New e-Shram card: अब नए इ श्रम कार्ड स्कीम से मिलेंगे 3000 रुपए, जानें डिटेल्स

ई- श्रम कार्ड के तहत केंद्र सरकार द्वारा देश के असंगठित क्षेत्र के कामगारों को सभी सरकारी योजनाओं का लाभ दिया जाता है। अब व्यापारी वर्ग को भी पेंशन का लाभ देने के लिए सरकार द्वारा न्यू ई- श्रम कार्ड (New e-Shram card) लॉच किया गया है। इसमें रजिस्ट्रेशन करवाने वाले नागरिको को हर महीने 3000 रुपए की पेंशन का लाभ दिया जायेगा। इसके लिए उन्हे नैशनल पेंशन स्कीम (NPS) मे न्यू ई- श्रम कार्ड (New e-Shram card) के तहत रजिस्ट्रेशन करवाना होगा । चलिए जानते है कैसे आप भी इस योजना मे आवेदन करके हर माह पेंशन का लाभ ले सकते है ।

व्यापारियों को मिलेगा लाभ

आपको बता दे की न्यू ई- श्रम कार्ड (New e-Shram card) के तहत केंद्र सरकार द्वारा व्यापारियों, रीटेल और अपना स्वरोजगार करने वाले लोगों को प्राथमिकता दी जा रही है । इसके तहत देश का 18 से 40 वर्ष का कोई भी नागरिक जुड़ सकता है । इसके लिए उसे हर महीने 55 रुपए से लेकर 200 रुपए तक का प्रीमियम जमा करना होगा जिसमे कुछ योगदान सरकार द्वारा भी दिया जाएगा । इसके बाद 60 वर्ष की उम्र पूरी होने के बाद नागरिक को सरकार द्वारा पेंशन का लाभ दिया जाएगा। आपको बता दे की व्यापारी वर्ग और स्वरोजगार करने वाले लोगों को बुढ़ापे के समय किसी प्रकार की आर्थिक समस्या न हों इसलिए सरकार द्वारा उन्हे भी पेंशन का लाभ देने की घोषणा की गई है ।

New e-Shram card, ऐसे करे रजिस्ट्रेशन

New e-Shram card में रजिस्ट्रेशन करवाने के लिए उमीदवारो को पहले अपनी सभी योग्यताएँ चेक कर लेनी चाहिए। इसके बाद वे सभी दस्तावेजों को लेकर अपने नजदीकी जन-सेवा केंद्र (CSC Center) के माध्यम से न्यू ई- श्रम कार्ड (New e-Shram card) के लिए आवेदन कर सकते है। उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा ई-श्रम कार्ड (e-Shram card) धारको को हर माह 500 रुपए की आर्थिक सहायता देने की घोषणा की गयी है जिसके तहत योजना की पहली क़िस्त श्रमिकों के खाते में ट्रांसफर की जा चुकी है।

Leave a Comment