पत्नी के नाम से खुलवाएं ये स्पेशल अकाउंट, हर महीने मिलेंगे 44,793 रुपये, जानिए तरीका

अगर आप भी चाहते है की आपकी पत्नी बिना किसी जॉब के भी रेगुलर इनकम पाती रहे और पेंशन का भी लाभ ले सके तो इसके लिए National Pension Scheme एक बेहतर विकल्प साबित हो सकती है। National Pension Scheme के तहत आपकी पत्नी को ना सिर्फ मैच्योरिटी के समय पर एकमुश्त रकम मिलती है बल्कि वे पेंशन पाने की भी हकदार हो जाती है। इस योजना के तहत सालाना 10 फ़ीसदी तक का रिटर्न मिलता है और साथ ही आपको कम रकम पर भी निवेश की सुविधा दी जाती है। आप चाहें तो हर महीने सिर्फ 1000 रुपए से ही निवेश शुरू करके इस योजना में हर महीने 44,793 रुपए तक की पेंशन पा सकते है जिससे आपकी पत्नी को खर्चे के लिए किसी पर निर्भर भी नहीं रहना पड़ेगा साथ ही वे हर महीने पेंशन पाने की भी हकदार हो जाती है।

 न्यू पेंशन सिस्टम (NPS), फायदे का सौदा

अगर आप अपनी पत्नी को आर्थिक रूप से सक्षम बनाना चाहते है तो इसके लिए आपको न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत पत्नी के नाम से अकाउंट खुलवाना होगा। इस योजना में आपको अपनी आर्थिक स्थिति के अनुसार निवेश करने की सुविधा प्रदान की जाती है। आप सालाना और महीने के हिसाब से निवेश कर सकते है। न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत 60 वर्ष के पश्चात आपकी पत्नी को हर महीने पेंशन का लाभ दिया जाता है। साथ ही मैच्योरिटी के टाइम पर भी आपको एकमुश्त 45 लाख तक की रकम दी जाती है।

आप चाहे तो इस योजना में 60 साल के बाद भी निवेश जारी रख सकते है। साथ ही पेंशन की राशि तय करने का अधिकार भी आपको दिया गया है। आप मैच्योरिटी के बाद पत्नी के लिए प्रति माह कितनी पेंशन चाहते है उस हिसाब से हर माह निवेश कर सकते है।

ऐसे समझे पूरा गणित

न्यू पेंशन सिस्ट (NPS) की सबसे ख़ास बात यह है की इसमें सभी वर्ग के लोग भाग ले सकते है। निवेश के लिए मिनिमन राशि 1000 रुपए रखी गयी है इसलिए आप इस अमाउंट से भी निवेश शुरू कर सकते है। चलिए समझाते है इसका पूरा गणित। माना आप अपनी पत्नी की 30 साल की उम्र से इस योजना में निवेश शुरू करते है। अगर आप हर महीने 5000 रुपए से निवेश करते है तो आपको हर साल 60,000 रुपए जमा करने पड़ेंगे। इस योजना में मच्योरिटी की अवधि 60 साल है यानी की कुल 30 सालो तक आपको निवेश करना होगा।

इस योजना में निवेश पर रिटर्न 10 फ़ीसदी है इस तरह से 30 वर्षो में आपके द्वारा निवेश की गयी राशि हुयी 1.12 करोड़ रुपये। इसमें से आपको मैच्योरिटी के समय 45 लाख की रकम एकमुश्त प्रदान की जायेगी। बाकि के पैसो से आपकी पत्नी को आजीवन 44,793 रुपए की पेंशन प्रदान की जाएगी।

न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) , ऐसे खुलवायें खाता

आपको बता दे की न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) सरकार द्वारा सोशल सिक्योरिटी स्कीम के तहत संचालित किया जाता है जिसमे प्रोफेशनल फंड मैनेजर को इसके प्रबंधन की जिम्मेदारी दी जाती है। चूँकि इस योजना में केंद्र सरकार द्वारा सुरक्षा गारंटी दी जाती है इसलिए आपकी निवेश डूबने का कोई खतरा नहीं रहता। न्यू पेंशन सिस्टम (NPS) के तहत अकाउंट खुलवाने के लिए आप अपने नजदीकी डाकघर में जाकर सभी फॉर्मलिटीज पूरी करके अकाउंट ओपन करवा सकते है।

Leave a Comment