NEET Counselling 2022: इस दिन से शुरू होगी नीट की काउंसलिंग, जानें पूरी प्रक्रिया

NEET यानी नेशनल एंट्रेंस कम एलिजिबिलिटी टेस्ट में जिन भी विद्यार्थियों को काउंसलिंग का इंतजार था। उन सभी के लिए एक विशेष खबर है। जल्द ही नीट की काउंसलिंग प्रकिया शुरू होने वाली है। NEET Counselling ऑनलाइन मोड से की जाएगी जो की मेडिकल कॉउंसिल कमिटी द्वारा कराई जाएगी। ऑनलाइन कॉउंसलिंग में छात्र व छात्रों को फीस का भी भुगतान करना होगा। बता देते है यह काउंसलिंग MBBS, BDS, AYUSH, AH, BSC, BVSC के कोर्सेस में प्रवेश करने के लिए कराई जाएगी।

NEET की काउन्सलिंग की तारीख जल्द ही मेडिकल कॉउंसलिंग कमिटी, आयुष एडमिशन सेंटल कॉउंसलिंग कमिटी और सेंट्रल काउंसलिंग कमिटी द्वारा जारी कर दी जाएगी। चलिए जानते है कॉउंसलिंग से जुडी अन्य जानकारियों को।

NEET Counselling 2022
NEET Counselling 2022

नीट काउंसलिंग 2022

ऑल इंडिया और स्टेट लेवल के लिए छात्रों का सीट अलॉटमेंट काउंसलिंग के दौरान कई चरणों में किया जायेगा। नीट 2021 हेतु मेडिकल कॉलेज में केवल 15% सीट और स्टेट के मेडिकल कॉलेज में 85% सीट रिज़र्व होंगी। काउंसलिंग प्रक्रिया इस प्रकार से होगी।

  1. रजिस्ट्रेशन और पैमेंट का भुगतान : जो भी छात्र व छात्राएं सेलेक्ट हुई होंगी उन्हें सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूरा करना है। पंजीकरण होने के बाद उन्हें अपनी श्रेणी के अनुसार निर्धारित फीस का भुगतान करना है। भुगतान करने के बाद आपको रसीद भी डाउनलोड कर लेनी है।
  2. चॉइस फीलिंग और लॉकिंग : छात्र व छात्राएं अपनी मर्जी से अपना मन पसंद कॉलेज चुन सकती है। लेकिन उनका कॉलेज उनके अंक के हिसाब से उन्हें प्रदान किया जायेगा। आवेदक द्वारा चुने गए कॉलेज के बाद उन्हें इस जानकारी को लॉक कर देना है। यदि आपने एक बार जानकारी लॉक कर दी तो आप इसमें कोई बदलाव नहीं कर पाएंगे।
  3. सीट अलॉटमेंट : विद्यार्थी द्वारा भरे गए रजिस्ट्रेशन फॉर्म में जानकारी और प्राप्त अंक व चुने गए कॉलेज के अनुसार उन्हें सीट बांटी जाएगी।
  4. प्रोविशनल रिजल्ट : अभिभावकों को कॉउंसलिंग प्रकिया पूरी होने के बाद मेडिकल काउन्सलिंग कमिटी द्वारा प्रोविशनल अलॉटमेंट बांटे जायेंगे। जिसमे सिलेक्टेड छात्र व छात्र को प्रोविशनल अलॉटमेंट लेटर दिया जायेगा। जिसके बाद उन्हें काउंसलिंग सेशन को अटेंड करना होगा।
  5. फाइनल सीट अलॉटमेंट : छात्रों की कॉउंसलिंग प्रक्रिया पूरी होने के बाद MNC द्वारा सिलेक्टेड कैंडिडेट्स की फाइनल सूची जारी की जाएगी जिसमे उन्हें आलोट किये गए कॉलेज की जानकारी प्रदान होगी।
  6. रिपोर्टिंग : जितने भी कैंडिडेट्स सेलेक्ट हुए होंगे उन्हें अलॉटमेंट लेटर लेकर अलॉट किये गए कॉलेजेस में रिपोर्ट करना होगा यानी समय पर पहुंचना होगा। जिसके बाद उन्हें अपने कॉलेज की फीस भरनी होगी जिसके बाद ही कॉलेज के छात्र के रूप में समझा जायेगा।
  7. मॉप अप राउंड : इस राउंड में यह होता है यदि किसी कॉलेज या संस्थान में कुछ खाली सीट बच जाती है तो कॉलेज और संस्थान कमिटी उन सभी बच्चों को आमंत्रित करती है जिन्हे दो राउंड में किसी भी कॉलेज में सीट नहीं मिली होगी। इसमें भी उन्हें पंजीयकरण प्रक्रिया के साथ भुगतान प्रक्रिया को पूरा करना होगा और मॉप अप परीक्षा के रिजल्ट की परीक्षा करनी होती है।
  8. फाइनल स्ट्रे वैकंसी राउंड : आपको बता देते है यह राउंड मॉप अप के बाद कराया जाता है। इसके अधिक से ज्यादा सेंटर डीम्ड यूनिवर्सिटी, एम्स, JIPMER द्वारा संचालित किये जाते है। इसमें मनैजमेंट और NRI सीट होती है।

ऐसे करें NEET कॉउंसलिंग 2022 हेतु रजिस्ट्रेशन

  • सबसे पहले आवेदक आधिकारिक वेबसाइट mcc.nic.in पर जाएं।
  • जिसके बाद न्यू रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करे।
  • यहाँ आप फॉर्म में पूछी गयी जानकारियों को भर दें।
  • अब आप नीट काउन्सलिंग 2022 हेतु शुल्क का भुगतान करें।
  • इसके बाद आपको अपना कोर्स, कॉलेज या इंस्टिट्यूट को सेलेक्ट कर देना है।
  • सभी जानकारियाँ भरने के बाद सेव बटन पर क्लिक कर दें।

Leave a Comment