नमिता थापर का जीवन परिचय | Namita Thapar Biography In Hindi

नमिता थापर का जीवन परिचय:- नमिता थापर का नाम तो आपने सुना ही होगा नमिता थापर (Namita Thapar) एक जाना माना नाम है। हाल ही में टेलीविजन पर चल रहे भारत के प्रसिद्ध इन्वेस्ट से सम्बंधित टेलीविजन शो शार्क टैंक इंडिया (Shark Tank India) के बारे में तो आपने सुना ही होगा। शार्क इन्वेस्टर में से एक नाम नमिता थापर का भी है, जो एमक्योर फार्मास्युटिकल्स की एक्सिक्यूटिव डाइरेक्टर है और इन्क्रेडिवल बेंचर्स कम्पनी की सीईओ भी हैं। नमिता थापर ने काफी संघर्ष करके अपना नाम कमाया है। आज हम आपको इसी नामी महिला के बारे में बताने जा रहे है जिन्होंने काफी संघर्ष किया है

Ekta Kapoor Biography in Hindi

नमिता थापर का जीवन परिचय | Namita Thapar Biography In Hindi
नमिता थापर का जीवन परिचय

जो वर्तमान समय में क़ाफी प्रसिद्ध है यह इन्वेस्टर, बिजनस वीमेन, एक्सपर्ट एडवाइजर, इन्वेस्टर सार्क टैंक की जज, एक्सिक्यूटिव डाइरेक्टर, सीईओ भी है अगर आप नमिता थापर के बारे में जानने के इच्छुक है तो आप हमारे साथ अंत तक बने रहे जिससे आपको नमिता थापर के विषय में सम्पूर्ण जानकारी मिल सके, और भविष्य में आप इनकी तरह प्रेरित होकर भविष्य नमिता थापर की तरह एक मिसाल बन सके। तो आइये जानते हैं नमिता थापर का जीवन परिचय।

नमिता थापर – एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कंपनी

एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कंपनी महाराष्ट्र में है 1983 में एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी की प्रारम्भ की गयी थी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी के फाउंडर सतीश मेहता है सतीश मेहता की बेटी नमिता थापर एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी की एक्सिक्यूटिव डाइरेक्टर है एमक्योर फार्मास्युटिकल्स एक मल्टीनेशनल कम्पनी है मेडिकल की कम्पनी है एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी के अंतर्गत टेबलेट कैप्सूल आदि को शामिल किया गया है। रोगियों को बिलकुल ठीक रखने के लिए इस कम्पनी की शुरुवात की गयी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी 70+देश मौजूद है 9000 +कर्मचारी काम कर रहे है। एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी का टर्न ओवर 6,000 मिलियन रुपये 750 मिलियन डॉलर है।

रिएलिटी शो शार्क टैंक 2021

वर्ष 2021 में प्रसारित रिएलिटी शो में शार्क टैंक इण्डिया 2021 में काफी पॉप्युलर शो रहा शार्क टैंक इंडिया का पहला सीजन खत्म हो गया है नमिता थापर शार्क टैंक में सीजन 1 में नजर आयी इन्होने शार्क टैंक रियेलिटी शो में जज के रूप में कार्य किया।

नमिता थापर का जीवन परिचय

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 में पुणे महाराष्ट्र में हुआ था। यह धर्म से हिन्दू थी नमिता थापर का उपनाम वेल्मेट हेमेर था। वर्तमान समय में नमिता थापर की उम्र 45 है। वर्तमान में नमिता थापर मुंबई में रहती है नमिता थापर ने छोटी सी उम्र संघर्ष किया। वर्तमान समय में नमिता थापर बहुत ही ऊँचे मुकाम में है। इस समय में हर जगह पर नमिता थापर के विषय में चर्चा चल रही है और यह समय -समय पर अपने यूट्यूब चैनल पर अनेक प्रकार की मोटिवेशनल वीडिओज़ लड़कियों को प्रेरित करने के लिए बनाती है।

नमिता थापर की शैक्षणिक योग्यता

शैक्षणिक योग्यता की अगर बात करें तो नमिता थापर ने स्कूलिंग पुणे के कॉन्वेंट स्कूल से हुई बचपन से ही नमिता थापर होनहार छात्रों में से एक थी लगन और मेहनत के कारण नमिता थापर स्कूल में हमेशा टॉप करती थी नमिता थापर ने सावित्री बाई फुले पूने यूनिवर्सिटी से बीकॉम से पोस्ट ग्रेजुएशन की शिक्षा पूरी हुई उसके बाद द इंस्टीटयूड ऑफ चार्टेड अकाउंट इण्डिया में जाकर सीए की डिग्री प्राप्त की उसके पश्चात नमिता थापर ने फूक्वा स्कूल ऑफ बिजनस कॉलेज में से एमबीए की पढ़ाई करने नार्थ केरोलिना चली गयी और उनकी शिक्षा पूर्ण हो गयी।

