मुनव्वर फारुकी कौन है | जीवनी, विवाद (munawar Faruqui Biography In Hindi)

मुनव्वर फारुकी एक ऐसा नाम है जो आजकल काफ़ी चर्चा में रहता है। Munawar Faruqui एक भारतीय standup comedian और rapper है। munawar अपने यूट्यूब वीडियो और अपने व्लॉग वीडियोस के लिए फेमस है और साथ ही भारतीय धर्म और राजनीति के बारे में अपने विवादास्पद के लिए भी जाने जाते है। फारुकी ज्यादातर अपनी धर्म और राजनीतिक कॉमेडी की वजह से विवादों में रहते हैं। इन सब के साथ -साथ munawar एक अच्छे राइटर भी हैं।

अगर आप जानना चाहते है की मुनव्वर फारुकी कौन है, उनकी जीवनी के बारे में, उनके क्या -क्या विवाद है आदि के लिए इस लेख को अंत तक पढ़े। हम इस लेख के द्वारा आपको मुनव्वर से जुड़ी सभी जानकारी प्रदान करेंगे।

Peyush Bansal Biography, Net Worth, जीवन परिचय, परिवार, पत्नी, करियर

मुनव्वर फारुकी कौन है | जीवनी, विवाद (munawar Faruqui Biography In Hindi)
मुनव्वर फारुकी कौन है | जीवनी, विवाद (munawar Faruqui Biography In Hindi)

मुनव्वर फारुकी जीवनी : OVERVIEW

नाम मुनव्वर फारुकी
पूरा नाम मुनव्वर इक़बाल फारुकी
जन्म स्थान जूनागढ़, गुजरात
जन्म तिथि 28 जनवरी 1992
उम्र 30 साल (वर्ष 2022 )
होम टाउन डोंगरी, मुंबई, महाराष्ट्र
नागरिकता भारतीय
धर्म इस्लाम
ऑक्यूपेशन स्टैंड-अप कॉमेडियन, रैपर
सैलरी 1.5 लाख प्रति कॉमेडी शो
वैवाहिक स्थितिवैवाहिक

मुनव्वर का जन्म

मुनव्वर का जन्म 28 जनवरी 1992 को गुजरात के जूनागढ़ शहर में हुआ था। मुनव्वर का पूरा नाम मुनव्वर इक़बाल फारुकी है। वह कला निर्देशक और ग्राफ़िक डिज़ाइन में पारंगत है। फारुकी एक गुजरात के मुस्लिम परिवार से है। उनके पिता एक ड्राइवर थे। और उनकी तीन बहने भी है। मुनव्वर ने अपनी स्कूली शिक्षा जूनागढ़, गुजरात से पूरी की थी, और कॉलेज के लिए भी उन्होंने जूनागढ़, गुजरात में दाखिला लिया था, और वहां उन्होंने स्नातक की शिक्षा पूरी की थी।

फारुकी का शुरुवाती जीवन

फारुकी का घर 2002 के गुजरात में सांप्रदायिक दंगों के दौरान तबाह हो गया था। जब वो 16 वर्ष के थे तब उनकी माँ ने आत्महत्या कर ली थी। इसके बाद जूनागढ़ में अपने अशांत जीवन से तंग आकर उनके पिता ने 2007 में एक नई शुरुवात के लिए अपने परिवार को मुंबई स्थानांतरित कर दिया था। फिर 2008 में मुनव्वर के पिता बीमार हो गए थे बिस्तर पर पड़ गए थे।फिर मुनव्वर को 17 साल की उम्र में ही घर की ज़िम्मेदारी संभालनी पड़ गई थी। इसके बाद मुनव्वर ने अपनी 3 बहनों की शादी की जिम्मेदारी संभाली थी। साथ ही अपनी जरुरत पूरी करने के लिए दिन में काम और शाम में कंप्यूटर कोर्स करते थे मुनव्वर। बाद में स्टैंडप कॉमेडी से प्रभावित होकर फारुकी ने OPEN MIC में जाना शुरू कर दिया और उनके परिवार ने भी उन्हें करियर में आगे बढ़ने में प्रोत्साहित किया। जब मुनव्वर की इसमें रूचि बढ़ने लगी तब उन्होंने स्टैंडप कॉमेडी को टाइमपास नहीं बल्कि अपना पेशा बना लिया और लोग जब उनके पास सेल्फी के लिए आने लगे तब उनके परिवार को एहसास हुआ की स्टैंडप कॉमेडी एक फुल टाइम पेशा है।

मुनव्वर फारुकी की शादी , वाइफ

लॉक अप जो की एक टीवी रियलिटी शो है उसके एक एपिसोड में मुनव्वर ने खुलासा किया की उनकी शादी हो चुकी है , और उनका एक बेटा भी है, साथ ही उन्होंने ये भी बताया की वो पिछले एक साल से अधिक समय से अपने बेटे और पत्नी से अलग रह रहे है। ये भी लॉक उप शो के होस्ट ने खुलासा किया की फारुकी शादी शुदा है और उनका एक बच्चा भी है तब फोटो दिखने पर जब मुनव्वर से पूछा गया तो उन्होंने इस बारे में बात करने से इंकार कर दिया। पूछने पर उन्होंने बताया की वह डेढ़ साल से अपने बच्चे और पत्नी से अलग रह रहे है और मामला कोर्ट में है और वो इस बारे में कोई बात नहीं करना चाहते। फिर मुनव्वर ने कहा था की वह ये शो अपने बेटे के लिए कर रहे हैं।

