नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है ? NVS Qualifying marks जाने यहाँ

Nvs Qualifying marks: जवाहर नवोदय विद्यालय सेलेक्शन टेस्ट (JNVST) का आयोजन हर वर्ष नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा किया जाता है। देश के कुल 661 नवोदय विद्यालयों में छठवीं और नवीं कक्षा में प्रवेश हेतु इसके एंट्रेंस एग्जाम टेस्ट आयोजित करवाये जाते है, जिसमे लाखों विद्यार्थी इन परीक्षाओं मे भाग लेते हैं। इस वर्ष JNVST 2022 के लिए होने वाली कक्षा 6 वीं की परीक्षा शनिवार 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की गयी थी जिसके बाद कैंडिडेट इसके कटऑफ मार्क्स (navodaya cut off marks 2022 class 6) को लेकर जानकारी प्राप्त करना चाहते है। इस परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को उनकी श्रेणी अनुसार निर्धारित कटऑफ अंक की आवश्यकता होगी, आज अपने आर्टिकल के से हम आपको Navodaya Entrance exam 2022 कक्षा 6 वीं और 9 वीं में सेलेक्शन के लिए इसकी कटऑफ से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करने जा रहे हैं, इसके लिए आप हमारे लेख को अंत तक अवश्य पढ़ें। नवोदय प्रवेश परीक्षा सेलेक्शन क्वालीफाइंग मार्क्स (passing marks of navodaya exam 2022) सम्बंधित पूरी जानकारी के माध्यम से आप अपने परिणाम की तुलना कर सकते है।

जवाहर नवोदय विद्यालय क्लास 6th रिजल्ट

नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है। नवोदय प्रवेश परीक्षा सेलेक्शन क्वालीफाइंग मार्क्स
nvs cut off marks 2022

Nvs Qualifying Marks 2022

नवोदय विद्यालयों की एंट्रेंस एग्जाम परीक्षा में भागे लेने वाले छात्र/छात्राओं की कट ऑफ मार्क्स में हर वर्ष इजाफा होता है। इस वर्ष भी ज्यादा छात्रों को JNV में प्रवेश देने के लिए इसकी सीट को 46,600 से बढाकर 51000 कर दिया गया है जिससे इस वर्ष की कट ऑफ में भी बढ़ावा देखा जा सकता है। यह कट ऑफ मार्क्स वह क्वालीफाइंग मार्क्स होते हैं, जिन्हे छत्रों को प्रवेश परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए लाना आवश्यक होता है। नवोदय विद्यालय समिति द्वारा 30 अप्रैल 2022 को कक्षा 6 में प्रवेश के लिये प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन किया गया था जिसके बाद छात्र अपने सिलेक्शन के लिए कट-ऑफ मार्क्स की जानकारी प्राप्त करना चाहते है। कक्षा 6 के लिए क्वालीफाइंग मार्क्स (navodaya cut off marks 2022 class 6) प्राप्त करने वाले छात्रों को नवोदय विद्यालयों में कक्षा 6 में प्रवेश दिया जायेगा।

आर्टिकल नवोदय विद्यालय सेलेक्शन
संचालन नवोदय विद्यालय समिति (NVS)
परीक्षा का प्रकार कक्षा 6 वीं और 9 वीं परीक्षा
साल 2022
6 वीं परीक्षा की तिथि शनिवार 30 अप्रैल 2022
9 वीं परीक्षा की तिथिअप्रैल 2022
आधिकारिक वेबसाइटnavodaya.gov.in

यह भी देखें :- जवाहर नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा ऑनलाइन फॉर्म