Namita Thapar का फैमिली बैकग्राउंड

नमिता थापर के परिवार ने इनके माता पिता हस्बैंड बच्चे और इनके भाई है इनके माता का नाम भावना मेहता है इनेक पिता का नाम सतीश मेहता है नमिता थापर के पिता सतीश मेहता एमक्योर फार्मास्युटिकल्स के फाउंडर हैं मान्यता थापर के एक भाई भी है जिनका नाम समित मेहता है नमिता थापर के भाई समिट मेहता एमक्योर फार्मास्यूटिकल्स के अध्यक्ष आर एंड डी हैं।नमिता थापर ने विकास थापर के साथ शादी की नमिता के पति का नाम विकास थापर है विकास थापर प्रोफेशन से एक बिजनस मेन है नमिता थापर के दो बच्चे भी है नमिता थापर के बच्चो का नाम वीर थापर और जय थापर है।

नमिता थापर का युट्युब चैनल (Uncondition Yourself with Namita Thapar)

नमिता थापर का यूट्यूब चैनल भी है जिसका नाम अनकण्डीशन यूअरसेल्फ़ विद नमिता थापर है नमिता थापर ने अपने यूट्यब चैंनल पर काफी मेहनत की नमिता थापर के वर्तमान में यूट्यब चैनल पर 25 हजार 400 सब्सक्राइबर है। नमिता थापर का अपने यूट्यब चैनल को शुरू करने का मुख्य उदेश्य वर्तमान समय के लड़कियों को जागरूक करना है नमिता थापर सभी लड़कियों को मोटिवेट करने के लिए समय समय पर विडिओस भी बनाती रहती है जिससे वर्तमान समय की लड़किया प्रेरित हो सके और अपने भविष्य को उज्जवल बना सके।

नमिता थापर का करियर की शुरुआत

नमिता थापर अध्यन पूर्ण करने के पश्चात नमिता थापर ने पहला कदम यूएसए गाइडेंट कार्पोरेशन कम्पनी में रखा नमिता थापर बिजनस फाइनेंस लीड की पोस्ट पर नमिता थापर ने गाइडेंट कार्पोरेशन कम्पनी 6 साल तक कार्य किया 6 साल के पश्चात इन्होने इस कम्पनी को लीव कर दिया था उसके पश्चात नमिता थापर ने अपने पिता सतीश मेहता की प्रसिद्ध मल्टीनेशनल कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी में अपना कदम रखा एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी में अपना कार्य शुरू किया एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी में नमिता थापर ने काफी लगन मेहनत से की काफी संघर्षो के बाद नमिता थापर को एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी की एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर बन गयी वर्ष 2017 में नमिता थापर ने खुद की कम्पनी फाउड की जिसका नाम इन्क्रेडिवल बेंचर्स लिमिटेड है नमिता थापर इन्क्रेडिवल बेंचर्स लिमिटेड कम्पनी की सीईओ बनी।

नमिता थापर के अन्य कार्य

नमिता थापर एक तरह से ऑलराउंडर है उन्होंने हर प्रकार के कार्य किये नमिता थापर 2021 में हुए रियेलिटी शो सार्क टैंक जज बनी। मल्टीनेशनल कंपनी एमक्योर फार्मास्युटिकल्स कम्पनी की एक्जीक्यूटिव डाइरेक्टर रही नमिता थापर ने अनेक प्रकार के कार्य करती है नमिता थापर स्कूल ऑफ यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की एक सक्रिय सदस्य भी हैं बिजनेस इंडिया के क्षेत्रीय एडवाइज़र बोर्ड की मेंबर भी हैं टीआई मुंबई बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में ट्रस्टी के तौर पर कार्य करती है इसके अतिरिक्त नमिता थापा प्लांट्स फॉर्म इवेंट में भी वक्ता के रूप में कार्य किया जैसे- हार्वर्ड ,बिजनेस स्कूल, इंडियन इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट वुमेन कॉन्फ्रेंस , एफआईसीसीआई आदि। सोनी एंटरटेनमेंट वर्ष 2021 में एक रियलिटी सो प्रसारित किया गया था सार टैंक इण्डिया सीजन 1 के दौरान नमिता थापर को शो में देखा गया था।

इन्क्रेडिवल बेंचर्स लिमिटेड 2017 सीईओ नमिता थापर

नमिता थापर के द्वारा 2017 में एजुकेशन कम्पनी की खोज की गयी जिसका नाम इन्क्रेडिवल बेंचर्स यह कंपनी 11 वर्ष से लेकर 18 वर्ष के बच्चो को इंटरल पिरनोलशिप सिखाती थी। एजुकेशन कम्पनी की ब्रांच अनेक जगहों पर है जैसे अहमदाबाद मुंबई दिल्ली बैंगलोर चेन्नई आदि में भी है।

नमिता थापर के अवार्ड की सूची

नमिता थापर को अनेक प्रकार के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

  • इकोनॉमिक टाइम्स 2017 वीमेन अहेड लिस्ट। 
  • बार्कलेज हुरुन नेक्स्ट जनरल लीडर मान्यता। 
  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस सुपर अचीवर अवार्ड
  • 2017 द इकोनॉमिक टाइम्स ’40 अंडर फोर्टी अवार्ड। 
  • विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस सुपर अचीवर अवार्ड

नमिता थापर की नेट बर्थ की जानकारी

नमिता थापर की बात करे तो नमिता थापर एक बिजनस महिला है उन्होंने आगे बढ़ने के लिए काफी संघर्ष किया नमिता थापर इन्क्रेडिवल बेंचर्स कम्पनी में सीईओ है 2021 शुरू हुए रियल्टी शो से नमिता की इनकम 5 लाख से 7 लाख पर एपिसोड है। नमिता थापर की नेट वर्थ 6 करोड़ से भी ज्यादा की मानी गयी है।

आशा करते है आपको हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आयी होगी उम्मीद करते है आपको नमिता थापर के विषय में सम्पूर्ण जानकारी मिल गयी होगी अगर आप नमिता थापर के विषय में कोई अन्य जानकारी प्राप्त करना क्या चाहते है या आपके डाउट्स है तो आप हमे कमेंट सेक्शन में जरूर बताये जिससे आपको जानकारी मिल सके।

नमिता थापर का जीवन परिचय से सम्बंधित जुड़े कुछ प्रश्न

नमिता थापर का जन्म कब हुआ ?

नमिता थापर का जन्म 21 मार्च 1977 में हुआ।

नमिता थापर का जन्म कहा हुआ ?

नमिता थापर का जन्म पुणे महाराष्ट्र में हुआ था।

नमिता थापर सीईओ किस कम्पनी की है ?

नमिता थापर इन्क्रेडिवल बेंचर्स कम्पनी की सीईओ है।

नमिता थापर ने अन्य क्या क्या कार्य किये ?

नमिता थापर स्कूल ऑफ यंग प्रेसिडेंट्स ऑर्गनाइजेशन की एक सक्रिय सदस्य भी हैं बिजनेस इंडिया के क्षेत्रीय एडवाइज़र बोर्ड की मेंबर भी हैं टीआई मुंबई बोर्ड ऑफ ट्रस्टीज में ट्रस्टी के तौर पर कार्य करती है इसके अतिरिक्त नमिता थापा प्लांट्स फॉर्म इवेंट में भी वक्ता के रूप में कार्य करती है।

हाल ही में नमिता थापर किस शो की जज थी ?

हाल ही में वर्ष 2021 में नमिता शार्क टैंक की जज थी।

क्या नमिता नादर सीईओ है ?

जी हाँ नमिता थापर इन्क्रेडिवल बेंचर्स कम्पनी की सीईओ है।

नमिता थापर का नेटवर्थ कितना है ?

नमिता थापर का नेटवर्थ 6 करोड़ बताया गया है।

नमिता थापर को कौन कौन से पुरूस्कार मिले ?

नमिता थापर को इकोनॉमिक टाइम्स 2017 वीमेन अहेड लिस्ट ,बार्कलेज हुरुन नेक्स्ट जनरल लीडर मान्यता ,विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस सुपर अचीवर ,अवार्ड ,द इकोनॉमिक टाइम्स ’40 अंडर फोर्टी अवार्ड , विश्व महिला नेतृत्व कांग्रेस सुपर अचीवर अवार्ड पुरुष्कार मिले।

नमिता थापर का यूट्यूब चैनल किस नाम से है और इनके कितने सब्सक्राइबर है ?

नमिता थापर का यूट्यूब चैनल अनकण्डीशन यूआरसेल्फ़ विद नमिता के नाम से है इनके यूट्यूब चैनल वर्तमान में 25 हजार 400 सब्सक्राइबर है।

Leave a Comment