ट और प्रोफेशनल डेवलपमेन्ट सम्बंधित ट्रेनिंग दी जाएगी जिससे की ना सिर्फ शिक्षा की गुणवत्ता में सुधार होगा बल्कि छात्रों को भी इसका लाभ मिलेगा। आज के लेख के माध्यम से हम आपको बताने वाले है की निष्ठा योजना 2022 क्या है ? इसका उद्देश्य, लाभ, और पात्रताएँ क्या-क्या है। साथ ही लेख के माध्यम से आप इस योजना में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और लॉगिन की प्रक्रिया से भी वाकिफ होंगे।

Nishtha Training Programme
Nishtha Training Programme

केंद्र सरकार द्वारा शिक्षा मंत्रालय के अधीन देश के शिक्षकों की शिक्षण गुणवत्ता को बेहतर बनाने के लिए Nishtha Training Programme शुरू किया गया है। इस योजना के तहत शिक्षकों को पढ़ाई की गुणवत्ता को बेहतर बनाने और शिक्षा के क्षेत्र में नवीन तकनीकों से अवगत कराया जाता है ताकि देश में पढ़ाई की गुणवत्ता को विश्व-मानकों के अनुरूप ढाला जा सके। इस ट्रेनिंग प्रोग्राम को को सरकार द्वारा 3 चरणों में करवाया जाता है जिसमे शिक्षा के विभिन स्तरों को शामिल किया गया है। ट्रेनिंग प्रोग्राम के तहत अध्यापको, प्रिंसिपल और शिक्षा क्षेत्र से जुड़े अन्य स्टाकहोलडर को शामिल किया गया है ताकि शिक्षा के पूरे ढाँचे में आमूलचूल परिवर्तन करके देश में बेहतर शिक्षा प्रदान की जा सके।

निष्ठा योजना 2022, Highlights

इस टेबल के माध्यम से आपको निष्ठा योजना 2022 से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बिन्दुओ के बारे में जानकारी प्रदान की गयी है।

योजना का नाम निष्ठा योजना 2022
योजना का उद्देश्य देश के शिक्षकों को शिक्षण हेतु ट्रेनिंग प्रदान करना
शुरू की गयी केंद्र सरकार द्वारा
वर्ष 2022
लाभ टीचर शिक्षण की नवीन तकनीकों से परिचित होंगे
आधारित राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy (NEP) 2020) पर
लाभार्थी पूरे देश के शिक्षक
क्रियान्वयन विभाग शिक्षा मंत्रालय (Ministry of Education (MoE)
आधिकारिक वेबसाइट https://itpd.ncert.gov.in/
रजिस्ट्रेशन का माध्यम ऑनलाइन

Nishtha Training Programme, उद्देश्य

केंद्र सरकार द्वारा देश में शिक्षा के ढाँचे में सुधार करने और छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के उद्देश्य से वर्ष 2020 में राष्ट्रीय शिक्षा नीति (National Education Policy (NEP) 2020) जारी की गयी थी। इसके तहत सरकार द्वारा देश में शिक्षा के स्तर को बढ़ाकर इसे वैश्विक मानकों के अनुरूप ढालना है जिससे की सभी को गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा प्राप्त हो सके। छात्र ही किसी देश के भविष्य होते है और छात्रों के भविष्य को ढालने का कार्य शिक्षक का होता है ऐसे में निष्ठा योजना 2022 (Nishtha Training Programme) की शुरुआत की गयी है। इस योजना के तहत सरकार द्वारा टीचरो को अध्यापन की नवीन तरीको से अवगत करवाना, अपने प्रोफेशन स्किल को सुधारना और शिक्षण में नवाचार को बढ़ावा देना है ताकि देश में शिक्षा के स्तर में वृद्धि हो। टीचरों की ट्रेनिंग से वे लगातार बेहतर कार्य कर पाएंगे साथ ही लगातार उनके शिक्षण का विकास (Continuous Professional Development (CPD) भी होता रहेगा।

