NCR Full Form: एनसीआर क्या है इसका फुल फॉर्म , क्षेत्र, बनाने के उदेश्य क्या हैं?

NCR Full Form:- तो दोस्तों जैसा की आप सभी यह तो जानते ही है की हम सभी भारत देश के निवासी है। जिसकी राजधानी दिल्ली को माना गया है। आप सभी को यह बता दे की दिल्ली का पुराना नाम इंद्रप्रस्थ था। लेकिन आज के समय में इसको अलग अलग नाम से जाना जाता है जी की – दिल्ली, नई दिल्ली, और कई लोग इसको NCR भी कहते है। तो दोस्तों आप में से भी कुछ लोग ऐसे होंगे जो की दिल्ली को एनसीआर के नाम से ही जानते होंगे लेकिन आज भी कई लोगो इसके बारे में नहीं मालूम है की एनसीआर का मतलब क्या होता है या फिर NCR की फुल फॉर्म क्या होता है।

तो दोस्तों क्या आप इसकी फुल फॉर्म जानते है ? अगर नहीं तो आप में से किसी को भी चिंता करने की कोई भी आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आप सभी को इसके बारे में ही बताने वाले है।

दिल्ली के दर्शनीय स्थल की सूची | Delhi Visiting Places List for Tourist in Hindi

NCR Full Form: एनसीआर क्या है इसका फुल फॉर्म , क्षेत्र, बनाने के उदेश्य क्या हैं?
NCR Full form in hindi

आज हम आप सभी को इस लेख के माध्यम से एनसीआर के बारे में बहुत सी अवश्य जानकारी प्रदान करने वाले है और इससे सम्बंधित जानकारी के बारे में भी बताने वाले है जैसे की – एनसीआर क्या है इसका फुल फॉर्म, क्षेत्र, बनाने के उदेश्य क्या हैं? आदि जैसी जानकारी। तो दोस्तों अगर आप भी इससे सम्बंधित जानकारी प्राप्त करना चाहते हो तो उसके लिए आप सभी को हमारे इस लख को अंत तक पढ़ना होगा क्योनी इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद ही आप इससे सम्बंधित जानकारी को प्राप्त कर सकोगे। इसलिए कृपया करके हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े।

इसको भी अवश्य पढ़े :- जेएनयू (JNU) फुल फॉर्म क्या है?

NCR का फुल फॉर्म क्या है | What is the full form of NCR

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर एनसीआर की फुल फॉर्म के बारे में बताने वाले है अगर आप भी इसकी फुल फॉर्म जानना चाहते है तो उसके लिए आपको यहाँ दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़ना होगा।

एनसीआर की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-

  • The full form of NCR in english – National Capital Region
  • एनसीआर की फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र

एनसीआर क्या है

तो दोस्तों जैसा की हमने आप सभी को यह बताया है की एनसीआर की फुल फॉर्म National Capital Region होती है जिसको हिंदी में राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र के नाम से भी जाना जाता है। आप सभी यह तो जानते ही है की एनसीआर का प्रयोग दिल्ली के लिए किय जाता है क्योंकि दिल्ली ही भारत की राजधानी है। दिल्ली यानि के एनसीआर के अंतर्गत बहुत से राज्य व जिएं आते है जिनको भी एनसीआर में ही गिना जाता है। इसके अंतर्गत इसके आस पास के इलाके भी आते है। इसमें कई क्षेत्रों को इसलिए शामिल किया गया है ताकि सरकार इसके आस पास बसे हुए राज्यों के विकास पर भी ध्यान दे सकें। इसमें सरकार के द्वारा बहुत से क्षेत्रों को शामिल किया गया है। जिसके बारे में हम आपको आगे इस लेख में बताने वाले है।

सरकार के द्वारा राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र का निर्माण इसलिए किया गया है क्योंकि दिल्ली में लोग बहुत अधिक मात्रा में निवास करते है। हर दिन बहुत से लोग इस जगह पर बहुत से लोग नौकरी को ढूंढ़ने के लिए आते है। आप सभी को यह भी बता दे की पहले इसका नाम National Capital Region नहीं था पहले इसका नाम National Capital Region Planning Board था। इसकी स्थापना भारत सरकार के द्वारा 1985 में किया गया था।

क्या होगा अगर पृथ्वी घूमना बंद कर दे? | What If The Earth Stopped Spinning

NCR में आने वाल कुछ क्षेत्रों के नाम।

तो दोस्तों अब हम आप सभी को यहाँ पर कुछ ऐसे क्षेत्र के नाम के बारे में बताने वाल है जो की एनसीआर के अंतर्गत आते है तो यह जानने के लिए दी गयी जानकारी को ध्यान से पढ़े।

आप सभी को यह बता दे की एनसीआर के अंतर्गत करीब 24 शहर आते है जो कुछ इस प्रकार है।

  1. शामली 
  2. गाजियाबाद 
  3. अलवर 
  4. भरतपुर 
  5. मेवात 
  6.  करनाल
  7. पलवल 
  8. बुलंदशहर 
  9. बागपत 
  10. सोनीपत 
  11. पानीपत 
  12. रोहतक 
  13.  हापुर
  14. मुजफ्फरनगर 
  15. भिवानी
  16. फरीदाबाद 
  17. गौतम बुध नगर 
  18. जिंद
  19. महेंद्रगढ़ 
  20. गुड़गांव
  21. झाझर
  22. चरखी दादरी
  23. रेवाड़ी
  24. नूह

एनसीआर से सम्बंधित कुछ प्रश्न व उनके उत्तर

NCR का फुल फॉर्म क्या है

एनसीआर की फुल फॉर्म कुछ इस प्रकार है :-
The full form of NCR in english – National Capital Region
एनसीआर की फुल फॉर्म हिंदी में – राष्ट्रिय राजधानी क्षेत्र

एनसीआर क्या है

आप सभी यह तो जानते ही है की एनसीआर का प्रयोग दिल्ली के लिए किय जाता है क्योंकि दिल्ली ही भारत की राजधानी है। दिल्ली यानि के एनसीआर के अंतर्गत बहुत से राज्य व जिएं आते है जिनको भी एनसीआर में ही गिना जाता है। इसके अंतर्गत इसके आस पास के इलाके भी आते है। इसमें कई क्षेत्रों को इसलिए शामिल किया गया है।

National Capital Region Planning Board कब की गयी थी ?

National Capital Region Planning Board की स्थापना भारत सरकार के द्वारा 1985 में की गयी थी।

एनसीआर के अंतर्गत कितने शहर आते है ?

एनसीआर के अंतर्गत 24 शहर आते है।

Leave a Comment

Join Telegram