NIOS DElEd Admit Card 2022: एनआईओएस डीएलएड एडमिट कार्ड 2022 जारी, ऐसे करें डाउनलोड

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) द्वारा डीएलएड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी (NIOS DElEd Admit Card 2022) कर दिये गये है। एनआईओएस द्वारा जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के उमीदवारो के लिए ये एडमिट कार्ड 27 अप्रैल को जारी किये गये है। कैंडिडेट एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। जिन भी अभ्यर्थियों ने डीएलएड और वोकेशनल पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया है वे अब ऑनलाइन माध्यम से अपना एडमिट कार्ड निकाल सकते है। इसके लिए एनआईओएस द्वारा ऑनलाइन लिंक भी जारी कर दिया गया है ऐसे में लॉगिन करके कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे। उत्तर प्रदेश श्रमिक भरण पोषण योजनानेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ ओपन स्कूलिंग (NIOS) द्वारा डीएलएड परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड जारी (NIOS DElEd Admit Card 2022) कर दिये गये है। एनआईओएस द्वारा जम्मू और कश्मीर क्षेत्र के उमीदवारो के लिए ये एडमिट कार्ड 27 अप्रैल को जारी किये गये है। कैंडिडेट एनआईओएस की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। जिन भी अभ्यर्थियों ने डीएलएड और वोकेशनल पाठ्यक्रमों में एडमिशन लेने के लिए आवेदन किया है वे अब ऑनलाइन माध्यम से अपना एडमिट कार्ड निकाल सकते है। इसके लिए एनआईओएस द्वारा ऑनलाइन लिंक भी जारी कर दिया गया है ऐसे में लॉगिन करके कैंडिडेट अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे।

NIOS DElEd Admit Card, ऐसे करें डाउनलोड

NIOS DElEd Admit Card डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट को इन आसान से स्टेप्स को फॉलो करना होगा।

  • सबसे पहले NIOS की ऑफिसियल वेबसाइट https://www.nios.ac.in/ को विजिट करें।
  • होमपेज पर आपको एनआईओएस वोकेशनल, डीएलएड हॉल टिकट 2022 का लिंक शो होगा। इस पर क्लिक कर दे।
  • अब अपना एनरोलमेंट नंबर दर्ज करके सबमिट कर दे। इसके बाद एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर शो होने लगेगा।
  • इसे सेव करके इसका प्रिंटआउट निकाल ले।
  • इन स्टेप्स को फॉलो करके आप अपना एडमिट कार्ड आसानी से डाउनलोड कर सकेंगे।

5 मई से शुरू होगी परीक्षा

जिन भी कैंडिडेट ने एनआईओएस के वोकेशनल कोर्स में दाखिला लेने के लिए आवेदन किया है वे ऑनलाइन माध्यम से अपने एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते है। चयनित कैंडिडेट को विभिन वोकेशनल कोर्स में दाखिला दिया जायेगा। इसके लिए थ्योरी एग्जाम का आयोजन 5 मई से करवाया जायेगा जिसके लिए अपने परीक्षा केंद्र सम्बंधित जानकरी कैंडिडेट एडमिट कार्ड के माध्यम से प्राप्त कर सकते है। साथ ही परीक्षा सम्बंधित अन्य महत्वपूर्ण निर्देशों के लिए एक बार आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करें। इसके माध्यम से कैंडिडेट परीक्षा सम्बंधित विस्तृत दिशा-निर्देश प्राप्त कर सकते है।

इन बातो का रखे ध्यान

5 मई से एनआईओएस द्वारा डीएलएड परीक्षाओ का आयोजन करवाया जायेगा ऐसे में छात्रों को परीक्षा सम्बंधित सभी निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ना आवश्यक है। अगर कैंडिडेट को एडमिट कार्ड में किसी भी विसंगति नजर आती है तो सम्बंधित ऑथॉरिटी से कांटेक्ट करके इसे जल्द से जल्द सुधार ले अन्यथा परीक्षा केंद्र में आपको मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही कैंडिडेट को परीक्षा केंद्र में अपना एक वैलिड आईडी प्रूफ ले जाना भी आवश्यक होगा तभी उन्हें परीक्षा हाल में एंट्री दी जाएगी। परीक्षा सम्बंधित विस्तृत दिशा-निर्देशों के लिए एक बार एडमिट कार्ड में लिखे सभी निर्देशों को अच्छे से चेक कर ले।

Leave a Comment