आपको बता दे की नयी शिक्षा नीति के तहत सरकार द्वारा सभी अध्यापकों को हर वर्ष 50 घंटे की ट्रेनिंग की व्यवस्था की गयी है ताकि वे शिक्षा-शास्त्र की नवीन तकनीकों से परिचित हो सके। साथ ही इस ट्रेनिंग प्रोग्राम में भाग लेकर वे अपने शिक्षण कार्य में नवीनता भी ला पाएंगे जिसका छात्रों को लाभ मिलेगा। प्रोग्राम के दौरान अध्यापको को प्रतिस्पर्धा आधारित प्रशिक्षण, कला और खेल एकीकृत और अनुभव आधारित ट्रेनिंग प्रदान की जायेगी जिससे की अध्यापक शिक्षण के नये तरीको से अपडेट भी होंगे।

योजना के लाभ

इस योजना के मुख्य लाभ इस प्रकार से है।

  • ट्रेनिंग प्रोग्राम से टीचरों को शिक्षण की नवीन तकनीकों की जानकारी मिलेगी जिससे छात्रों को भी लाभ होगा।
  • इस योजना से सरकार द्वारा देश से अध्यापको को ट्रेनिंग प्रोग्राम के द्वारा अपग्रेड किया जायेगा जिससे की उनकी कार्यकुशलता बढ़ेगी।
  • नई शिक्षा नीति को लागू करने में यह योजना महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगी। इससे शिक्षा व्यवस्था बेहतर होगी।
  • इस योजना के द्वारा अध्यापको को अनभुव, कला और स्पोर्ट्स आधारित शिक्षा की ट्रेनिंग दी जाएगी।
  • योजना के द्वारा देश में शिक्षा का स्तर बढ़ेगा जिससे की सभी छात्रों को गुणवत्तापूर्ण शिक्षा मिलेगी।
  • इस प्रोग्राम के द्वारा अध्यापको को शिक्षा के क्षेत्र में नवाचार का प्रोत्साहन मिलेगा जिससे की देश को लाभ होगा।

Nishtha Training Programme, क्रियान्वयन

Nishtha Training Programme के क्रियान्वयन के लिए शिक्षा विभाग द्वारा अध्यापको को मौखिक प्रशिक्षण (NISHTHA Face to Face Training) और ऑनलाइन माध्यम से ट्रेनिंग की व्यवस्था की गयी है जिससे की देश के कोने-कोने से अध्यापक इस प्रोग्राम में भाग ले सके। इस योजना को 3 चरणों में संचालित किया जा रहा है।

  • कक्षा 1 से 8वीं तक के लिए निष्ठा 1.0 (NISHTHA 1.0 Elementary level 1-8 Class)
  • कक्षा 9 से 12वीं तक के लिए निष्ठा 2.0 (NISHTHA 2.0 Secondary level 9-12 Class)
  • ECCE से कक्षा 5वीं तक निष्ठा 3.0 (NISHTHA 3.0 – NIPUN Bharat Programme)

योजना के तहत शिक्षा मंत्रालय द्वारा शिक्षा के क्षेत्र से जुड़े विभिन स्टेकहोल्डर को भी शामिल किया गया है ताकि हर स्तर पर योजना का क्रियान्वयन सुगमतापूर्वक किया जा सके। प्रोग्राम के तहत टीचरो, हेड-टीचरों, प्रिंसिपल और शिक्षा से जुड़े अन्य दावेदारों को शामिल किया जायेगा ताकि सभी को योजना के अंतर्गत शामिल किया जा सके।

Nishtha Training Programme, ऐसे करें रजिस्ट्रेशन

Nishtha Training Programme में रजिस्ट्रेशन करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://itpd.ncert.gov.in/ पर जायें। आपको कुछ इस तरह का इंटरफ़ेस दिखाई देगा।
Nishtha Training Programme, Ministry Of Education
Nishtha Training Programme, Ministry Of Education
  • होमपेज पर आपको रजिस्ट्रेशन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक करे।
  • इसके बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा। इसमें मांगी सभी जानकारी दर्ज कर दे।
  • साथ ही मांगे गए सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को भी अपलोड कर दे।
  • इसके बाद आप अन्य फोर्मलिटीज पूरी करके Nishtha Training Programme में आवेदन कर सकते है।

