NHRC Full Form Hindi | NHRC का क्या मतलब है? एनएचआरसी का फुल फॉर्म

तो दोस्तों वैसे तो आप सभी ने बहुत-बहुत कहीं ना कहीं पर बहुत सी चीजों की फुल फॉर्म के बारे में तो सुना ही होग। तो क्या आपने कभी NHRC के बारे में सुना है अगर नहीं तो आज हम आप सभी को एनएचआरसी के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले हैं और इसकी फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले हैं कि इस की फुल फॉर्म क्या होती है और इससे संबंधित अन्य जानकारी के बारे में भी हम आप सभी को इस लेख के जरिए जानकारी प्रदान करने वाले हैं। तो दोस्तों अगर आप भी NHRC की फुल फॉर्म के बारे में जानना चाहते हैं और यह जानना चाहते हैं कि यह क्या होता है।

NHRC Full Form Hindi | NHRC का क्या मतलब है? एनएचआरसी का फुल फॉर्म
NHRC Full Form Hindi

तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक पढ़ना होगा क्योंकि इसलिए एक मैं ही हमने इससे संबंधित जानकारी प्रदान की हुई है जिसको पढ़ने से ही आप इसके बारे में जान सकेंगे तो इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख हो अंत तक अवश्य पढ़े और इससे संबंधित जानकारी प्राप्त करें।

इसपर भी गौर करें :- MLC (एमएलसी) का फुल फॉर्म क्या है?

NHRC की फुल फॉर्म क्या होती है | What is the full form of NHRC?

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहां पर एनआरसी की फुल फॉर्म के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले हैं तो अगर आप भी यह जानना चाहते हैं कि इस की फुल फॉर्म क्या होती है तो दी गई जानकारी को ध्यान पूर्वक अवश्य पढ़ें।

NHRC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –

  • The full form of NHRC in english – National Human Rights Commission
  • एनएचआरसी की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

एनएचआरसी क्या होता है ?

दोस्तों सबसे पहले तो आप सभी को यह बता दे कि एनएचआरसी की फुल फॉर्म National Human Rights Commission होती है इसको हिंदी में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी को यह बता दे की National Human Rights Commission एक स्वतंत्र वैधानिक संस्था है। राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग की स्थापना 12 अक्टूबर, 1993 को की गयी थी। राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग की स्थापना मानव अधिकार संरक्षण अधिनियम, 1993 के प्रावधनों के अंतर्गत की गयी थी। इस संस्था को 2006 में संशोधित किया गया था। मानवाधिकार की रक्षा करना और इनको बढ़ावा दी ही इस संस्था का मुख्य कार्य होता है। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

आप सभी को यह भी बता दें कि जिस समय राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग की स्थापना की गई थी उस समय इसके प्रथम अध्यक्ष जस्टिस रंगनाथ मिश्र थे। वह इस आयोग के प्रथम अध्यक्ष थे। वर्तमान समय में इसके अध्यक्ष अरुण कुमार मिश्रा है। जो भी इस आयोग के अध्यक्ष होते है उसका चुनाव एक समिति के द्वारा किया जाता है और उस समिति को देश के राष्ट्रपति के द्वारा गठित किया गया है। यह आयोग ही देश के मानव अधिकार का संरक्षक है। यह भारत के बहुत से मानवाधिकार जैसे की – जीवन का अधिकार, स्वतंत्रता का अधिकार और समानता का अधिकार आदि को बढ़ावा देता है और उसके साथ साथ इनकी रक्षा भी करता है।

एनएचआरसी के कार्य और शक्तियां | Functions and Powers of NHRC

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर Functions and Powers of NHRC के बारे में जानकारी प्रदान करने वाले है तो अगर आप भी इसके बारे में जानना चाहते है तो दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • NHRC यानि के National Human Rights Commission देश के सभी मानवाधिकार की रक्षा व इनको बढ़ावा देने का कार्य करता है।
  • आप सभी को यह भी बता दे की National Human Rights Commission को देश में मानवाधिकार के उललंघन के आरोप से सम्बंधित किसी भी कार्यवाही में हस्तक्षेप करने का पूर्ण रूप से अधिकार है।
  • इस आयोग को यह अधिकार भी होता है यह किसी भी उस जेल का दौरा कर सकते है जो की राज्य सरकार के अंतर्गत होते है। यह जेल में जाकर सभी कैदियों की जीवित स्थिति में जांच सकते है।
  • राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग का कार्य यह भी होता है की देश में हुए किसी भी मुकदमा जो की मानवाधिकार से सम्बंधित होता है उस मुक़दमे की जांच करने का कार्य भी इसी आयोग का होता है।
  • इस आयोग को यह अधिकार भी होता है की यह मुआवजे के लिए सिफारिश कर सकता है।
  • आप सभी को यह भी बता दे की राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग के पास सिविल कोर्ट की शक्तियां भी होती है और यह आयोग Provision of interim relief (अंतरिम राहत का प्रावधान) भी प्रदान कर सकता है।
  • इस आयोग के पास हर वर्ष बहुत अधिक संख्या में शिकायते दर्ज होती है और उनकी जांच करने का कार्य भी यह आयोग ही करता है।
  • इस आयोग को हर वर्ष अपनी रिपोर्ट बनाकर राष्ट्रपति को देनी होती है।

NHRC से सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

NHRC की फुल फॉर्म क्या होती है

NHRC की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है –
The full form of NHRC in english – National Human Rights Commission
एनएचआरसी की फुल फॉर्म हिंदी में कुछ इस प्रकार है – राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग

एनएचआरसी क्या होता है ?

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की NHRC एक ऐसी संस्था है जो की देश के मानवाधिकार को बढ़ावा देती है और उनकी रक्षा भी करती है।

NHRC की स्थापना कब हुई थी ?

राष्ट्रिय मानवाधिकार आयोग की स्थापना 12 अक्टूबर, 1993 को की गयी थी।

NHRC का मुख्यालय कहाँ पर स्थित है ?

NHRC का मुख्यालय दिल्ली में स्थित है।

एनएचआरसी के प्रथम अध्यक्ष का नाम क्या है ?

एनएचआरसी के प्रथम अध्यक्ष जस्टिस रंगनाथ मिश्र थे।

वर्तमान समय में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष कौन है ?

वर्तमान समय में राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष अरुण कुमार मिश्रा थे।

तो दोस्तों आज हमने आप सभी को हमारे इस लेख के जरिये National Human Rights Commission (राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग) के बारे में बताया हुआ है। तो अगर आपको भी हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी पसंद आयी हो तो इसी प्रकार की अन्य जानकारी प्राप्त करने के लिए आप सभी को हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करें।

Leave a Comment