नीरज चोपड़ा की जेवलिन की कीमत सुनकर हैरान हो जाएगे आप: देखें कितने में हुआ नीलाम

नीरज चोपड़ा की जेवलिन की कीमत– नीरज चोपड़ा भारतीय एथलीट है जिन्होंने टोक्यों ओलम्पिक वर्ष 2020 में भारत को गोल्ड मेडल दिलाया है। यह गोल्ड मेडल नीरज चोपड़ा के द्वारा भाला फेंक स्पर्धा में जीतकर हासिल किया गया है। गोल्ड मेडल जीतने के लिए नीरज चोपड़ा के द्वारा भाला फेंक में जिस जेवलिन का उपयोग किया गया था ,उसकी नीलामी की जाएगी। आप यहाँ दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की यह जेवलिन कितने में नीलाम हुआ है।

नीरज चोपड़ा की जेवलिन की कीमत

नीरज चोपड़ा के जेवलिन को नीलामी में 1 करोड़ रूपए से अधिक कीमत मिल सकती है। 16 अगस्त को आयोजित की गयी भारतीय ओलंपिक दल के सम्मान समारोह में नीरज चोपड़ा के द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी को अपना भाला भेंट किया गया था। इस दौरान भारत के अन्य एथलीटों के द्वारा ओलंपिक में उपयोग किये गए अन्य वस्तुओं को भी ई-नीलामी के लिए रखा गया है। नीलामी से होने वाली आय नमामि गंगे परियोजना में उपयोग की जाएगी।

नीरज चोपड़ा की एक fluorescent (प्रतिदीप्ति) 800 हार्ड NXS भाला है जो हरे रंग का है। यह भाला लोकप्रिय खेल supplier Nordic Sports द्वारा manufactured किया गया है। इसकी कीमत मार्किट में 80 हजार रूपए है। 7 अक्टूबर 2021 को नीरज चोपड़ा जेवलिन की नीलामी प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

ओलंपिक गोल्ड मेडल

टोक्यो ओलंपिक में नीरज चोपड़ा के द्वारा भारत को गोल्ड मेडल दिलाया गया था। भाला फेंक में नीरज चोपड़ा के द्वारा 87.58 मीटर दूर भाला फेंका गया था ,जिसके लिए उन्हें स्वर्ण पदक प्राप्त हुआ। वह टोक्यो ओलंपिक में पहला स्वर्ण पदक हासिल करने वाले भारत के प्रथम ट्रैक फील्ड एथलीट बन गए।

टोक्यो ओलंपिक में शामिल हुए अन्य एथलीट के द्वारा उपयोग किये गए सामान को भी नीलाम किया जायेगा। जिसमें से पीवी सिंधु द्वारा इस्तेमाल किया गया बैड मिंटन रैकेट भी शामिल है।

Leave a Comment