कक्षा 6 वीं परीक्षा पैटर्न

कक्षा 6 वीं की यह परीक्षा पूरे 100 अंकों की होती है और इसमें कुल 80 प्रश्न पूछे जाते हैं, यह परीक्षा 3 सेक्शंस में आयोजित की जाती है जो पूरे 2 घंटे की होती है, जिसमे पहली परीक्षा मानसिक योग्यता, दूसरी गणित और तीसरी भाषा की होती है, जिसमे परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए छात्रों को कट ऑफ को क्वालीफाई करना होता है। इस परीक्षा में यदि छात्र मानसिक योग्यता में 40 प्रश्नो में से 16 प्रश्नो को सही करते हैं और गणित एवं भाषा में भी 20 में से 8 प्रश्नो को सही करते हैं तो उनके चयनित होने की सम्भावनाएँ बढ़ जाती हैं, इस परीक्षा के लिए हर विषय के लिए अवधि, प्रश्नो की संख्या और कुल मार्क्स कितने होंगे इसकी जानकारी कुछ इस प्रकार है।

परीक्षा के प्रकारपरीक्षा की अवधि प्रश्नों की संख्या मार्क्स
मानसिक योग्यता1 Hour 4050
गणित30 minute 20 25
भाषा (हिंदी, अंग्रेजी)30 minute 2025
Total2 Hour80 100
नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है ?

नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है ?

नवोदय विद्यालय की आयोजित कक्षा 6 वीं और 9 वीं परीक्षाओं में इस वर्ष 2022 की अपेक्षित कट ऑफ (nvs qualifying marks 2022) वर्गानुसार सभी शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के छात्र/छात्राओं के लिए अलग-अलग बनाई जाती है, यह कट ऑफ परीक्षा के कठिनाई स्तर, आवेदक छात्रों द्वारा उपस्थिति होकर परीक्षा देने, मार्किंग स्कीम के आधार पर बनाई जाती है, इस वर्ष 2022 में अपेक्षित कटऑफ (nvs cut off marks 2022) के आधार पर ही यहाँ आपको यह कट ऑफ कक्षा 6 वीं और 9 वीं के लिए प्रदान की गई है, जो कुछ इस प्रकार है। कटऑफ मार्क्स के आधार पर छात्र अपने पेपर का मूल्यांकन कर सकते है और अपने सिलेक्शन सम्बंधित जानकारी प्राप्त कर सकते है।

कक्षा छठवीं प्रवेश परीक्षा अपेक्षित कट ऑफ 2022

वर्ग General (सामान्य)OBC(अन्य पिछड़ा वर्ग)ST (अनुसूचित जनजाति)SC अनुसूचित जाति
शहरी छात्र92-94%90-91%85-88%80-82%
शहरी छात्रा 90-92%89-90%83-84%78-81%
ग्रामीण छात्र87-89%85-87%80-82%77-80%
ग्रामीण छात्रा85-87%83-85%77-79%75-77%

कक्षा 9 वीं प्रवेश परीक्षा अपेक्षित कट ऑफ 2022

वर्गसामान्यOBC(अन्य पिछड़ा वर्ग)ST (अनुसूचित जनजाति)SC अनुसूचित जाति
शहरी छात्र88-90%86-87%82-84%80-81%
शहरी छात्रा 86-87%82-84%80-81%78-80%
ग्रामीण छात्र85-86%82-84%80-81%77-79%
ग्रामीण छात्रा 82-84%80-81%77-7%75-77%

नवोदय विद्यालय परीक्षा रिजल्ट

आवेदक छात्र जो परीक्षा के रिजल्ट व इसके कट-ऑफ की जाँच करना चाहते हैं, वह अपने रिजल्ट को नवोदय विद्यालय की आधिकारिक वेबसाइट navodaya.gov.in पर आसानी से देख सकेंगे। आवेदक छात्र अपने रोल नंबर द्वारा अपने रिजल्ट की जानकारी प्राप्त कर सकेंगे और जारी कट-ऑफ के आधार पर आपका सेलेक्शन हुआ है या नहीं इसकी जानकारी भी आप ऊपर दी गई कट-ऑफ द्वारा पता कर सकेंगे। यह कट ऑफ ऑफिसियल कट ऑफ से ज्यादा भिन्न नहीं होगी जिसके बाद ऑफिसियल कट ऑफ लिस्ट (official nvs cut off marks 2022) के जारी होते ही आप अपने रिजल्ट की पुष्ठि भी इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर चेक कर सकेंगे।

