New Banking Rule: बदलने वाले हैं नये साल में बैंक के नियम इतने से ज्यादा की रकम निकाली तो लगेगा चार्ज,

New Banking Rule: देश के सभी नागरिक अपने पैसों को सुरक्षित रखने के बैंक में जमा करके रखते हैं और जरुरत पड़ने पर इन पैसों को निकल भी लेते हैं। जैसे ही आपको जरूरत पड़ती है, आप बैंक में जाकर या ATM के माध्यम से कैश निकाल लेते हैं। आज तक आप एक माह में न जाने कितनी बार अपने ATM से कैश निकालते थे होंगे। लेकिन क्या आपको पता है अब आप सिमित बार ही अपने ATM से पैसे निकाल सकते हैं। अगर आप एक लिमिट से ज्यादा पैसे निकालते हैं तो इसके आपको चार्ज देना होगा। यदि आप भी बैंक उपभोक्ता हैं तो आपके लिए ये जानकारी बहुत ही जरुरी है। तो अगर आप इससे जुडी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

बैंक में बने नए नियम

IPPB अर्थात इंडियन पोस्ट पेमेंट बैंक ने सभी बैंक ग्राहकों के लिए कुछ नए नियम बनाये हैं। साल के अंतिम महीने में बैंक से पैसे निकलने और जमा करने के विषय में कुछ नियम बनाये हैं। और नए साल 1 जनवरी 2022 से नियमों को जारी भी किया जायेगा।इन नियमों के अंतर्गत एक फ्री लिमिट के बाद पैसे निकालने या जमा करने में सभी ग्राहकों को चार्ज देना होगा।

इतने से ज्यादा की रकम निकाली तो लगेगा चार्ज

जैसा कि हमने आपको बताया कि RBI ने बैंक के लिए नए नियमों को मंजूरी दे दी है। इसके अनुसार यदि आप एक फ्री लिमिट के बाद पैसे निकालते हैं या जमा करते हैं तो इसके लिए आपको चार्ज देना होगा। यदि आप भी किसी बैंक के ग्राहक हैं तो आपके लिए ये नए नियम जानना बहुत जरुरी है। आईये आपको ये नए नियम की जानकारी देते हैं।

यदि आपका बेसिक सेविंग अकाउंट है तो एक फ्री लिमिट के बाद पैसे निकालने पर आपको 0.50% का चार्ज देना होगा। जो कि कम से कम 25 रूपये तक होगा। बैंक द्वारा यह फ्री लिमिट 4 बार की रखी गयी है। इसके साथ ही आपको बता दें कि सेविंग अकाउंट में पैसे जमा करने पर अभी कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा। सेविंग अकाउंट के अलावा अन्य सभी अकाउंट में 10 हजार रूपये से अधिक जमा करने पर ग्राहकों से 0.50% तक का चार्ज लिया जायेगा। हालाँकि 10 हजार या इससे कम पैसे जमा करने पर कोई चार्ज नहीं लिया जायेगा। साथ ही जानकारी मिली है कि एक माह में 25 हजार रूपये तक ग्राहक फ्री में निकाल पाएंगे, परन्तु इससे ज्यादा निकालने पर ग्राहकों को 0.50% का चार्ज देना होगा।

ATM से कैश निकालने पर लगेंगे 21 रुपए

फ्री लिमिट के बाद पैसे निकलने पर लगने वाले चार्ज को मंजूरी नहीं दी जा रही थी, लेकिन अब इसे मंजूरी प्राप्त हो गयी है। और ये नियम नए साल से शुरू हो जायेंगे। वर्तमान समय में मुफ्त लिमिट के बाद पैसे निकालने में लगने वाले चार्ज को बढ़ा दिया गया है। अब ये चार्ज 20 रूपये के बदले 21 रूपये प्रति ट्रांजेक्शन पर लिया जायेगा। जिसमे कोई GST शामिल नहीं है। अर्थात आपको GST अलग से देना होगा। ये नियम भी 1 जनवरी 2022 से शुरू हो जायेगा।

Leave a Comment