Nepotism meaning in Hindi | नेपोटिज्म क्या है? नेपोटिज्म के बारे में जानकारी।

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की हाल ही कुछ समय पहले बॉलीवुड काफी सुर्ख़ियों में बना हुआ था। बॉलीवुड की बहुत सी खबर पूरे देश भर में फैली हुई थी। क्योंकि बॉलीवुड के बहुत से राज जो की इंडस्ट्री के अंदर के राज थे वह सभी बातें और राज बाहर आने लगे थे। उसके साथ साथ आप सभी ने बॉलीवुड में हो रहे एक चीज के बारे में भी सुना ही होगा जिसका नाम Nepotism है। आप सभी ने इसके बारे में अवश्य सुना ही होगा। आप सभी को यह भी बता दे की नेपोटिस्म न केवल बॉलीवुड इंडस्ट्री में होता है बल्कि राजनीती में नेपोटिस्म देखने को मिल जाता है। तो दोस्तों क्या आप ने इससे पहले कभी इसका नाम सुना है और क्या आप Nepotism meaning in Hindi जानते है ? अगर नहीं तो आपको इसमें चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है।

Soft Copy and Hard Copy Meaning in Hindi

Nepotism meaning in Hindi |
Nepotism meaning in Hindi

क्योंकि आज हम आप सभी को इस लेख के जरिये नेपोटिस्म के बारे में बहुत सी जानकारी प्रदान करने वाले है। जैसे की – Nepotism meaning in Hindi | नेपोटिज्म क्या है? नेपोटिज्म के बारे में जानकारी। आदि जैसी कई अन्य जानकारी। तो दोस्तों क्या आप भी इसके बारे में इस प्रकार की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। अगर हाँ तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लेख को अंत तक ध्यानपूर्वक पढ़ना होगा। क्योंकि इस लेख में ही हमने इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में बताया हुआ है जिसको पढने से ही आप इसके बारे में जान सकोगे और इससे सम्बंधित जानकारी भी प्राप्त कर सकोगे। तो दोस्तों इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक अवश्य पढ़े।

इसपर भी गौर करें :- HashTag का मतलब क्या होता है ?

नेपोटिस्म का अर्थ क्या होता है | Nepotism meaning in Hindi

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर नेपोटिस्म का अर्थ बताने वाले है। तो अगर आप भी इसका अर्थ जानना चाहते है तो कृपया दी गयी जानकारी को ध्यानपूर्वक पढ़े।

Nepotism meaning in Hindi = भाई – भतीजावाद / दोस्तवाद

नेपोटिज्म क्या है | What is Nepotism ?

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यहाँ पर बताया है की नेपोटिस्म का अर्थ होता है – भाई – भतीजावाद / दोस्तवाद। आप सभी यह तो जानते ही है की आज के समय में हर एक क्षेत्र में नेपोटिस्म यानि के दोस्तवाद बढ़ता ही जा रहा है। जिसके कारण उन लोगो को कार्य नहीं मिल पाता है है जो की उस पद के लिए योग्य होते है। लोग ऐसे में अपने जान पहचान वालों को ही उस क्षेत्र में कार्य करने का मौका प्रदान करते है जिसकी वजह से योग्य लोगो को मौका नहीं मिलता है इसी को नेपोटिस्म कहा जाता है।

आज कल के समय में आप सभी को यह नेपोटिस्म यानि के भाई भतीजावाद अधिकतर बॉलीवुड फिल्म इंडस्ट्री इ देखने को मिल जायेगा। बॉलीवुड के बड़े बड़े फिल्म डायरेक्टर व प्रोडूसर केवल अपने जान पहचान के नए एक्टर को फिल्मों में काम करने का मौका प्रदान करते है। जिसके कारण योग्य लोगो को कार्य करने का मौका नहीं मिल पाता है। आप सभी को यह भी बता दे की नेपोटिस्म न केवल बॉलीवुड में बल्कि आप को यह नेपोटिस्म यानि के भाई भतीजावाद और दोस्तीवाद राजनीती में भी देखने को मिलता है। राजनीती के लोग अपने ही जान पहचान के लोगो को ही बहुत से पदों पर नियुक्त कर देते है। जिसकी वजह से भी योग्य लोगो को मौका नहीं मिल पाटा है।

Paparazzi meaning in Hindi : क्या है पैपराजी का मतलब

भारत में नेपोटिस्म की स्थिति ?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की भारत एक विकासशील देश है। किसी भी देश में नेपोटिस्म होना कोई सही बात नहीं है क्योंकि इसके कारण देश के लोगो पर काफी बुरा असर पढ़ सकता है। चाहे नेपोटसिम किसी भी क्षेत्र में ही क्यों न हो जैसे की – राजनीती में , फ़िल्मी क्षेत्र में, शिक्षा, मनोरंजन, व्यवसाय आदि जैसे क्षेत्र में ही क्यों न हो।

आप सभी ने नेपोटिस्म के बारे में बॉलीवुड इंडस्ट्री में सुना होगा। क्योंकि बॉलीवुड में ही अधिकतर नेपोटसिम देखने को मिलता है। बॉलीवुड में लोग नए या फिर यटोग्य लोगो को करती देने के बजाए किसी बड़े फ़िल्मी सितारे के बच्चों या फिर रिश्तेदारों को ही किसी फिल्म में बिना किसी मेहनत के रोले मिल जाता है। ऐसे में जो उस रोले के योग्य होता है उस व्यक्ति को नेपोटिस्म का शिकार होना पढता है। इसके साथ साथ नेपोटिस्म के चलते अगर कोई बाहरी व्यक्ति फ़िल्मी दुनिया में अच्छा नाम हासिल कर लेता है। तो ऐसे में बहुत से लोग उस व्यक्ति के नाम को डुबाने के बहुत से प्रयास करते है।