नवोदय विद्यालय कट ऑफ के आधार पर चयन प्रक्रिया

नवोदय विद्यालय क्वालीफाइंग मार्क्स प्राप्त करने वाले उमीदवारों को चयन के लिए उम्मीदवारों को विद्यालय समिति द्वारा माँगे गए सभी प्रासंगिक प्रमाण पत्रों का सत्यापन करवाने और अपने प्रवेश को सुरक्षित रखने के लिए विद्यालय में जाकर सभी दस्तावेजों को जमा करवाना होगा। आवेदक छात्र यदि अनुसूचित जाति, जनजाति के हैं तो उन्हें अपना जाति प्रमाण पत्र भी दिखाना आवश्यक होगा और आवेदक छात्र ग्रामीण क्षेत्र से हैं तो उन्हें अपना ग्रामीण क्षेत्र के निवास का प्रमाण पत्र भी जमा करवाना होगा जहाँ से उन्होंने अपने कक्षा पाँचवीं या आठवीं की कक्षा उत्तीर्ण की हो। इसके बाद ही विद्यालयों द्वारा सभी दस्तावेजों का सत्यापन हो जाने के बाद छात्रों को प्रवेश की अनुमति दी जाएगी जिसके लिए उनके अभिभावकों को मीटिंग में बुलवाया जाएगा और प्रवेश से सम्बंधित सभी जानकारी उन्हें प्रदान की जाएगी।

नवोदय प्रवेश परीक्षा सेलेक्शन क्वालीफाइंग मार्क्स से जुड़े प्रश्न/उत्तर

नवोदय कक्षा 6 वीं की प्रवेश परीक्षा कब तक आयोजित की जाएगी ?

नवोदय कक्षा 6 वीं की प्रवेश परीक्षा इस वर्ष 30 अप्रैल 2022 को आयोजित की जाएगी।

प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट को देखने के लिए इसकी आधिकरिक वेबसाइट क्या है ?

नवोदय प्रवेश परीक्षा के रिजल्ट को देखने के लिए इसकी आधिकरिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in है।

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का संचालन किसके द्वारा किया जाता है ?

नवोदय विद्यालय प्रवेश परीक्षा का संचालन नवोदय विद्यालय समिति (NVS) द्वारा हर वर्ष किया जाता है।

आवेदक छात्रों को सेलेक्शन के लिए कितने क्वालीफाइंग मार्क्स की आवश्यकता पड़ेगी ?

6 वीं और 9 वीं कक्षा के आवेदक छात्रों को सेलेक्शन के लिए उनके वर्गानुसार और क्षेत्रों के आधार पर उनकी कट ऑफ जारी की जाती है जिसके अनुसार ही कटऑफ मार्क्स क्वालीफाई करने वाले छात्रों का चयन किया जाता है। आवेदक ऊपर दी गई कट-ऑफ सम्बंधित जानकारी को पढ़कर अपने अंकों के माध्यम से क्वालीफाइंग मार्क्स की पुष्टि कर सकेंगे।

कक्षा छठवीं के छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए कितना समय दिया जाता है ?

कक्षा छठवीं के छात्रों को प्रवेश परीक्षा के लिए 2 घंटे का समय दिया जाता है।

हर वर्ष कट ऑफ मार्क्स किस आधार पर तैयार किए जाते हैं ?

हर वर्ष कट ऑफ मार्क्स छात्रों की उपस्थिति, परीक्षा की कठिनाई स्तर, मार्किंग स्कीम आदि के आधार पर तैयार की जाती है।

नवोदय प्रवेश परीक्षा सेलेक्शन हेतु क्वालीफाइंग मार्क्स से संबंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान की है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी। इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे संबंधित कोई भी प्रश्न आप पूछना चाहें तो आप नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं।

1 thought on “नवोदय विद्यालय में कितने नंबर लाने पर सेलेक्शन होता है ? NVS Qualifying marks जाने यहाँ”

Leave a Comment