ई श्रम कार्ड : एक नंबर से कितने रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं : ये है नई अपडेट

E Shram कार्ड portal केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों का डेटाबेस रखने के लिए बनाया गया पोर्टल है जिससे उन्हें सरकार द्वारा चलाई जाने वाली विभिन योजनाओं का लाभ दिया जा सके। E Shram Card इन असंगठित क्षेत्र के मजदूरों को रजिस्ट्रेशन होने के पश्चात दिया जाने वाला कार्ड है जिससे उन्हें एक विशिष्ट पहचान प्रदान की जाती है। कामगारों के इसके लिए भारत सरकार के रोजगार एवं श्रम मंत्रालय के आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर खुद द्वारा या जनसेवा केंद्र (Common Service Centre) द्वारा इस पर रजिस्ट्रेशन करवाया सकता है। हाल ही में इ श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन से संबंधित नयी अपडेट आयी है जिसमें E Shram Card Registration हेतु एक नंबर से कितने रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं इसके बारे में बताया गया है तो आइये जानते है क्या है E Shram Card Registration से संबंधित नई अपडेट।

एक नंबर से कितने रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं

हाल ही में इलेक्ट्रॉनिक एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (Ministry of Electronics and IT.),भारत सरकार के अधीन निकाय जनसेवा केंद्र ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से इ श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन से संबंधित नई अपडेट जारी की है जिसमें बताया गया है की E Shram Card Registration हेतु एक नंबर से कितने रजिस्ट्रेशन कर सकते है। इसमें जनसेवा केंद्र द्वारा VLEs (Village Level Entrepreneur) या जनसेवा केंद्र संचालको को सतर्क किया गया है की एक ही मोबाइल नंबर को कई E Shram पंजीकरण हेतु उपयोग न करे।

इस ट्वीट में स्पष्ट रूप से बताया गया है की एक मोबाइल नंबर को अधिकतम 3 (तीन) E Shram पंजीकरण हेतु उपयोग किया जा सकता है। अतः यह स्पष्ट है E Shram Card Registration हेतु एक मोबाइल नंबर से अधिकतम 3 ही रजिस्ट्रेशन किये जा सकते है। अगर VLEs (Village Level Entrepreneur) या जनसेवा केंद्र संचालक इस नियम का पालन नहीं करते है तो तो उनकी ID ब्लॉक की जा सकती है साथ ही उन्हें कमीशन भी नहीं मिलेगा। अगर आप भी घर बैठकर अपने मोबाइल या कंप्यूटर से इ श्रम कार्ड रजिस्ट्रेशन करवाना चाहते है तो इस तथ्य को ध्यान में रखे की एक नंबर से अधिकतम आप तीन लोगो का ही रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

E Shram Card Registration से उन करोड़ो मजदूरों को लाभ मिलेगा जिनके पास नियमित रोजगार नहीं है। इसके तहत 2 लाख तक का तक का दुर्घटना बीमा प्रदान किया जाएगा। अगर आप भी इस पोर्टल पर अपना पंजीकरण करवाना चाहते है तो register.eshram.gov.in पर जाकर आप भी अपना पंजीकरण करवा सकते है और इस योजना का लाभ ले सकते है।

E Shram Card Registration हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

E Shram Card registration हेतु महत्वपूर्ण दस्तावेज

  • आधार कार्ड
  • मोबाइल नंबर (आधार कार्ड से जुड़ा)
  • बैंक खाता
  • शैक्षिक योग्यता प्रमाणपत्र
  • पता

E Shram Card Registration कैसे करे जानें पूरी प्रक्रिया

अगर आप भी E Shram Card हेतु Registration करवाना चाहते है तो आप इन आसान चरणों से इसमें रजिस्ट्रेशन करवा सकते है।

  • सर्वप्रथम भारत सरकार की श्रम एवं रोजगार मंत्रालय की आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर जाये। इस वेबसाइट पर REGISTER on e-Shram लिंक पर क्लिक करे।
  • अब नए पेज पर आपके सामने SELF REGISTRATION का विकल्प होगा। इसमें आधार से लिंक मोबाइल नंबर एवं कैप्चा कोड भर दे। आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजा जायेगा अगले पेज पर OTP जमा कर दे।
  • अब आपके सामने आधार कार्ड नंबर भरने का विकल्प होगा इसे भर दे एवं अपनी सहमति पर टिक करे।आपको पुनः OTP भेजा जायेगा। इसे VELIDIATE कर दे।
  • अगले पेज पर आपको अपनी व्यक्तिगत जानकारी, पता, शैक्षिक योग्यता, OCCUPATION AND SKILLS, बैंक संबंधित जानकारी भरने का विकल्प आएगा। एक-एक करके इन सभी जानकारियो को भर दे और सेव करे।
  • बैंक डिटेल्स भरने के बाद SAVE AND CONTINUE करने के पश्चात आपके सामने PREVIEW/SELF DECLARATION का पेज खुलेगा जिस सभी जानकारियां होंगी। आप जमा करे पर क्लिक करे।
  • आपको पुनः आपके मोबाइल नंबर पर OTP भेजी जाएगी इसे VERIFY करके अंतिम रूप से जमा कर दे।

इस प्रकार आप अपना E-श्रम कार्ड बनवा सकते है।

श्रमिक कार्ड ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन ऐसे करें

ऐसे ही सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment