नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे

नीम में कई सारे औषधीय गुण पाए जाते हैं। नीम हमारी सेहत के लिए तो लाभदायक होता ही है, बल्कि नीम हमारी त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है। नीम का पौधा पूरा ही लाभकारी होता है। नीम की पत्तियॉं, इसकी छाल, फूल,और बीज सभी औषधीय गुणों से भरपूर होते हैं। नीम में जीवाणुरोधी, रोगाणुरोधी, सूजनरोधी और एंटी एजिंग गुण पाये जाते हैं। नीम कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। प्राचीनकाल में नीम से कई प्रकार की औषधियाँ तैयार की जाती थी। यदि आप रोज 2 नीम की पत्तियों का सेवन करते हैं। तो हम कई बीमारियों की चपेट में आने से बच सकते हैं। नीम का प्रयोग कई सारे सौंदर्य प्रसाधनों को बनाने में किया जाता है। नीम हमारी त्वचा के लिए लाभदायक होता है। इसके साथ ही मुल्तानी मिट्टी हमारी त्वचा को कई लाभ देती है, मुल्तानी मिट्टी में पाए जाने वाले तत्व हमारे चेहरे पर होने वाली समस्याओं को दूर करने में और सुंदरता बढ़ाने में सहायक होती है। आज हम नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे जानेंगे।

चेहरे पर नारियल तेल लगाने के फायदे

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे
नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक लगाने के फायदे

  • मुहासों को दूर करने में सहायक – नीम में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो हमारे चेहरे पर जीवाणुओं के संक्रमण को फैलने से रोकता है। नीम मुँहासों के कारण होने वाली खुजली को भी दूर करता है। और मुल्तानी मिटटी हमारे चेहरे को ठंडक देने के साथ चेहरे से दाग धब्बे के निशान हटाने में सहायक होती है। नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगाने से हमारे चेहरे पर होने वाले कील-मुँहासे की समस्या दूर होती है।
  •  व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाये – हमारी नाक के आस पास व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स ज्यादा मात्रा में पाए जाते हैं। इसको हटाने के लिए आप नीम और मुल्तानी मिट्टी के फेस पैक की मदद ले सकते हैं। नीम और मुल्तानी मिट्टी हमारे चेहरे से गंदगी को साफ़ करने के साथ ही चेहरे के पोर्स/छिद्र को ठीक करने का काम करता है।
  • स्किन को बनाये चमकदार – चमकदार चेहरा पाने के लिए आप नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक लगा सकते हैं। नीम की पत्तियों को पीसकर या नीम की पत्तियों के पाउडर में मुल्तानी मिट्टी मिलकर इसमें आप तुलसी की पत्तियों का रस भी डाल सकते हैं। नीम और तुलसी में पाए जाने वाले तत्व हमारी त्वचा से नुकसानदायक बैक्टीरिया को खत्म करते हैं। मुल्तानी मिट्टी हमारी स्किन पर से डेड स्किन सेल्स को हटाने और त्वचा को कोमल बनाने का काम करती है। नीम और मुल्तानी मिट्टी और तुलसी का मिश्रण बनाकर आप इसको अपने चेहरे पर लगा कर 15 से 20 मिनट तक रख कर धो लें।

एलोवेरा जेल के फायदे और उपयोग

नीम फेस पैक लगाने के अन्य फायदे

  • झाईयां दूर करने में सहायक – नीम में पाए जाने वाले औषधीय तत्व हमारे चेहरे पर होने वाली झाइयों को दूर करने में सहायक होता है। नीम का फेस पैक हमारे चेहरे से दाग धब्बों और मुँहासों को तो साफ़ करने के साथ ही हमारी त्वचा को चमकदार भी बनता है। नीम की पत्तियों को सुखाकर इसका पाउडर बनाकर आप इसमें एलोवेराजेल मिलाकर चेहरे पर लगा लें। लेप के सूखने के बाद ठंडे पानी से चेहरा साफ़ कर लें।
  • शुष्क त्वचा के लिए नीम फेस पैक – जिन लोगों की त्वचा शुष्क/रूखी रहती है वो नीम फेस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं। फेस पैक बनाने के लिए आप नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर इसमें कच्ची हल्दी का पेस्ट बनाकर नारियल तेल में इसका मिश्रण तैयार कर लें। इस मिश्रण को 20 मिनट के लिए अपने चेहरे पर लगा कर रखें। इसके बाद ठंडे पानी से धुल दें।
  • चेहरा गोरा करने के लिए नीम पपीता फेस पैक – नीम और पपीता का फेस पैक हमारे चेहरे से डेड स्किन सेल्स को हटाने का काम करता है। पपीते में माइल्ड एक्सफोलिएटर के गुण पाए जाते हैं। ये हमारी स्किन में कोलेजन की वृद्धि करता है। पपीता हमारी त्वचा को नम रखता है, और हमारी त्वचा को मुलायम और चमकदार बनाता है। नीम की पतियों के पेस्ट में पके हुए पपीते को मिलाकर आप फेस पैक तैयार कर सकते हैं।

चावल का फेस पैक लगाने के फायदे

Neem Multani Mitti Face Pack Benifites FAQ’s

हर दिन मुल्तानी मिट्टी लगाने के क्या फायदे होते हैं ?

मुल्तानी मिट्टी प्राचीन समय से उपयोग में लाये जाने वाला एक बेहतरीन औषधीय पदार्थ है। इसे चेहरे पे लगाने के बहुत से फायदे हैं, ये चेहरे को मुलायम, चमकदार, चिकना, ब्लैक स्पॉट ठीक करने, स्किन टोन को इम्प्रूव करने में मदद करता है। यह हमारी त्वचा से धूल, मिट्टी, डेड सेल्स को हटाने में भी मदद करता है।

नीम और मुल्तानी मिट्टी का फेस पैक कैसे बनाएं ?

इस फेस पैक को बनाने के लिए आप सबसे पहले नीम और तुलसी के पत्ते को पीस लें, उसके बाद इसमें थोड़ा सा शहद और मुल्तानी मिट्टी मिलाएं। अब इस पैक को पूरे चेहरे पर लगाएं फिर इसे सूखने के बाद धो लें। फिर देखिये आपका चेहरा कैसे चमकता है।

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक कितने बार लगाएं ?

अगर आपको अपनी ग्लोइंग स्किन चाहिए तो हफ्ते में 2 बार इस फेस पैक को लगाएं ये आपकी स्किन से कील मुंहासों को भी ठीक करके आपके चेहरे को एंटी एजिंग से बचाएगा।

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक के फायदे क्या हैं ?

नीम मुल्तानी मिट्टी फेस पैक से हमारे चेहरे को बहुत से फायदे देखने को मिलते हैं। जैसे :- झाईयां दूर करने में सहायक, मुहासों को दूर करने में सहायक, व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स को हटाने में सहायक आदि।

Leave a Comment

Join Telegram