[Motera Stadium] विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम : Narendra Modi cricket stadium

Narendra Modi cricket stadium विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है जो कि गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है। इस से पहले मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड को अब तक का सबसे बड़ा क्रिकेट ग्राउंड माना जाता था। लेकिन फ़रवरी 2021 में Motera Stadium को नए नाम Narendra Modi cricket stadium के साथ ही विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम के रूप में पहचान मिल गयी है। आप की जानकारी के लिए बता दें कि सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एन्क्लेव में स्थित इस स्टेडियम को प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नाम पर रखा गया है। इसका उदघाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने किया है। ये क्रिकेट स्टेडियम क्षमता और सुविधाओं के मामले में भी अब विश्व का सबसे बेहतरीन क्रिकट स्टेडियम है।

Narendra Modi cricket stadium

आज हम इस लेख के माध्यम से आप को Narendra Modi cricket stadium के बारे में बताएंगे। इस से जुडी सभी बातें जैसे की इस स्टेडियम की क्षमता , यहाँ मिलने वाली सुविधाएं आदि। जानने के लिए आप पूरा लेख अंत तक पढ़ें।

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम – Narendra Modi cricket stadium

जैसे की अब आप जानते हैं कि अब दुनिया का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम भारत में स्थित है। जो कि ऑस्ट्रेलिया के मेलबोर्न क्रिकेट ग्राउंड से भी क्षमता और सुविधाओं के आधार पर बड़ा और बेहतर है। यहाँ बात हो रही है विश्व के सबसे बड़े क्रिकेट स्टेडियम Narendra Modi cricket stadium की जो कि गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है . इसका नाम पहले सरदार पटेल स्टेडियम / मोटेरा स्टेडियम था , जिसे अब नरेंद्र मोदी के नाम पर जाना जाएगा।

जहां मेलबोर्न स्टेडियम में 90 हजार से लेकर 1 लाख दर्शकों के बैठने की ही क्षमता है वहीँ नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में 1 लाख 32 हजार दर्शकों के बैठने की क्षमता है। साथ ही ये स्टेडियम विभिन्न बेहतरीन सुविधाओं से लैस है। जिससे क्रिकेट व अन्य स्पोर्ट्स का लुत्फ़ उठाने के लिए दर्शको को इस स्टेडियम में पहले से अधिक आनंद आएगा। इसके अतिरिक्त इसे ऐसे बनाया गया है कि दर्शकों के साथ साथ खिलाड़ियों को भी खेल में सुविधा प्राप्त होंगी।

यह भी देखें :- क्षेत्रफल के अनुसार विश्व के 10 सबसे बड़े देश

Highlights Narendra Modi cricket stadium

आर्टिकल का नाम विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम
विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियमNarendra Modi cricket stadium
किस देश में स्थित है भारत
राज्य का नाम गुजरात
क्या ख़ास है अपनी क्षमता और हाई टेक सुविधाओं के लिए जाना जाता है
कब बनाया गया वर्ष 2021, फ़रवरी को उद्घाटन किया गया
आधिकारिक वेबसाइट click here

प्रधानमंत्री का ड्रीम प्रोजेक्ट – Narendra Modi cricket stadium

इस स्टेडियम का उद्घाटन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद द्वारा किया गया था। राष्ट्रपति ने गृहमंत्री अमित शाह और खेलमंत्री किरेन रीजीजू समेत कई विशिष्ट अतिथियों की मौजूदगी में स्टेडियम का उद्घाटन किया। उद्घाटन के समय केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ने बताया कि इस स्टेडियम का नामकरण देश के प्रधानमंत्री के नाम पर करने का फैसला किया गया है क्यूंकि यह मोदीजी का ड्रीम प्रोजेक्ट था। राष्ट्रपति ने अपने सम्बोधन में कहा की इस स्टेडियम के सबसे बड़े स्टेडियम बनने की अवधारणा पीएम मोदी की थी जब वो गुजरात के मुख्यमंत्री थे। इस दौरान वो गुजरात क्रिकेट एसोसिएशन (जीसीए) के अध्यक्ष भी थे। बताते चलें की ये स्टेडियम स्‍टेडियम ‘सरदार पटेल स्‍पोर्ट्स एनक्लेव’ का हिस्‍सा है।

