NEET UG परीक्षा में आयु सीमा को लेकर आई बड़ी अपडेट, राष्ट्रीय मेडिकल आयोग ने उठाया बड़ा कदम

डॉक्टर बनने का सपना देखने वाले लाखो अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी है। हाल ही में राष्ट्रीय मेडिकल आयोग द्वारा NEET UG परीक्षा में आयु सीमा को लेकर बड़ा बदलाव किया गया है जिससे की लाखो कैंडिडेट ने राहत की सांस ली है। राष्ट्रीय मेडिकल आयोग द्वारा अब नीट-यूजी परीक्षा में भाग लेने के लिए उमीदवारो की ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया गया है जिससे की लाखो छात्रों को फायदा होगा। इससे ऊपरी आयु सीमा मामले पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के इन्तजार कर रहे छात्रों को भी राहत मिली है। इस मामले में एनएमसी द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को बदलाव सम्बंधित पत्र भेजा गया है जिससे की अब ऊपरी आयु सीमा की शर्त को हटा दिया गया है।

अब नहीं होगी कोई ऊपरी सीमा – NEET UG

आपको बता दे की जल्द ही NEET-UG 2022 के लिए नोटिफिकेशन जारी किये जाने की सम्भावना है। ऐसे में परीक्षा में आयु सीमा को लेकर एनएमसी (NMC) द्वारा आयु सीमा बढ़ाने को लेकर किया जाने वाला बदलाव उन लाखो कैंडिडेट को राहत पहुँचायेगा जो की अधिकतम उम्र सीमा को पार कर चुके है। NEET UG के लिए मापदंडो में वर्ष 2019 में संसोधन किया गया था जिसमे की कैंडिडेट के लिए परीक्षा में बैठने के लिए अधिकतम 25 वर्ष की आयु सीमा निर्धारित की गयी थी। इसके विरोध में कुछ कैंडिडेट द्वारा सुप्रीम कोर्ट में याचिका भी दाखिल की गयी थी जिसके बाद इस मामले पर सुनवाई की जा रही है। अब आयोग द्वारा नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को भेजे गए पत्र में एनएमसी द्वारा साफ़ किया गया की NEET-UG परीक्षा में बैठने के लिए ऊपरी आयु सीमा को समाप्त किया जा रहा है।

आयोग द्वारा लिया गया निर्णय

आपको बता दे की इस मसले पर नेशनल मेडिकल कमीशन द्वारा पहले भी कई बार बैठकों का दौर चला है। 21 अक्टूबर को आयोजित की गयी बोर्ड की चौथी बैठक में आयोग द्वारा यह इस विषय पर फैसला लिया गया है। इस सम्बन्ध में नेशनल टेस्टिंग एजेंसी को भेजे पत्र में आयोग द्वारा नीट-यूजी परीक्षा में हुये बदलावों को लेकर ध्यान देने को कहा गया है साथ ही उम्र सीमा को भी लागू करने को कहा गया है।

Leave a Comment