मुनव्वर फारुकी का करियर

अपने करियर की शुरुवात में स्टैंडप कॉमेडियन बनने से पहले मुनव्वर ने एक बर्तन की दुकान में सेल्समेन का काम किया था। फिर शुरुवाती करियर में फारुकी ने एक अच्छी फर्म में ग्राफ़िक डिज़ाइनर का काम किया था। फारुकी मुंबई के एक फेमस स्टैंडप कॉमेडियन है, जिनकी ज्यादातर कॉमेडी राजनीती से जुडी हुई होती है। और उन्हें ज्यादातर मोदी सरकार की आलोचना करते देखा गया है।

मुनावर ने 2019 में अपना पहला एक घंटे का गुजराती शो “दोध दह्यो” शीर्षक से मुंबई के मलाड में प्रदर्शित किया।

MUNAWAR PARUQUI FIRST SHOW

मुनव्वर ने अपने यूट्यूब चैनल पे कॉमेडी वीडियो अपलोड करना 2020 में शुरू किया था। उन्होंने बड़े पैमाने पे जल्द ही लोकप्रियता हासिल की। “भारत में राजनीती” टाइटल नाम से मुनव्वर ने 24 जनवरी 2020 को अपनी पहली वीडियो जारी की जिसमे इनको बहुत सफलता भी मिली थी। 20 फरवरी 2020 को उनका पहला टिकट शो मुंबई में खुला, और उसी महीने में उनके पिता जी की मृत्यु हो गई थी। उन्होंने 2021 में एक इंटरव्यू में बात करते दौरान अपनी दुविधा के बारे में बताया की “कई दिन ऐसे होते थे जब मुनव्वर शो से ठीक पहले ग्रीन रूम में रो रहे होते थे”। 2021 अप्रैल में मुनव्वर ने अपना दूसर यूट्यूब चैनल खोला “मुनव्वर फारुकी 2.O “के नाम से जिसमे उन्होंने फॉल गाईस, सुपर मारियो, अल्टीमेट नॉकआउट, ग्रैंड थेफ्ट ऑटो वी जैसे अलग अलग गेम खेलते हुए अपने लाइव स्ट्रीम वीडियोस अपलोड करते है। संयुक्त रूप से यूट्यूब पर उनकी वीडियो को 23 मिलियंस से अधिक बार फारुकी की वीडियो को देखा गया है। लगभग 535k की फैन फोल्लोविंग फारुकी के यूट्यूब चैनल पर हैं।

मुनव्वर फारुकी के विवाद

हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में गिरफ्तार 

  • 1 जनवरी 2021 को बीजेपी विधायक मालिनी गौड़ के बेटे अकलव्य लक्ष्मण सिंह गौड़ की शिकायत पर मध्य प्रदेश पुलिस ने मुनव्वर फारूकी को हिंदुओं की धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आरोप में गिरफ्तार किया था।
  • पुलिस ने हिंद रक्षक संगठन नामक एक हिंदू संगठन के पुरुषों के एक समूह के साथ इंदौर में कार्यक्रम स्थल पर राष्ट्रव्यापी दौरे के अपने एक शो ‘डोंगरी टू नोव्हेयर’ के दौरान, धावा बोल दिया और दावा किया कि फारूकी ने हिंदू देवताओं के बारे में अभद्र टिप्पणी की थी। 5 फरवरी 2021 को 35 दिनों तक जेल में रहने के बाद फारूकी को सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी थी।

हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा स्थल तोड़फोड़ की धमकी

  • फारुकी की गिरफ्तारी के बाद, जनवरी 2021 में, हिंदू दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा जगह-जगह तोड़फोड़ करने की धमकी के मद्देनजर, मुनव्वर के स्टैंड-अप कॉमेडी शो का बहुत शहरों में विरोध किया गया था। 
  • तेलंगाना राष्ट्र समिति (TRS) के कार्यकारी अध्यक्ष केटी रामाराव तेलंगाना के आईटी मंत्री ने दिसंबर 2021 में मुनव्वर फारुकी और कॉमेडियन कुनाल कामरा को हैदराबाद में प्रदर्शन करने के लिए आमंत्रित किया, जिसके लिए तेलंगाना के भाजपा सांसद धर्मपुरी अरविंद ने रामा राव की खिंचाई की थी।
  • धर्मपुरी अरविंद ने धमकी दी थी की मुनव्वर फारुकी का शो, जो 9 जनवरी 2022 को हैदराबाद में होना था, उसकी अनुमति नहीं दी जाएगी।

मुनव्वर फारुकी से जुड़े कुछ जरुरी प्रश्न / उत्तर

मुनव्वर फारुकी कौन है ?

मुनव्वर एक स्टैंडप कॉमेडियन और रैपर है।

फारुकी का जन्म कब हुआ था ?

फारुकी का जन्म 28 जनवरी 1992 को हुआ था।

फारुकी की उनके यूट्यूब चैनल पर उनकी वीडियो कौन सी थी ?

“भारत में राजनीती” टाइटल नाम से मुनव्वर ने 24 जनवरी 2020 को अपनी पहली वीडियो जारी की जिसमे इनको बहुत सफलता भी मिली थी।

मुनव्वर के कितने यूट्यूब चैनल है ?

मुनव्वर के दो यूट्यूब चैनल है।

मुनव्वर फारुकी का शुरुवाती जीवन कैसा था ?

मुनव्वर फारुकी के शुरुवाती जीवन के बारे में ऊपर लेख में स्पष्ट रूप से बताया गया है , वहां से आपको सारी जानकारी प्राप्त हो जाएगी।

यह भी जानें :-

Leave a Comment