हाई टेक स्पोर्ट्स इंफ्रास्ट्रक्चर से लैस है नमो स्टेडियम

विश्व के सबसे बड़े स्टेडियम के तौर पर जाने जाने वाले Narendra Modi cricket stadium क्षमता के आधार पर बड़ा है बल्कि बाकी स्टेडियम के मुकाबले भी यहाँ अधिक सुविधाएं उपलब्ध कराई गयी है। ये सुविधाएं न सिर्फ क्रिकेट देखने आये क्रिकेट प्रेमियों के लिए होंगी बल्कि कई मामलों में मैच खेलने आये खिलाड़ियों को भी विभिन्न सुविधाओं का लाभ मिलेगा। जिससे खेल देखने आये दर्शकों का मज़ा तो दोगुना होगा ही इस के अलावा मैदान की पिच पर खेल रहे खिलाड़ियों तक को भी सुविधापूर्ण तरीके से मैच खेलने का मौका मिलेगा। आगे आप Narendra Modi cricket stadium की विशेषताओं के बारे में पढ़ सकते हैं। आप समझ सकेंगे की इस स्टेडियम में कौन कौन सी सुविधाए मिलेंगी और किन मायनों में ये क्रिकेट स्टेडियम बाकी स्टेडियमों से बेहतर है।

यह भी देखें :- मुख्यमंत्री महिला उत्कर्ष योजना गुजरात

यहाँ जानिए Narendra Modi cricket stadium की विशेषताएं

आइये अब जानते हैं की नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम में क्या क्या सुविधाएं हैं और ये स्टेडियम क्यों ख़ास है ?

क्रिकेट के मैदान का एरिया : आप को बता दें की ये स्टेडियम कुल 63 एकड़ में फैला है। इसमें प्रवेश करने के लिए कुल तीन एंट्री गेट्स बनाये गए हैं। यहाँ एक बार ने कुल 1 लाख 32 हजार दर्शक एक साथ बैठकर मैच का आनंद उठा सकते हैं।

हाई- टेक कैमरा : इस स्टेडियम में चल रहे मैच का सीधा प्रसारण करने के लिए ड्रोन कैमरा के साथ लगभग 30 हाई-टेक कैमरों का इस्तेमाल किया जाता है। इसके आलावा अन्य कैमरे जैसे की – मुख्य कैमरा, स्ट्राइक जोन कैमरा, फील्ड कैमरा, रन आउट कैमरा, हॉक-आई कैमरा आदि भी मैच के दौरान आने वाले रोमांच के क्षणों को कैद करने के लिए तैयार रहते हैं।

अन्य स्पोर्ट्स के लिए भी सुविधा : क्रिकेट मैदान के साथ ही साथ यहाँ पर अन्य खेलों के लिए भी अच्छी सुविधा प्रदान की गयी है। जिससे देश में अन्य खेलों के लिए भी व्यवस्था हो सके। इससे सभी खिलाड़ियों को आगे के ओलंपिक्स व अन्य अंतर्राष्ट्रीय और राष्ट्रीय स्तर के मैचों में खेलने की प्रैक्टिस हो सके। क्रिकेट के मैदान के अतिरिक्त भी यहाँ अन्य फील्ड तैयार की गयी हैं – फुटबॉल स्टेडियम (Football Stadium) , एथलेटिक्स ट्रैक एंड फील्ड  (Athletics Track and Field), हॉकी (Hockey) तथा टेनिस का मैदान, इनडोर स्पोर्ट्स हाल, आउटडोर फील्ड्स, वेलड्रम, स्केटिंग, एरिया बीच वॉलीबॉल (Volleyball), बोटिंग  सेंटर आदि भी बनाए गए हैं।

बेहतरीन लाइट्स का उपयोग : इस स्टेडियम में बेहतरीन लाइटनिंग सिस्टम की व्यवस्था की गयी है। बता दें की यहां बेहतर दृश्यता और परछाई को दूर करने के लिए पूरी गोलाकर छत पर एलईडी लाइट लगी है। इसके लिए एलईडी फ्लडलाइट का इस्तेमाल किया गया है।  जिससे डे-नाइट टेस्‍ट दौरान हवा में गेंद को आसानी से देखा जा सकेगा। यही नहीं भरपूर रौशनी होने के साथ ही खिलाड़ियों को किसी तरह की परछाई या रौशनी की वजह से खेल के समय होने वाली परेशानियों से निजात मिल जाएगी।

यहाँ जानिए क्यों ख़ास है नरेंद्र मोदी स्टेडियम ?

यूँ तो Narendra Modi cricket stadium में बहुत सी सुविधाएं हैं लेकिन इसमें विश्व के बाकी स्टेडियमों के मुकाबले और भी बहुत खासियत हैं। आइये जानते हैं –

