नेशनल समोसा वीक 2022 सेलिब्रेशन इन यूनाइटेड किंगडम | National Samosa Week Celebration In United Kingdom In Hindi

नेशनल समोसा वीक 2022 सेलिब्रेशन इन यूनाइटेड किंगडम : दोस्तों जब भी हम बात करते हैं हमारे देश के सबसे पसंदीदा टी स्नैक पकवानों की, जिनमे सबसे ज्यादा खाए जाने वाले स्नैक फ़ूड आइटम में समोसा काफी प्रचलित है। ऐसे में भारत के लोग जो दूसरे देश में रहते हैं वह बहुत से ख़ास दिन जैसे चॉक्लेट डे, करी वीक फेस्टिवल आदि सेलेब्रेट करने के साथ-साथ नेशनल समोसा वीक भी सेलिब्रेट कर रहे हैं, जी हाँ भारत की तरह ही ग्लोबल स्तर पर समोसा सबसे पसंदीदा पकवान बनता जा रहा है बात करें ब्रिटैन की तो ब्रिटैन में 5 अप्रैल से 11 अप्रैल तक नेशनल समोसा वीक का आयोजन लीसेस्टर में किया गया। इस नेशनल समोसा सप्ताह का आयोजन करने वाली कमेटी द्वारा इस वीक में भाग लेने वाले 6 शहरों को कन्फर्म किया गया ह, तो चलिए जानते हैं क्या है नेशनल समोसा सप्ताह और इसकी पूरी जानकारी।

नेशनल समोसा वीक सेलिब्रेशन इन यूनाइटेड किंगडम | National Samosa Week Celebration In United Kingdom In Hindi
नेशनल समोसा वीक सेलिब्रेशन इन यूनाइटेड किंगडम

National Samosa Week Celebration In United Kingdom

नेशनल समोसा सप्ताह को कमेटी द्वारा ब्रिटैन के लीसेस्टर शहर में 5 अप्रैल से 11 अप्रैल के बीच आयोजन करवाने का मुख्य लक्ष्य दक्षिणी एशियाई देशों के व्यंजन और संस्कृति का प्रचार प्रसार करना था, इन एरिया में भारतीय, पाकिस्तानी और बांग्लादेशियों की संख्या अधिक होने से कमेटी को यह विश्वाश था की समोसा सप्ताह भी सफल पूर्वक मनाए जाने में काफी मदद मिलेगी। नेशनल समोसा सप्ताह कार्यक्रम में भाग लेने के लिए यूनाइटेड किंगडम के 6 शहरों को कन्फर्म किया था जिनमे बर्मिंघम, नोत्तिंघमसिरे रेडलेट, मेनचेस्टर, कोवेंट्री आदि शहरों के नाम इस फेस्टिवल के लिए रजिस्टर्ड किए गए थे, जिसके तहत पूरे सप्ताह तक इस समोसा वीक के दौरान नागरिकों को बेहद ही स्वादिष्ट समोसों का लुफ्त उठाने का अवसर मिल सकेगा।

जाने क्या है नेशनल समोसा वीक का इतिहास और जानकारी

जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की समोसा मैदे से बना एक त्रिकोण आकर में आलू की फिलिंग का तला हुआ खाद्य पदार्थ है, जिसे देशभर में स्नेक के तौर पर काफी पसंद किया जाता है। नेशनल समोसा वीक की शुरुआत सबसे पहले पाकिस्तान मूल के लीसेस्टर आधारित पुकार न्यूज के एडिटर गुलजार ने यूनाइटेड किंगडम में की थी जिसका प्रचार उन्होंने अपने पुकार न्यूज के माध्यम से किया, इसके साथ ही करी फेस्टिवल की शुरुआत भी इनके द्वारा ही की गई थी। बात करें समोसा के इतिहास की तो यह पहले मध्य पूर्व में बनाया जाता था, जिसे यहाँ के व्यापारी यात्रा के दौरान अपनी यात्रा में समोसे को नाश्ते में खाया करते थे, इनके भारत में व्यापार के लिए आने पर यहाँ लोगों को त्रिकोणीय आकार के समोसे के बारे में पता चला और उन्होंने भी समोसे को अपने खाने में शामिल कर दिया।

यूके में रह रहे लोगों को विभिन्न देशों का खाना पसंद आता है, जहाँ बहुत से भारतीय लोग भी अपने देश के लोकप्रिया व्यंजन को बनाने और उसे ग्लोबल स्तर पर आगे बढ़ाने के लिए समोसे फेस्टिवल से पहले बेहद ही प्रचलित करी फेस्टिवल का स्वाद उठाते थे, यहाँ रहने वाले भारतीय, पाकिस्तान और बांग्लादेशी लोगों के यहाँ विभिन्न प्रकार के करी बनाते हैं, जिससे इस करी फेस्टिवल को यूके के लोगों ने न केवल पसंद किया बल्कि इसे अपने घरों में भी अपनाया, इससे यह फेस्टिवल यूके में बेहद ही प्रचलित हो गया है।

नेशनल समोसा सप्ताह का उद्देश्य

  • नेशनल समोसा सप्ताह को आयोजन करने का मुख्य उद्देश्य इस कार्यक्रम के माध्यम से दक्षिणी एशियाई देशों के व्यंजन और संस्कृति व प्रचार प्रसार कर लोगों को अपने देश से दूर रहकर भी एक साथ जोड़ो रखना है।
  • जिसके लिए अब ब्रिटेन में रह रहे भारतीय इस फेस्टिवल के माध्यम से चैरिटी के लिए पैसे एकत्रित करते हैं,
  • यह पैसे फेस्टिवल में बेचे गए समोसों को बेचकर एकत्रित किए जाते हैं।
  • जिनका वित्तरण मेन्टल हेल्थ चैरिटी और इमपीएस जैसे विभिन्न चैरिटी संस्थाओं को दिए जाते हैं साथ ही इसका कुछ हिस्सा उन मृत पुलिस वालों के परिवारों को दिया जाता है,
  • जो ड्यूटी के दौरान देश के लिए शहीद हो गए हैं। ऐसे सभी परिवारों और चैरिटी को इस फेस्टिवल के माध्यम से लाभान्वित किया जाता है,
  • जिससे लोगों को इस फेस्टिवल के आयोजन से एक जगह लाकर मेलजोल को बढ़ाया जा सकेगा,
  • साथ ही अपने देश से दूर विदेश में रह रहे लोग भी विभिन्न समुदाय के लोगों के साथ अपने समुदाय और परम्परा से जुड़कर अपनी खुशियाँ साँझा करने में भी काफी फायदेमंद होता है,
  • जिससे लोगों के विभिन्न परम्परयों और दूरियाँ मिटाने और संपर्क बढ़ाने में भी मदद मिलती है।

नेशनल समोसा वीक के लिए इनाम

उस समोसा वीक में आयोजन कमेटी द्वारा भागे लेने वाले व्यक्ति को जीतने के अवसर देने के लिए एक बेहद ही बेहतर अवसर दिया जाता है। जिसमे एक ड्रा भी रखा जाता है, इस वर्ष समोसा वीक सेरेमनी 22 अप्रैल को सम्पन्न की जाएगी, जिसमें जीतने वाले व्यक्ति को कमेटी द्वारा लेसिस्टर करी अवार्ड्स का टिकट उपलब्ध करवाया जाता है, जिसमे विजेता जाकर इस फेस्टिवल में एन्जॉय कर सकते हैं।

Leave a Comment