NEET UG 2022: नीट यूजी में आवेदन करने की आखिरी डेट बढ़ी, अब इस दिन तक करें आवेदन

NEET UG 2022: नीट (मशनल एलिजिबिलिटी कम एंट्रेंस टेस्ट) अंडर ग्रेजुएशन (UG) 2022 के लिए आवेदन की आखरी तारीख को लेकर NTA (नेशनल टेस्टिंग एजेंसी) द्वारा बदलाव कर आगे बढ़ा दिया गया है। दरअसल नीट यूजी 2022 की परीक्षा के आवेदन की अंतिम तारीख 15 मई 2022 निर्धारित की गई थी, जिसके बाद एनटीए द्वारा 15 मई को नोटिस जारी कर आवेदन की अंतिम तारीख को बढ़ाकर 20 मई 2022 तक करने की जानकारी छात्रों को दी गई है। NEET UG 2022 के लिए आवेदन के इच्छुक व योग्य छात्र जो समय पर पहले मेडिकल प्रवेश परीक्षा में आवेदन की अंतिम तारीख तक आवेदन की प्रक्रिया पूरी नहीं कर पाए थे, वह आवेदन की अंतिम तारीख से पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकते हैं।

नीट यूजी में आवेदन करने की आखिरी डेट 20 मई तक बढ़ी

नीट यूजी 2022 में आवेदन की अंतिम तिथि को लेकर जारी अपडेट के अनुसार अब आवेदक छात्र 20 मई 2022 तक आवेदन की अंतिम प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे। नीट यूजी 2022 परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को 06 अप्रैल से शुरू की गई थी, जिसकी अंतिम तिथि 06 मई 2022 निर्धारित की गई थी, एनटीए इस तिथि को पहले 15 मई तक बढ़ाया गया था। इसके बाद आवेदन की अंतिम तिथि को दोबारा बढ़ाकर 20 मई 2022 कर दिया गया है, जिसमे उम्मीदवारों को 20 मई तक रात 9 बजे से पहले रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरा करना होगा और आवेदन शुल्क का भुगतान वह 11:50 बजे तक कर सकेंगे।

NEET यूजी परीक्षा 2022

इस वर्ष नीट यूजी परीक्षा 2022 का आयोजन 17 जुलाई 2022 को किया जाएगा, जिसे लेकर जारी रिपोर्ट के अनुसार यह माना जा रहा है, की अभी तक परीक्षा के लिए 15 लाख उम्मीदवारों द्वारा आवेदन किया जा चुका है। यह परीक्षा पेन पेपर मोड यानी ऑफलाइन मोड में 13 अलग-अलग भाषाओं में आयोजित की जाएगी, जिसमे चयनित उम्मीदवारों को एमबीबीएस, बीएससी नर्सिंग, बीएससी लाइफ साइंस, वेटनरी कोर्स, बीडीएस आदि कोर्सेज में प्रवेश दिया जाएगा, नीट यूजी परीक्षा 2022 के बेहतर आयोजन के लिए देश के कुल 543 शहरों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

NEET UG 2022 के लिए ऐसे करें आवेदन

जो उम्मीदवार नीट यूजी 2022 के लिए जिन आवेदकों द्वारा आवेदन नहीं किया गया है, वह आवेदन की प्रक्रिया अंतिम तिथि से पहले यहाँ बताए गए स्टेप्स को पढ़कर पूरा कर सकते हैं।

  • नीट यूजी 2022 हेतु आवेदन के लिए आवेदक सबसे पहले इसकी आधिकारिक वेबसाइट neet.nta.nic.in पर विजिट करें।
  • अब वेबसाइट के होम पेज पर आपको Registration For NEET (UG)-2022 के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद अगले पेज में आप New Registration के लिंक पर क्लिक कर दें।
  • अब आपको पंजीकरण के लिए पूछी गई जानकारी भरकर सबमिट पर क्लिक करना होगा।
  • पंजीकरण हो जाने के बाद आपको एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड भरकर लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको एप्लीकेशन फॉर्म में सभी जानकारी सही से दर्ज करनी होगी।
  • सारी जानकारी भरकर आपको उसमे माँगे गए दस्तावेजों की स्कैन कॉपी को अपलोड करना होगा।
  • अब आखिर में आवेदन शुल्क का भुगतान करके फॉर्म को फाइनल सबमिट कर दें।
  • फॉर्म सबमिट हो जाने के बाद आप इसका प्रिंटआउट निकालकर अपने पास सुरक्षित रख लें।

जाने ये होगा आवेदन शुल्क

नीट यूजी परीक्षा 2022 के लिए आवेदन के समय आवेदकों को एप्लीकेशन फीस का भुगतान करना आवश्यक है, आवेदन शुल्क प्रतियेक श्रेणी के आधार पर अलग-अलग तय की गई है, जो इस प्रकार है।

  • जनरल श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क – 1600 रूपये
  • जनरल-EWS/OBC/NCL के लिए – 1500 रूपये
  • एससी/एसटी/पीडब्ल्यूबीड़ी/थर्ड जेंडर – 900 रूपये

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment