NEET PG, MDS Exam 2022: नीट पीजी और एमडीएस परीक्षा होगी स्थगित, जाने लेटेस्ट अपडेट

NEET PG, MDS Exam 2022: नेशनल एलिजीबीटी कम एंट्रेंस टेस्ट नीट एमडीएस को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय द्वारा जारी बड़ी खबर के अनुसार नीट एमडीएस परीक्षा 2022 को स्थगित कर दिया गया है। स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा नीट एमडीएस की परीक्षा की तारीख को 4 से 6 हफ़्तों के लिए आगे बढ़ाई जाएगी और इसे नीट पीजी परीक्षा के आस-पास ही आयोजित किया जाएगा। यह निर्णय नीट पीजी और नीट एमडीएस में समानता लाने के लिए किया गया है।

नीट पीजी और एमडीएस परीक्षा होगी स्थगित

नीट पीजी एमडीएस की परीक्षा के आयोजन को लेकर नेशनल बोर्ड ऑफ़ एजुकेशन (NBE) के सचिव राजीव कुमार ने लिखे पत्र में यह कहा गया है नीट पिगी और नीट एमडीएस के मामले में मंत्रालय द्वारा की गई समीक्षा में यह निर्णय लिया गया है की नीट एमडीएस परीक्षा 2022 को 4 से 6 हफ़्तों के लिए आगे बढ़ाया जा सकता है। नीट पीजी के लिए एमबीबीएस कोर्स करने वाले छात्र और नीट यूजी में वह छात्र जिन्होंने बीडीएस डेंटल कोर्स किया है इन उम्मीदवारों के लिए इस परीक्षा का आयोजन 6 मार्च 2022 और इसके परिणाम की घोषणा 21 मार्च तक की जानी थी। जिसके बाद अब परीक्षा के स्थगित होने से इसका आयोजन अप्रैल के अंत या मई की पहले हफ्ते में किया जा सकता है, जिसकी आधिकारिक सूचना को जल्द ही जारी किया जाएगा।

डॉक्टर एसोसिएशन द्वारा की गई थी माँग

नीट पीजी और नीट एमडीएस परीक्षा 2022 को लेकर पिछले कई दिनों से छात्रों द्वारा परीक्षा को स्थगित करने के लिए ट्विटर पर कैमेंग चलाया गया साथ ही यूनिटेड डॉक्टर्स फ्रंट एसोसिएशन ने स्वास्थ्य मंत्रालय से इंटर्नशिप डेडलाइन और प्रवेश परीक्षा को आगे बढ़ाने की माँग रखी थी। जिसके बाद मंत्रालय ने पहले नीट पिजी 2022 की डेडलाइन को आगे बढ़ाया और बाद में यही निर्णय नीट एमडीएस के लिए भी लागू कर दिया गया, जिससे दोनों परीक्षा में समानता लाने का निर्णय लिया गया।

मेडिकल इंटर्नशिप की डेट भी बढ़ाई गई

स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा एनबीए को लिखे गए पत्र में कहा गया है की डेंटल कोर्सेज के लिए अनिवार्य रोटेटिंग इंटर्नशिप पूरा करने की अंतिम तिथि को भी 4 महीने आगे बढ़ाने का फैसला लिया गया है। नीट एमडीएस में अपीयर होने के लिए इंटर्नशिप अनिवार्य है, जिसमें बीडीएस इंटर्नशिप पूरा करने की अंतिम तिथि 31 मार्च 2022 तय की गई थी, जिसे बाद में बढ़ाकर 31 जुलाई 2022 करने का निर्णय लिया गया है।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment