Namo Tablet Yojana: ऐसे लें 1000 रुपये में टैबलेट, ये है आवेदन प्रक्रिया

Namo Tablet Yojana : जैसा की आप सभी जानते ही होंगे की देश में डिजिटलीकरण द्वारा शिक्षा स्तर को और बेहतर बनाने के लिए अब सभी राज्य सरकारें अपने राज्य के आर्थिक रूप से कमजोर आय वर्ग परिवारों के छात्रों को लैपटॉप या टेबलेट की सुविधा प्रदान कर उन्हें बिना किसी आर्थिक समस्या के ऑनलाइन शिक्षा पूरी करने में सहयोग दे रही है। ऐसे में गुजरात सरकार द्वारा भी राज्य के 12 वीं उत्तीर्ण उच्च शिक्षा में आगे की पढ़ाई पूरी करने के लिए प्रवेश लेने वाले छात्र/छात्राओं को फ्री टेबलेट का लाभ प्रदान करने के लिए नमो टेबलेट योजना की शुरुआत की गई है। जिसके अंतर्गत आवेदक छात्रों को टेबलेट का लाभ प्राप्त करने के लिए योजना में 1000 रूपये का भुगतान करना होगा।

नमो टेबलेट योजना में ऐसे लें 1000 रुपये में टैबलेट

राज्य के छात्रों को उनकी उच्च शिक्षा डिजिटल माध्यम से पूरी करने में सहयोग देने हेतु गुजरात सरकार अब नमो टेबलेट योजना के माध्यम से उन्हें केवल 1000 रूपये में ब्रांडेड एवं बेहतर क्वालिटी के लैपटॉप वित्तरण का लाभ प्रदान कर रही है, यह लाभ गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन करने वाले छात्रों को उनकी शिक्षा पूरी करने हेतु प्रोस्त्साहन देने के लिए शुरू की जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होने के कारण वह अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने में असमर्थ होते हैं, यह लाभ राज्य के सभी पात्र छात्र/छात्राएँ योजना में आवेदन करके प्राप्त कर सकेंगे।

कीन्हे मिल सकेगा योजना का लाभ

इस योजना का लाभ गुजरात के स्थाई निवासी छात्र जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन करने वाले है और जिन्होंने 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण कर लेने के बाद अपनी उच्च शिक्षा पूरी करने के लिए कॉलेज के प्रथम वर्ष में प्रवेश ले लिया है उन सभी छात्रों को योजना का लाभ मिल सकेगा, इसके अलावा यदि आवेदक छात्र के परिवार की वार्षिक आय 1 लाख रूपये से कम है तो वह योजना में आवेदन के पात्र माने जाएँगे।

नमो टेबलेट योजना में 1000 रूपये में ऐसे करें आवेदन

नमो टेबलेट योजना में आवेदन करने के लिए राज्य के जो भी छात्र/छात्राएँ 1000 रूपये में टेबलेट का लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, वह यहाँ बताई गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकेंगे।

  • इसके लिए उम्मीदवार छात्र को सबसे पहले अपने महाविद्यालय या शैक्षणिक संस्था में जाना होगा।
  • अब कॉलेज में उमीदवार को कॉलेज अधिकारी द्वारा नमो टेबलेट योजना के लिए रजिस्टर्ड कर आवेदक छात्रों की लिस्ट को कॉलेज द्वारा संबंधित विभाग को ऑनलाइन इसकी आधिकारिक वेबसाइट को भेजा जाएगा।
  • जिसके बाद महाविद्यालय व संस्था द्वारा छात्र को प्राधिकरण पोर्टल पर यूनिक आईडी से योजना में जोड़ा जाएगा।
  • छात्र को जोड़ने के लिए एड न्यू स्टूडेंट के विकल्प पर क्लिक करके विद्यार्थी से उसका रोल नंबर और रोल कोड को पोर्टल पर दर्ज किया जाएगा।
  • जिसके बाद आवेदन पूरा हो जाने पर आवेदक छात्र को इसमें 1000 रूपये का भुगतान करना होगा।
  • भुगतान हो जाने बाद आपको पेमेंट भुगतान की रसीद मिल जाएगी, जिसे आपको अपने पास सुरक्षित रख देना होगा।

Namo Tablet Yojana की ऑफलाइन आवेदन प्रक्रिया

आवेदक छात्र योजना में ऑनलाइन के अलावा ऑफलाइन माध्यम से भी आवेदन की प्रक्रिया को पूरा कर सकेंगे, जिसके लिए आवेदक को अपने कॉलेज परिषर में आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजों को ले जाना होगा। जिसेक बाद कॉलेज अधिकारी से योजना की पात्रता की जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद यदि आप योजना में आवेदन के पात्र होंगे तो आपको पहले 1000 रूपये का भुगतान कॉलेज में करना होगा, जिसके बाद आपके शुल्क जमा हो जाने के बाद आपको कॉलेज से लैपटॉप वित्तरण का लाभ मिल सकेगा।

Leave a Comment