NHM UP Recruitment : 2980 पदों पर आई बंपर वैकेंसी, upnrhm.gov.in से करें अप्लाई

NHM UP Recruitment : दोस्तों यदि आप NHM के पदों पर भर्ती का इंतजार कर रहे थे तो आपके लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है। जी हाँ, दोस्तों उत्तर प्रदेश में NHM अर्थात राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के 2980 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो गयी है। यदि आप भी इसमें आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट upnrhm.gov.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आईये आपको इसके विषय में और अधिक जानकारी देते हैं। यदि आप भी इससे सम्बन्धी जानकारी एकत्रित करना चाहते हैं। तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या होता है NHM

NHM का पूरा नाम National Health Mission होता है। इसे हिंदी में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन कहा जाता है। NHM का काम विभिन्न प्रकार की स्वस्थ्य सम्बन्धी सेवाओं को मुहैया करना है। साथ ही स्वास्थ्य संबंधित सुविधाओं और प्रणालियों को बढ़ावा देना होता है। सामान्यतः NHM के दो भाग होते हैं। 1. राष्ट्रीय ग्रामीण स्वास्थ्य मिशन NRHM 2. राष्ट्रीय शहरी स्वास्थ्य मिशन NUHM

2980 पदों पर आई बंपर वैकेंसी

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की रिक्तियों पर भर्ती निकाली गयी है। इस भर्ती के अंतर्गत निकाले गए पदों की संख्या 2980 है। जिसमें कई विभिन्न पद जैसे लैब टेक्निशियन, सीनियर लैब टेक्निशियन, सीनियर ट्रीटमेंट सुपरवाइजर समेत कई संविदात्मक पदों को शामिल किया गया है। आवेदक के पास सम्बंधित पदों में आवेदन करने के लिए सम्बंधित शैक्षिणिक योग्यता व अनुभव होना चाहिए। तभी वो राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के पदों के लिए आवेदन कर पायेगा।

अंतिम तारीख

यदि आप राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो तो आप इसमें 7 जनवरी 2022 तक आवेदन कर सकते हैं। इसमें आवेदन करने की अंतिम तारीख 7 जनवरी 2022 है।

आवेदन के लिए योग्यता

राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश के पदों में आवेदन करने के लिए आवेदक के पास लैब टेक्निशियन की डिग्री या इसका डिप्लोमा होना आवश्यक है। इसके अलावा आवेदक के पास किसी लैब सेंटर में लगभग 6 महीने का रक्त जांच का अनुभव होना जरुरी है। अगर आपके पास केवल डिप्लोमा है तो आपका लैब सेंटर में रक्त जाँच का कम से कम एक साल का अनुभव होना चाहिए। वहीँ अगर आप लैब टेक्नीशियन सीनियर पदों के लिए आवेदन कर रहे हैं तो 12वीं पास और डीएमएलटी की योग्यता होनी चाहिए। इसमें आवेदन करने के लिए आवेदक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच में होनी चाहिए।

कैसे करें आवेदन

यदि आप NHM उत्तर प्रदेश में आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे लिखी प्रक्रिया को फॉलो करें।

  • इसमें आवेदन करने के लिए आपको सबसे पहले राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन उत्तर प्रदेश की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • अब आपके सामने इसका होम पेज खुल जायेगा।
  • इस होम पेज पर आपको NHM UP Recruitment 2021-22 के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने NHM उत्तर प्रदेश का आवेदन पत्र खुल जायेगा।
  • इस पत्र पर आपको सभी पूछी हुई जानकारी को दर्ज कर देना है।
  • इसके बाद मांगे हुए दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड कर देना है।
  • सभी जानकारियों को सबमिट कर देना है।
  • इस प्रकार आप इसमें आवेदन कर सकते हैं।

Leave a Comment