Mukhyamantri Udyami Yojana: इस दिन आ सकती है लाभार्थियों की लिस्ट, पढ़ें ये न्यूज़

Mukhyamantri Udyami Yojana: बिहार के युवाओ को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार द्वारा शुरू की गई मुख्‍यमंत्री उद्यमी योजना (Mukhyamantri Udyami Yojana) युवाओं को ख़ास आकर्षित कर रही है तभी तो तभी तो इस योजना के लिए घोषित किये गए पदों के सापेक्ष अब तक सरकार को 8गुनें आवेदन प्राप्त हो चुके है। बिहार सरकार द्वारा शुरू की गयी इस योजना के तहत राज्य के युवाओ को सरकार द्वारा अपना बिजनेस करने के लिए 10 लाख रुपए का ऋण प्रदान किया जा रहा है जिससे वे ना सिर्फ अपना रोजगार शुरू करे बल्कि दूसरे युवाओ को भी रोजगार दें। इस योजना से सरकार राज्य के ज्यादा से ज्यादा युवाओ को जोड़ना चाहती है ताकि अधिक से अधिक युवा खुद का बिजनेस शुरू कर सके।

Mukhyamantri Udyami Yojana, युवा सपनों को लगेंगें पंख

राज्य के युवा सिर्फ नौकरी खोजने वाले ना बनें बल्कि वे दूसरों को भी रोजगार दे इसी को ध्यान में रखते हुए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना की शुरुआत की गयी है. इस योजना के तहत राज्य के पात्र युवाओ को जो अपना खुद का बिजनेस करना चाहते है उन्हें सरकार द्वारा 10 लाख रुपए का लोन प्रोवाइड करवाया जायेगा. साथ ही इस लोन में युवा उद्यमियों को लोन देने में सब्सिडी भी दी जाएगी जिससे की वे अपना बिजनेस भी बढ़ा सकें। इस योजना के मुख्य बिंदु ये है :-

  • युवाओं को 10 लाख का ऋण दिया जायेगा
  • इस लोन का 50फीसदी सरकार खुद वहन करेगी
  • इस लोन को चुकाने के लिए पर्याप्त समय दिया जायेगा
  • युवा अपने 5 लाख के बचे हुए लोन को आसानी से 84 किस्तों में चुका सकते है ।

बिहार सरकार राज्य के ज्यादा से ज्यादा युवाओ को अपना बिजनेस खोलने के लिए प्रोत्शाहित करना चाहती है ताकि राज्य में अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिले और उन्हें काम के लिए राज्य से पलायन ना करना पड़े।

खुलेंगे रोजगार के नए मौके

चूँकि इस योजना में अब तक उम्मीद से भी ज्यादा लोगो ने आवेदन किया है इसलिए बिहार सरकार को पूरी उम्मीद है की यह योजना राज्य के युवाओ को नए मौके देगी इससे राज्य में :-

  • रोजगार के नए मौके खुलेंगे।
  • युवा खुद का रोजगार शुरू कर सकेंगे।
  • उन्हें सस्ती दरों पर सरकार से लोन मिलेगा।
  • वे दूसरे लोगो को भी रोजगार दे सकेंगे।

इस दिन जारी हो सकती है लाभार्थियों की लिस्ट

बिहार सरकार द्वारा इस योजना के लिए इच्छुक युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। अभी तक इस योजना में 64 हजार से ज्यादा युवा रजिस्ट्रेशन करवा चुके है। आपको बता दे की सरकार ने इस योजना में 8,000 युवाओं को खुद का रोजगार शुरू करने के लिए सस्ती दरों पर लोन देने का लक्ष्य रखा है जिसके लिए लाटरी के माध्यम से युवाओं का चयन किया जायेगा।

बिहार सरकार में उद्योग मंत्री सैयद शाहनवाज हुसैन Mukhyamantri udyami Yojna​ की समीक्षा करते हुए बताया की इस योजना से बिहार के युवाओं की बहुत सारी उम्मीदें जुडी हुई है. सरकार ने कहा है की आवेदन की प्रक्रिया पूरी होने के बाद तकनीकी तरीके से युवाओं का चयन किया जायेगा और जैसे ही यह प्रोसेस पूरा होगा लाभार्थियों की लिस्ट जारी कर दी जाएगी।

ऐसी ही और भी सरकारी योजनाओं की जानकारी पाने के लिए हमारी वेबसाइट www.crpfindia.com को बुकमार्क जरूर करें ।

Leave a Comment