National Savings Certificate: पोस्ट ऑफिस की इस योजना में खुद पीएम मोदी ने किया है निवेश, जानें क्या हैं फायदे

National Savings Certificate: भारत में लगभग सभी लोग कहीं न कहीं इन्वेस्ट करते ही हैं ताकि जरुरत पड़ने पर वो इसका उपयोग कर पाएं जिससे कि उन्हें किसी समस्या का सामना न करना पड़े। वर्तमान समय में पोस्ट ऑफिस में किये जाने वाले निवेश को काफी सुरक्षित और लाभदायक बताया जा रहा है। पोस्ट ऑफिस द्वारा शुरू की गयी सेविंग स्कीम अन्य स्कीमों से काफी लाभदायक है। इसमें हमे निवेश की गयी धनराशि के वापसी के समय दोगुना ज्यादा रिफंड मिलता है। इसके लिए आपको NSC की जरीरत होती है। आइये जानते हैं क्या होता है NSC, और क्या है इस योजना के लाभ।

NSC क्या है

सरकार द्वारा पोस्ट ऑफिस के लिए NSC अर्थात National Savings Certificate की स्कीम शुरू की गयी है। National Savings Certificate के द्वारा आप किसी भी पोस्ट ऑफिस की ब्रांच में जाकर इन्वेस्ट कर सकते हैं। इसके अंतर्गत इन्वेस्ट करने पर आपको पूरी सुरक्षा की गारंटी प्रदान की जाती है। इसमें आप किसी 18वर्ष से नीचे के व्यक्ति या अपने जीवन साथी के लिए निवेश कर सकते हैं। धारा 80सी के अंतर्गत इसमें सालाना 1.50 लाख तक निवेश करने पर आपको टैक्स में छूट प्राप्त होती है। NSC में आपको सालाना 6.8 फीसदी रिटर्न मिलता है। अतः यह स्कीम सुरक्षित और लाभदायक है।

खुद पीएम मोदी ने किया है निवेश

जैसे की हम आपको बताया की यह एक सरकारी स्कीम है तो ये सुरक्षित होने के साथ साथ बहुत लाभदायक है। क्या आपको पता है इस स्कीम में स्वयं हमारे प्रधानमंत्री जी भी निवेश करते हैं। जी हाँ, हमारे देश के प्रधानमन्त्री जी स्वयं इस स्कीम में निवेश करते हैं। आपको बता दें कि आंकड़ों के मुताबिक 2020 में प्रधानमंत्री जी ने इसमें 8 लाख 43 हजार 124 रूपये तक का निवेश किया है। साथ ही उन्होंने इसके अंतर्गत जीवन बीमा के लिए 1 लाख 50 हजार 957 रुपए तक का निवेश किया। इससे आप अंदाजा लगा सकते हैं की यह कितनी लाभदायक है।

कितने रूपये तक का निवेश कर सकते हैं

इस स्कीम के अंतर्गत आप 1000 रूपये तक का भी निवेश कर सकते हैं और 100 रूपये के मल्टीपलमें निवेश कर सकते हैं। जी हाँ इसमें आप कम से कम 1000 रूपये तक का निवेश कर सकते हैं और अधिकतम निवेश के लिए इसमें कोई सीमा नहीं है। हालंकि 1.50 लाख तक के लिए टैक्स छूट की सुविधा है लेकिन इससे ज्यादा निवेश करने पर आपको टैक्स देना होगा।

पोस्ट ऑफिस की इस स्कीम में निवेश करने के फायदे

पोस्ट ऑफिस के द्वारा शुरू की गयी यह स्कीम सभी लोगों के लिए काफी फायदेमंद है। आईये आपको इसकी कुछ जानकारी देते हैं।

  • इस स्कीम में सुरक्षा की पूरी गारंटी प्रदान की जाती है।
  • इसके अंतर्गत आपको 1 लाख तक का निवेश करने पर कोई टैक्स नहीं देना पड़ता है।
  • इसमें किये निवेश को आप ज्यादा रिटर्न के साथ प्राप्त कर सकते हैं।
  • इसमें आप कम से कम 1000 रूपये तक का भी निवेश कर सकते हैं।
  • पोस्ट ऑफिस की सेविंग स्कीम में अधिकतम निवेश करने की कोई सीमा नहीं है, अर्थात आप इसमें कितना भी निवेश कर सकते हैं।
  • इसके अंतर्गत आप अपने बच्चों के लिए भी निवेश कर सकते हैं।
  • इसमें आप अपने जीवन साथी के साथ मिलकर जॉइंट खाते में भी निवेश कर सकते हैं।

Leave a Comment