इन आसान से स्टेप्स से आप इस योजना में आवेदन कर सकते है। आवेदन करने के बाद आपको यूजर ID और पासवर्ड प्रदान किया जायेगा। इसे भविष्य के लिए सुरक्षित कर ले। ID और पासवर्ड की मदद से आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

ये है लॉगिन का प्रोसेस

Nishtha Training Programme के अंतर्गत लॉगिन करने के लिए आपको इन स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://itpd.ncert.gov.in/ पर जाएँ।
Nishtha Training Programme, Ministry Of Education
Nishtha Training Programme, Ministry Of Education
  • होमपेज पर आपको लॉगिन का ऑप्शन दिखाई देगा। इस पर क्लिक कर ले।
Nishtha Training Programme.login
Nishtha Training Programme.login
  • नए पेज पर आप यूजरनेम और पासवर्ड दर्ज करके login के ऑप्शन पर क्लिक कर दे।
  • इन आसान से स्टेप्स से आप पोर्टल पर लॉगिन कर सकते है।

आपको बता दे की पोर्टल पर ऑनलाइन माध्यम से प्रशिक्षण की सुविधा उपलब्ध है। लॉगिन करने के बाद आप इन सभी प्रशिक्षण विडियोज की मदद से अपनी ट्रेनिंग पूरी कर सकते है।

निष्ठा योजना 2022 पोर्टल, ये सेवाएँ भी है उपलब्ध

निष्ठा योजना 2022 के तहत आधिकारिक पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन और लॉगिन के अतिरिक्त कोर्स मैटीरियल देखने की सुविधा भी दी गयी है जिससे की सभी टीचर योजना के अंतर्गत कोर्स की सूची देख सकते है। इसके लिए होमपेज पर Course Material के ऑप्शन पर जाना होगा। इसके अतिरिक्त पोर्टल के माध्यम से training Activities की सुविधा भी दी गयी है जिसके माध्यम से आप ट्रेनिंग सम्बंधित गतिविधियाँ देख सकते है। साथ ही पोर्टल पर Website Tutorial और Resource की सुविधा भी दी गयी है जिसके लिए आप होमपेज पर दिए गए लिंक्स को मदद से एक्सेस कर सकते है।

निष्ठा योजना 2022 से सम्बंधित महत्वपूर्ण सवाल और उनके जवाब (FAQ)

निष्ठा योजना 2022 क्या है ?

इस योजना को केंद्र सरकार द्वारा देश के शिक्षकों को अध्यापन सम्बंधित ट्रेनिंग देने के लिए शुरू किया गया है। इसके अंतर्गत टीचरों को शिक्षण सम्बंधित ट्रेनिंग दी जाएगी।

इस योजना के क्या लाभ है ?

योजना के अंतर्गत टीचरों को शिक्षण की नवीन तकनीकों से अवगत कराया जायेगा जिससे की शिक्षा की गुणवत्ता बढ़ेगी। साथ ही अध्यापको को अनुभव और प्रैक्टिकल बेस्ड एजुकेशन के महत्व से भी परिचित करवाया जायेगा।

इस योजना में कौन-कौन भाग ले सकता है ?

इस योजना में शिक्षण क्षेत्र से जुड़े स्टेकहोल्डर्स जैसे-टीचर, हेड-टीचर, प्रिंसिपल और शिक्षण क्षेत्र के अन्य दावेदार रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

योजना में रजिस्ट्रेशन करने का प्रोसेस क्या है?

निष्ठा योजना 2022 में आवेदन करने के लिए आप ऊपर दिए गए आर्टिकल को ध्यान से पढ़े। इसमें बताये गए स्टेप्स को फॉलो करके आप आसानी से इस योजना में रजिस्ट्रेशन कर सकते है।

Leave a Comment