नीले रंग का आधार कार्ड- जानें क्या है खास बात और कैसे करें आवेदन

Blue Coloured Aadhaar Card : जैसा कि आप सभी जानते है कि आधार कार्ड एक बहुत की महत्वपूर्ण दस्तावेज है, जिसका उपयोग अधिकतर सभी कार्यों जैसे – प्रत्येक सरकारी कार्य, नौकरी आवेदन, स्कूल या कॉलिज में एडमिशन लेने तथा अन्य कई जगहों पर किया जाता है। आजकल नवजात शिशुओं के नीले रंग का आधार कार्ड बनाएं जाने लगे है जिन्हें बाल आधार कार्ड के नाम से भी जाना जाता है। बाल आधार कार्ड व्यस्क व्यक्ति के आधार कार्ड से थोड़े भिन्न होते है।

नीले रंग का आधार कार्ड- जानें क्या है खास बात

नवजात शिशु के जन्म पर उसका बाल आधार कार्ड बनाया जाता है। बाल आधार कार्ड बड़ों के आधार कार्ड से थोड़ा अलग होता है। बाल आधार कार्ड 5 वर्ष तक के शिशुओं का बनाया जाता है। यह नीले रंग का होता है। बाल आधार कार्ड में भी 12 अंकों की विशिष्ट संख्या होती है। बाल आधार बनवाने के लिए शिशुओं को बायोमेट्रिक करवाने की आवश्यकता नहीं होगी। बाल आधार के लिए केवल शिशुओं की कैमरे के सामने फोटो ली जाएगी।

कैसे कर सकते है नीले रंग के आधार कार्ड के लिए आवेदन

आजकल नवजात शिशु (बेटा या बेटी) का बाल आधार कार्ड जन्म उपरान्त अस्पतालों में ही बना दिए जाते है या फिर आप आधार केंद्र में जाकर भी बाल आधार कार्ड बनवा सकते है। आधार केंद्र में जाकर आपको नामांकन फॉर्म भरना होगा। बाल आधार बनवाने के लिए शिशु के जन्म प्रमाण पत्र और अभिभावक के आधार कार्ड की आवश्यकता होगी। उसके बाद नामांकन फॉर्म और दस्तावेजों की जांच होगी। उसके बाद शिशु (बेटा या बेटी) का फोटो लिया जायेगा और आपको रसीद के साथ आपके मूल दस्तावेज (शिशु का जन्म प्रमाण पत्र और अभिभावक के आधार कार्ड) लौटा दिए जायेंगे।

बाल आधार आवेदन के लिए क्या होंगे आवश्यक दस्तावेज

उम्मीदवारों को नीले रंग का आधार बनवाने के लिए कुछ जरूरी दस्तावेजों की आवश्यकता होगी –

  • पहचान का प्रमाण
  • पते का प्रमाण
  • जन्म का प्रमाण
  • रिश्ते का प्रमाण

बाल आधार कार्ड संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी

  • पांच वर्ष तक के बालको के लिए नीले रंग का बाल आधार कार्ड बनता है, 5 वर्ष की आयु पूरी करने के बाद बालकों के आधार को अपडेट किया जाता है।
  • 5 वर्ष की आयु पूरी करने बाद बच्चे का बायोमेट्रिक करके आधार अपडेट कराना होगा और पुनः 15 वर्ष की आयु पूरी करने पर बच्चे का बायोमेट्रिक करके आधार अपडेट कराना होगा।
  • हॉस्पिटल डिस्चार्ज स्लिप या जन्म प्रमाण पत्र और अभिभावक के आधार कार्ड द्वारा शिशु का आधार कार्ड बनवाने हेतु नामांकन किया जा सकता है।

अब बिना रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के डाउनलोड करें आधार, ये रहा आसान प्रोसेस

ऐसे ही तमाम जानकारियों के लिए हमारी वेबसाइट crpfindia.com को बुकमार्क करके रखें

Leave a Comment