केवल यह ही नहीं बल्कि आप सभी को यह बभी बता दे की फ़िल्मी दुनिया के बहुत से सितारे में इस नेपोटिस्म का शिकार हुए है। जिसकी वजह से उनको काफी दुःख भी पंहुचा है और उसके कारण बहुत से फ़िल्मी सितारों ने आत्महत्या भी की है। नेपोटिस्म के कारन ही देश के आने वाली पीड़ी पर गलत असर पढता है। क्योंकि नेपोटिस्म के बारे में सुनने के बाद सभी को यह लगता है की मेहनत करने का कोई लाभ नहीं है क्योंकि बहुत से लोगो को बिना मेहनत करें ही सफलता मिल जाती है। इसलिए उन लोगो को मेहनत करने का कोई भी लाभ नहीं होता है।

C/O Full Form| C/O क्या होता है- “Care Of”

राजनीति में नेपोटिज़्म

तो दोस्तों आप सभी को यह बता दे की केवल फिल्म इंडस्ट्री में ही नहीं बल्कि राजनीती में भी लोग नेपोटिस्म को बढ़ावा देते है। राजनीती में अगर कोई व्यक्ति किसी बड़े पद पर होता है तो वह अपनी पावर की मदद से अपने किसी जानकार, परिवार, रिश्तेदार आदि के लोगो को किसी ऐसी जगह पर नौकरी लगवा देते है या फिर उसको कोई ऐसा कार्य दे देते है जिससे की उस व्यक्ति को काफी अधिक लाभ प्राप्त होता है। लेकिन आप सभी को यह भी बता दे की इससे उस व्यक्ति को तो लाभ प्राप्त होगा जो की उस कार्य के लिए योग्य नहीं होता है। परन्तु इसके कारण उन बहुत से व्यक्तियों को इस बात से बहुत ही दुःख पहुंचेगा की वह योग्य होकर भी उस कार्य को करने में असमर्थ है।

तो दोस्तों आप सभी को यह भी बता दे की नेपोटिस्म बहुत सी गलत चीज है क्योंकि इसके कारण जो व्यक्ति किसी चीज के योग्य होते हुए भी उनको कार्य करने का मौका नहीं दिया जाता है और जो जो व्यक्ति जिस कार्य के लिए योग्य न होकर भी उनको भी वह कार्य सौंप दिया जाता है। इसलिए दोस्तों हम सभी को इस नेपोटिस्म का बहिस्कार करना चाहिए। ताकि जिससे हर उस व्यक्ति को कार्य का मौका मिलें जो की उस चीज के लिए योग्य हो।

Nepotism के दुष्प्रभाव क्या होते है

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर नेपोटिस्म के कुछ दुष्प्रभाव के बारे में बताने वाले है। तो अगर आप भी इसके दुष्परिणाम के बारे में जानना चाहते है तो कृपया करके दी गोई जानकारी को ध्यान से पढ़े।

  • नेपोटिस्म के कारण देश व समाज के विकसित होने में काफी अधिक समय लग सकता है क्योंकि जब कोई ऐसा व्यक्ति कार्य करेगा जो की कार्य के योग्य नहीं है तो ऐसे में कार्य को पूर्ण होने में अधिक समय लग सकता है।
  • नेपोटिस्म के कारण देश में भ्रष्टाचार ,हिंसा,संकीर्ण विचारधारा,कटुता,हीन-भावना आदि जैसी चीजों को बढ़ावा मिल सकता है।
  • नेपोटिस्म के कारण उन व्यक्ति को कार्य से वंचित होना पढता है जो की उसके लिए योग्य होता है।

Nepotism meaning in Hindi से सम्बंधित प्रश्न व उनके उत्तर यहाँ जानिए

नेपोटिस्म क्या होता है ?

आप सभी यह तो जानते ही है की आज के समय में हर एक क्षेत्र में नेपोटिस्म यानि के दोस्तवाद बढ़ता ही जा रहा है। जिसके कारण उन लोगो को कार्य नहीं मिल पाता है है जो की उस पद के लिए योग्य होते है। लोग ऐसे में अपने जान पहचान वालों को ही उस क्षेत्र में कार्य करने का मौका प्रदान करते है जिसकी वजह से योग्य लोगो को मौका नहीं मिलता है इसी को नेपोटिस्म कहा जाता है।

नेपोटिस्म का अर्थ क्या होता है ?

Nepotism meaning in Hindi = भाई – भतीजावाद / दोस्तवाद

भारत में नेपोटिस्म की स्थिति कैसी है ?

तो दोस्तों जैसा की आप सभी जानते है की भारत एक विकासशील देश है। किसी भी देश में नेपोटिस्म होना कोई सही बात नहीं है क्योंकि इसके कारण देश के लोगो पर काफी बुरा असर पढ़ सकता है। चाहे नेपोटसिम किसी भी क्षेत्र में ही क्यों न हो जैसे की – राजनीती में , फ़िल्मी क्षेत्र में, शिक्षा, मनोरंजन, व्यवसाय आदि जैसे क्षेत्र में ही क्यों न हो।

Nepotism के दुष्प्रभाव क्या होते है

नेपोटिस्म के कारण देश व समाज के विकसित होने में काफी अधिक समय लग सकता है क्योंकि जब कोई ऐसा व्यक्ति कार्य करेगा जो की कार्य के योग्य नहीं है तो ऐसे में कार्य को पूर्ण होने में अधिक समय लग सकता है।

Leave a Comment

Join Telegram