NCC FULL FORM IN HINDI | एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है ?

आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से एनसीसी की फुल फॉर्म एवं NCC से जुड़ी जानकारी को साझा करने जा रहे है। सभी लाभार्थी नागरिक हमारे इस लेख में दी गयी जानकारी के आधार पर देख सकते है की NCC क्या है ,यह किससे संबंधित है एवं इसमें कौन से नागरिक शामिल हो सकते है। जो भी इच्छुक लाभार्थी नागरिक NCC के बारे में जानकारी प्राप्त करना चाहते है वह इस लेख में एनसीसी का पूरा नाम और उससे जुड़ी सभी महत्वपूर्ण जानकारी के लिए हमारे इस लेख को अंत तक पढ़े। इस लेख में NCC Full Form in Hindi, एनसीसी (NCC) क्या होता है? की जानकारी को विस्तार से बताया गया है।

FIR Full Form in Hindi — FIR का फुल फॉर्म क्या है?

NCC FULL FORM IN HINDI | एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है ?
NCC FULL FORM IN HINDI | एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है ?

एनसीसी (NCC) का फुल फॉर्म हिंदी

एनसीसी (NCC) का फुल फॉर्म  यानि पूरा नाम “नेशनल कैडेट कोर” है तथा हिंदी में इसे ”राष्ट्रीय कैडेट कोर” के नाम से जाना जाता है एवं अंग्रेजी में “National Cadet Corps” के नाम से पुकारा जाता है। यह भारत का सैन्य कैडेट कोर है जो स्कूलों और कॉलेजों के छात्रों को मूलभूत सैन्य प्रशिक्षण प्रदान करता है। इसमें थल सेना, नौसेना और वायु सेना शामिल हैं। इसका प्रमुख लक्ष्य है छात्रों को डिसीप्लेन और देशभक्त (Patriot) सिटीजन बनाना है। नेशनल कैडेट कोर का मुख्यालय भारत की राजधानी दिल्ली में स्थित है एवं इसके निदेशालय भारत के अनेक राज्यों में स्थापित किये गए है। वर्तमान समय में राष्ट्रीय कैडेट कोर (एनसीसी) के महानिदेशक लेफ्टिनेंट जनरल तरुण कुमार जी है। एनसीसी के आधिकारिक गीत का शीर्षक ‘हम सब भारतीय हैं’ है। यह गीत सुदर्शन फ़कीर जी के द्वारा लिखा गया है।

The Full Form Of NCC In English

In English, NCC is the abbreviation that stands for National Cadet Corps.

N=National | C=Cadet | C=Corps

आर्टिकल NCC FULL FORM IN HINDI
एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है ?
वर्ष 2022
लाभार्थी स्कूल और कॉलेज में पढ़ने वाले छात्र- छात्राएं
NCC का पूरा नाम राष्ट्रीय कैडेट कोर
National Cadet Corps
आधिकारिक वेबसाइट click here
NCC FULL FORM IN HINDI

राष्ट्रीय कैडेट कोर स्थापना वर्ष कब हुयी ?

भारत में NCC का गठन वर्ष 1948 में National Cadet Corps अधिनियम के साथ किया गया था। 15 जुलाई वर्ष 1948 में यह कैडेट स्थापित किया गया। राष्ट्रीय कैडेट कोर को विश्वविद्यालय अधिकारी प्रशिक्षण कोर (UOTC) का उत्तराधिकारी माना जाता है। जिसे 1942 में अंग्रेजों द्वारा स्थापित किया गया था। द्वितीय विश्व युद्ध के दौरान, यूओटीसी अंग्रेजों द्वारा निर्धारित अपेक्षाओं पर वास्तविक नहीं उतरा। इससे यह विचार आया कि कुछ बेहतर योजनाएँ बनाई जानी चाहिए, जो शांति के समय में भी अधिक युवाओं को बेहतर तरीके से प्रशिक्षित कर सकें। पंडित एचएन कुंजरू की अध्यक्षता वाली एक समिति ने राष्ट्रीय स्तर पर स्कूलों और कॉलेजों में एक कैडेट संगठन स्थापित करने की अनुशंसा की। राष्ट्रीय कैडेट कोर अधिनियम को गवर्नर जनरल ने स्वीकार कर लिया और 15 जुलाई 1948 को राष्ट्रीय कैडेट कोर अस्तित्व में आया।