  • बता दें की इस स्टेडियम में तीन प्रैक्टिस ग्राउंड्स बनाये गए हैं – क्लब हाउस, ओलंपिक साइज स्विमिंग पूल और एक इनडोर क्रिकेट एकेडमी भी तैयार की गयी है।
  • इस एनक्लेव में ‘नरेंद्र मोदी स्‍टेडियम’ के अलावा फील्‍ड हॉकी और टेनिस के लिए भी स्‍टेडियम हैं। इसके अलावा कई तरह के इनडोर और आउटडोर स्‍पोर्ट्स के लिए भी व्‍यवस्‍थाएं हैं।
  • स्टेडियम के स्ट्रक्चर को कुछ ऐसे तैयार किया गया है जिससे जब भी कोई खिलाड़ी बाउंड्री मारे तो स्टेडियम में बैठने वाला हर दर्शक उस बाउंड्री को देख पाए।
  • इस स्टेडियम को ऑस्ट्रेलियाई आर्किटेक्ट फर्म पोपुलस समेत कई विशेषज्ञों ने निर्माण किया है। इसमें लाल और काली मिट्टी की 11 पिचें बनाई गई है।
  • इस पूरे विश्व में इकलौता स्टेडियम हैं जिसमें अभ्यास और सेंटर पिच के लिए एक ही मिट्टी का इस्तेमाल किया गया है।
  • साथ ही ये पहला स्टेडियम है जहां मुख्य मैदान पर 11 सेंटर पिचें हैं।
  • यहाँ जिम सहित चार विश्वस्तरीय ड्रेसिंग रूम हैं , जिसके कारन भी ये स्टेडियम अपने आप में खास है।
  • इसमें 25 लोगों की क्षमता वाले 76 कॉर्पोरेट बॉक्स बनाए गए हैं।
  • इस स्टेडियम में भारी बारिश के बाद भी मैच कुछ ही घंटे में दोबारा से शुरू हो सकता है। क्यूंकि यहां मैदान में घास के नीचे रेत का इस्तेमाल किया गया है और ऐसा ड्रेनेज सीसीटेम तैयार किया गया है जिससे अगले आधे घंटे के अंदर ही पानी बहार निकल जाएगा। और पिच फिर से खेल के लिए तैयार हो जाएगी।
  • यहाँ कार और स्कूटर की पार्किंग व्यवस्था भी की गई है। यहाँ कुल 4 हजार कार और 10 हजार दो पहिया वाहन की पार्किंग की जा सकेगी।
  • यह मैदान के पास ही मेट्रो लाइन भी लायी गई है।
  • यह ओलम्पिक आकार के 32 फुटबॉल स्टेडियमों के बराबर का स्‍टेडियम है।

Narendra Modi cricket stadium से संबंधित प्रश्न उत्तर

विश्व का सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है ?

भारत का Narendra Modi cricket stadium विश्व में सबसे बड़ा क्रिकेट स्टेडियम है।

Narendra Modi cricket stadium भारत में कहाँ स्थित है ?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम भारत के गुजरात के अहमदाबाद में स्थित है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम कब बना था ?

नरेंद्र मोदी स्टेडियम को पहले सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) के नाम से जाना जाता था जिसे 2015 में पूरी तरह से ध्वस्त करने के बाद वर्ष 2017 से निर्माण कार्य शुरू किया गया। इसके बाद इसे वर्ष 2021 में नए नाम – Narendra Modi cricket stadium के नाम से शुरू किया गया है।

Narendra Modi cricket stadium के बाद दूसरा बड़ा क्रिकेट का स्टेडियम कौन सा है और कहाँ स्थित है ?

नरेंद्र मोदी क्रिकेट स्टेडियम के बाद दूसरा बड़ा स्टेडियम मेलबॉर्न में है जो ऑस्ट्रेलिया में स्थित है। नरेंद्र मोदी स्टेडियम से पहले इसे ही सबसे बड़ा स्टेडियम होने का दर्जा प्राप्त था।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम की क्षमता कितनी है?

Narendra Modi cricket stadium में कुल 1 लाख 10 हजार से लेकर 1, 32000 दर्शकों के बैठने की जगह है।

नरेंद्र मोदी स्टेडियम का पहले क्या नाम था?

पहले इस स्टेडियम का नाम सरदार पटेल स्टेडियम (मोटेरा स्टेडियम) था जिसे बाद में बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया गया।

दुनिया का सबसे छोटा क्रिकेट स्टेडियम कौन सा है?

विश्व में न्यूजीलैंड के ईडन पार्क को सबसे छोटा अंतरराष्ट्रीय स्तर का स्टेडियम माना जाता है।

भारत में क्रिकेट के कितने स्टेडियम है?

भारत में क्रिकेट स्टेडियम की संख्या  कुल 52 (Fifty Two) अंतर्राष्ट्रीय क्रिकेट स्टेडियम (International Cricket Stadium) है।

भारत में कौन सा स्टेडियम सबसे छोटा है?

भारत का सबसे छोटा क्रिकेट स्टेडियम इंदौर में होल्कर स्टेडियम है। इसकी बाउंड्री लाइन 56 से 57 मीटर की है।

आज इस लेख में हमने आप को Narendra Modi cricket stadium के बारे में जानकारी दी है। उम्मीद है की आप को ये जानकारी पसंद आयी होगी। ऐसी ही अन्य जानकारी लिए आप हमारे इस वेबसाइट – www.crpfindia.com को बुकमार्क कर सकते है।

Leave a Comment