NIOS 10th, 12th Exam 2022: एनआईओएस पब्लिक एग्जाम अप्रैल-मई 2022 के रजिस्ट्रेशन शुरू, ऐसे करें आवेदन

NIOS 10th, 12th Exam 2022: दोस्तों NIOS की ओर से आयोजित होने वाली परीक्षा की तारीख जारी होने की खबर सामने आ रही है। जी हाँ प्राप्त जानकारी के अनुसार एनआईओएस पब्लिक एग्जाम, (NIOS Public Exams 2022) का आयोजन अप्रैल -मई 2022 में किया जाएगा। जिसके लिए विभाग ने सभी विद्यालयों को परीक्षा केंद्र बनने के लिए आवेदन करने को कहा है। इसके अंतर्गत विद्यालय ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आईये आपको इसके विषय में पूरी जानकारी देते हैं।

NIOS ने दी जानकारी

NIOS अर्थात नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ़ ओपन स्कूलिंग की ओर से आयोजित होने वाली माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक की परीक्षाओं को मई अप्रैल होने की संभावना बताई जा रही है। इसकी जानकारी स्वयं NIOS ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर एक नोटिफिकेशन के माध्यम से दी है। जिसमे विभाग ने कहा कि इसके लिए केंद्रीय विद्यालयों, नवोदय विद्यालयों और NIOS के अध्ययन केंद्रों सहित सीबीएसई/राज्य बोर्ड मान्यता प्राप्त सरकारी या निजी विद्यालयों में परीक्षा केंद्र निश्चित किये गए हैं।

ऑनलाइन माध्यम से होगा आवेदन

वेबसाइट में जारी नोटिफिकेशन में NIOS ने कहा कि इस सम्बन्ध में विद्यालयों के प्राचार्यों से अनुरोध है कि NIOS की आधिकारिक वेबसाइट पर परीक्षा केंद्रों के लिए ऑनलाइन आवेदन करें। परीक्षा केंद्र के पंजीकरण के लिए पोर्टल खुल चूका है। नोटिफिकेशन में विभाग ने कहा कि सभी क्षेत्रीय निदेशक इसका अनुपालन करें तथा ऑनलाइन माध्यम से परीक्षा केंद्रों के लिए आवेदन हेतु केवीएस / एनवीएस / एआई के प्राचार्यों को यह सूचित करें कि वे, परीक्षा केंद्रों के लिए आवेदन ऑनलाइन मोड के माध्यम से करें। इसके साथ साथ अधिसूचना क्षेत्रीय केंद्रों की वेबसाइट पर अपलोड करें। और स्थानीय समाचार पत्रों में भी विग्यप्ति जारी करें। विज्ञापन के अनुसार जो विद्यालय पहले ही पंजीकृत हैं वे अपना विवरण अद्यतन करते हुए इस परीक्षा के लिए अपनी सहमति प्रदान करें।

कैसे करें आवेदन

  • इसके लिए आपको सबसे पहले NIOS की आधिकारिक वेबसाइट exams.nios.ac.in पर जाना होगा।
  • अब आपको Examination Center बॉक्स में Register Now के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने Already Registered Schools और New Registration के विकल्प आएंगे।
  • यदि आप पहले से पंजीकृत हैं तो Already Registered Schools और नया पंजीकरण कर रहे हैं तो New Registration के विकल्प पर क्लिक करें।
  • मांगी हुई जानकारी दर्ज करके सबमिट करें।
  • इस प्रकार आप आवेदन कर सकते हैं

Leave a Comment