एनसीसी का सिद्धांत

NCC का आदर्श वाक्य “एकता और अनुशासन” से संबंधित है। अपने आदर्श वाक्य पर स्पष्टवादी उतरते हुए, यह राष्ट्र की एक एकजुट शक्ति के रूप में कार्य करता है जो देश के विभिन्न हिस्सों के युवाओं को एक साथ लाता है और उन्हें राष्ट्र के एकजुट, धर्मनिरपेक्ष और अनुशासित नागरिकों के रूप में तैयार करता है। NCC के माध्यम से छात्राओं को सैन्य भर्ती में जाने के लिए कैडेटों के माध्यम से छोटे हथियारों और परेड में बुनियादी सैन्य प्रशिक्षण दिया जाता है। एक बार कोर्स पूरा करने के बाद अधिकारियों और कैडेटों पर सक्रिय सैन्य सेवा के लिए कोई दायित्व नहीं होता है, लेकिन कोर में उपलब्धियों के आधार पर चयन के दौरान सामान्य उम्मीदवारों पर वरीयता दी जाती है।

NCC FULL FORM IN HINDI | एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है ?

एनसीसी का झंडा – National Cadet Corps Flag

NCC FULL FORM IN HINDI

एनसीसी के मौजूदा ध्वज को 1954 में पेश किया गया था। इसके तीन रंग हैं लाल, गहरा नीला और हल्का नीला। ये रंग कोर की तीन सेवाओं को दर्शाते हैं, यानी लाल सेना का प्रतिनिधित्व करता है, गहरा नीला नौसेना का प्रतिनिधित्व करता है और हल्का नीला वायु सेना का प्रतिनिधित्व करता है। केंद्र में सत्रह कमल की पुष्पांजलि की माला से घिरे तीन अक्षर NCC हैं। इसके साथ ही झंडे के नीचे कॉलम में ”एकता और अनुशासन” का टैग दिया गया है।

Centrally Organized Camps

  1. नेतृत्व शिविर
  2. Vayu Sainik Camp
  3. नौ सैनिक कैम्प
  4. रॉक क्लाइंबिंग कैंप
  5. ट्रेकिंग कैंप
  6. राष्ट्रीय एकता शिविर (एनआईसी)
  7. थाल सैनिक कैंप (TSC)
  8. आर्मी अटैचमेंट कैंप (एएसी)
  9. एयरफोर्स अटैचमेंट कैंप (एएसी)
  10. गणतंत्र दिवस शिविर (आरडीसी)
  11. वार्षिक प्रशिक्षण शिविर (एटीसी)

NCC के अन्य फुल फॉर्म (एनसीसी की फुल फॉर्म क्या है ?)

NCCNikko Cordial Corporation
NCCNational Capital Commission
NCCNorwalk Community College
NCCNational Community Church
NCCNunawading Christian College
NCCNewCastle City Council
NCCNondescripts Cricket Club
NCC FULL FORM IN HINDI

एनसीसी से संबंधित प्रश्न उत्तर

NCC Full Form क्या है ?

NCC की फुल फॉर्म “National Cadet Corps” है। इसको हिंदी में राष्ट्रीय कैडेट कोर के माध्यम से जाना जाता है।

भारत में एनसीसी की स्थापना कब हुई ?

वर्ष 1948 में एनसीसी की स्थापना हुई यह अप्रैल, 1948 में पारित हुआ और 16 जुलाई, 1948 को अस्तित्व में आया।

NCC के माध्यम से क्या प्रशिक्षण लेने का छात्राओं को प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है ?

जी हाँ NCC के माध्यम से प्रशिक्षण लेने वाले सभी छात्राओं को प्रमाण पत्र प्रदान किये जाते है। इन प्रमाण पत्र के माध्यम से वह सैन्य भर्ती में विशेष प्रकार की छूट प्रदान प्राप्त कर सकते है।

क्या राष्ट्रीय कैडेट कोर के माध्यम से उम्मीदवारों को ट्रेनिंग प्रदान करने हेतु कैंपो का आयोजन किया जाता है ?

जी हाँ सभी उम्मीदवारों को ट्रेनिंग प्रदान करने हेतु राष्ट्रीय कैडेट कोर के माध्यम से कैंपो का आयोजन किया जाता है।

यह भी जानें :-

Leave a Comment