NEET Counselling 2021 Date: नीट काउंसलिंग में आखिर क्यूँ हो रही देरी, जाने ताज़ा अपडेट

NEET Counselling 2021 Date: भारत में कई लोगों का सपना होता है डॉक्टर बनना। जिसके लिए छात्रों को कई प्रकार की परीक्षाएं देनी होती है। NEET की परीक्षा इन सभी परीक्षाओं में एक है। NEET का पूरा नाम National Eligibility Entrance Test अर्थात राष्ट्रीय पात्रता प्रवेश परीक्षा होता है। मेडिकल के क्षेत्र में जाने के लिए छात्रों का NEET की परीक्षा में पास होना आवश्यक है। यह परीक्षा प्रत्येक वर्ष में एक बार कराइ जाती है। यदि आप NEET से जुडी जानकारी या NEET की Counselling के विषय में कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप इस लेख को अंत तक जरूर पढ़ें।

क्या होती है NEET की परीक्षा

मेडिकल के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए छात्रों को मेडिकल के कॉलेज में दाखिला लेना होता है। और कॉलेज में अपना दाखिला लेने के लिए प्रवेश परीक्षा देनी होती है। इसी प्रवेश परीक्षा को NEET की परीक्षा कहते हैं। NEET की परीक्षा आप 12वीं के बाद आसानी से दे सकते हैं। इसमें आवेदन करने के लिए आपके 12वीं में विषय भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान होने आवश्य हैं। इसके लिए आपको 12वीं में कम से कम 50% अंकों से पास होना पड़ता है। NEET की परीक्षा पास करने के बाद आपकी Counselling होती है। और आपके नंबरों के अनुसार आपको कॉलेज मिलते हैं। जहाँ आप अपना दाखिला करवा के मेडिकल की शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं।

NEET Counselling

NEET की परीक्षा के कुछ समय बाद ही इसका रिजल्ट भी घोषित हो जाता है। और कुछ ही दिनों में इसकी Counselling भी शुरू हो जाती है। जिससे की सभी छात्रों का एडमिशन भी समय पर हो जाता है। लेकिन 2021 में हुई इस परीक्षा का ऐसा नहीं हुआ। अभी कुछ महीनों पहले हुई NEET की परीक्षा का रिजल्ट काफी समय पहले आ चूका है। लेकिन अब सभी छात्रों को NEET की Counselling का इंतजार है। यदि आप भी NEET की Counselling का इंतजार कर रहे हैं तो आईये आपको इससे जुडी खबर की जानकारी देते हैं।

NEET Counselling की अपडेट

2021 में हुई NEET की परीक्षा का रिजल्ट घोषित हुए काफी समय हो गया है, किन्तु अभी तक NEET की Counselling की कोई प्रक्रिया नहीं हुई है। आपको बता दें की MCC अर्थात चिकित्सा परामर्श समिति ने एक आधिकारिक नोटिस में बताया है कि “कार्यालय ज्ञापन दिनांक 30/07/2021 भर के माननीय सर्वोच्च न्यायालय के समक्ष चुनौती के अधीन है।” कार्यवाही की सुनवाई 6 जनवरी 2022 में होगी। और उसी के बाद NEET की Counselling की प्रक्रिया शुरू की जाएगी। अर्थात इंतजार कर रहे छत्रों को बता दें की अभी आपको एक महीने और इंतजार करना होगा।

NEET की Counselling में देर क्यों हो रही है

आईये जानते हैं कि NEET की Counselling में देर क्यों हो रही है। जैसा की हमने आपको बताया कि NEET पर चल रही कार्यवाही की सुनवाई 6 जनवरी को होनी है। इसीलिए NEET की Counselling में भी देरी हो रही है। आपको बता दें कि All India कोटे की मेडिकल सीटों में कुछ वर्ग के छात्रों को आरक्षण प्रदान करने के लिए केंद्र सरकार और MCC की अधिसूचना के खिलाफ याचिका कोर्ट में दर्ज की गयी है। इसी वजह से NEET की Counselling में देरी हो रही है।

Leave a Comment