New Traffic Rule: अगर की ये गलती तो कटेगा 2 लाख रुपए का चालान, ट्रैफिक नियमों में हुआ ये बदलाव

अगर आप भी गाड़ी चलाते समय लापरवाही बरतते है और ट्रैफिक नियमों के पालन में हीला-हवाली करते है तो सावधान हो जायें। नए मोटर व्हीकल एक्ट के तहत सभी प्रकार के ट्रैफिक रूल्स के वोइलशन पर जुर्माने की राशि में बढ़ोतरी की गयी है ऐसे में आपकी गलतियों से आपको 2 लाख तक की चपत लग सकती है। नए ट्रैफिक रूल्स (New Traffic Rule) में ओवरलोडिंग पर शिकंजा कसने के लिए जुर्माने की राशियों में भारी बदलाव किया गया है साथ ही ट्रैफिक रूल्स को फॉलो ना करने पर भी आपको आर्थिक नुकसान झेलना पड़ सकता है।

लगेगा 2 लाख तक का जुर्माना

दिल्ली परिवहन विभाग द्वारा राजधानी के वाहन चालकों के लिए नया मोटर व्हीकल एक्ट जारी किया गया है जिसमे जुर्माने की राशि में बढ़ोतरी की गयी है। जुर्माने की नयी दरें इस प्रकार से है।

  • ओवरलोडिंग (Overloading) – 5000 रुपए
  • रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC) ना होने की स्तिथि में – 10,000 रुपए
  • फिटनेस सर्टिफिकेट (Fitness Certificate) ना होने पर – 10,000 रुपए
  • परमिट (Permit Violation) ना होने पर – 10,000 रुपए
  • प्रदूषण प्रमाणपत्र (Pollution Certificate) – 10,000 रुपए
  • इंसोरेंस (Insurance) कागज़ ना होने पर – 4000 रुपए
  • सीट-बेल्ट (Seat-Belt) ना पहनने पर – 1000 रुपए

इसके अलावा जो वाहन चालक निर्माण सामग्री को बिना ढके ले जायेंगे उन्हें इसके लिए 20,000 रुपए का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है। वही बात करे ओवरलोडिंग की तो इसके लिए आपसे 20,000 रुपए तक वसूले जा सकते है। बता दे की आपके वाहन पर ओवरलोडिंग से जितना टन सामान अधिक होगा उसे 2000 से गुना करके आप पर जुर्माना लगाया जायेगा इसलिए राजधानी में ओवरलोडिंग से तौबा कर ले।

इन बातो का भी रखे ध्यान

वही अगर आप गाडी चलाते समय एम्बुलेंस को रास्ता नहीं देते है तो इसे भी ट्रैफिक नियमो का वोइलशन मानकर नियमानुसार कार्यवाही की जाएगी। इसके अलावा आप अपने सभी दस्तावेज भी सरकारी पोर्टल डिजिलॉकर या m-Parivahan एप्प में रखकर मांगे जाने पर दिखा सकते है। सरकार द्वारा अब इन्हे भी ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स की तरह ट्रीट किया जाता है। ट्रैफिक नियमो के तहत रेड लाइट को भी जंप करने की कोशिश ना करे क्यूंकि ऐसे में आप अपनी जान के साथ-साथ दूसरों की जान को भी खतरे में डाल सकते है।

Leave a Comment