उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana Apply | मुख्यमंत्री सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना ऑनलाइन आवेदन |  उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तराखंड राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री श्री त्रिवेंद्र सिंह रावत जी ने उत्तराखंड सौर ऊर्जा स्वरोजगार योजना को राज्य में 25 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट लगवाने के लिए शुरू किया। Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana के तहत राज्य के बेरोजगार युवाओं,किसानों ,प्रवासी मजदूरों को रोजगार भी प्रदान किये जायेंगे। यदि आप भी उत्तराखंड के निवासी हैं और इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं तो यह पोस्ट आपके लिए ही है। जी हाँ आज के इस लेख में आप Uttarakhand Saur Energy Self Employment Scheme 2022 के बारे में जान पाएंगे। हम आपको उत्तराखंड सीएम ऊर्जा स्वरोजगार योजना क्या है ? UK मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना के लाभ ,योजना के लिए आवश्यक पात्रता, दस्तावेज, और योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया को विस्तार से बताने जा रहे हैं। Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana के लिए Apply कैसे करें तथा योजना का उद्देश्य क्या है सभी की जानकारी पाने के लिए पाठकों से निवेदन है वे आर्टिकल को ध्यानपूर्वक अंत तक पढ़ें।

mssy उत्तराखंड ऑनलाइन आवेदन
उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2022: ऑनलाइन आवेदन, एप्लीकेशन फॉर्म

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2022 क्या है ?

राज्य में बढ़ रही बेरोजगारी को देखते हुए राज्य के बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने तथा किसानों को खेती में मदद करने के लिए Uttarakhand Saur Energy Self Employment Scheme 2022 शुरू किया गया है। यह योजना मुख्य रूप से उन प्रवासी श्रमिकों/मजदूरों और युवाओं के लिए शुरू की गयी जो कोविड -19 लॉकडाउन के कारण देश के विभिन्न हिस्सों में अपनी नौकरी छोड़कर अपने घर लौटे थे। योजना के तहत डेढ से ढाई लाख रुपए तक की राशि वाला नागरिक उत्तराखंड सरकार के सहयोग द्वारा सोलर प्लांट लगा सकेंगे। सौर ऊर्जा स्वरोजगार स्कीम के अंतगर्त 25 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट अनुमन्य होंगे। योजना के अंतर्गत 10 हज़ार बेरोजगार नागरिकों को स्वरोजगार प्रदान करने का लक्ष्य रखा गया है। Uttarakhand Saur Urja Swarojgar Yojana का लाभ राज्य के नागरिक उठा सकेंगे जिसमे राज्य के नागरिक यदि आवेदन करते हैं तो योजना के तहत सहकारी बैंक द्वारा 25 किलोवाट तक सोलर लगाने के लिए 20 लाख तक का लोन 15 सालो के लिए 8 प्रतिशत ब्याज दर पर दिया जाएगा।

इस योजना के लाभार्थियों को प्रत्येक 25 kw के सौर ऊर्जा संयंत्रों के साथ आवंटित किया जाना है ,इन बिजली संयंत्रों से अनुमानित प्रति वर्ष 38,000 यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। तथा इस उत्पादित बिजली को उत्तराखंड विद्युत निगम द्वारा आने वाले 25 वर्षों के लिए ख़रीदा जायेगा।

यह भी पढ़ेंउत्तराखंड बिजली ऑनलाइन कैसे देखें

Mukhya Mantri Saur Swarojgar Yojana Highlights

आर्टिकल सम्बंधित विवरण
योजना का नाम उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना
Uttarakhand Saur Energy Self Employment Scheme
योजना से सम्बन्धित राज्य उत्तराखंड
योजना शुरू की गयी पूर्व मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र रावत जी द्वारा
योजना का किर्यान्वयन उत्तराखंड अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (उरेड़ा )द्वारा
सहयोगी संस्था UPCL तथा राज्य सहकारी बैंक
लाभार्थी राज्य के बेरोजगार युवा,किसान, प्रवासी मजदुर
उद्देश्य राज्य में सौर ऊर्जा के माध्यम से स्वरोजगार का अवसर प्रदान करना
योजना के तहत कितने kw सोलर पावर प्लांट की अनुमति होगी  25 किलोवाट क्षमता
आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in
वर्ष2022

Uttarakhand Saur Energy Self Employment Scheme 2022 keypoints

  • इस योजना का लाभ कोविड महामारी के दौरान उत्तराखंड लौटे प्रवासियों के लिए अपनी आजीविका को फिर से चलाने के लिए किया गया है।
  • उत्तराखंड के ऐसे सीमांत किसानों तथा बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करना जिनकी पास अपनी भूमि तो है किन्तु वह कृषि योग्य नहीं है ,वह अपनी इस भूमि में सोलर पावर प्लांट की स्थापना कर सकते हैं। तथा इस उत्पादित बिजली को यू.पी.सी.एल को को बेच कर अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं।
  • CM Solar Energy Self- Employment Scheme 2022 के अंतर्गत 25 किलोवाट क्षमता के ही सोलर पावर प्लांट ही अनुमति है।
  • Solar Energy Self- Employment Scheme uttrakhand द्वारा पात्र व्यक्ति अपनी निजी भूमि या लीज पर भूमि लेकर सोलर पॉवर प्लांट (सौर ऊर्जा संयंत्र ) की स्थापना कर सकेंगे।
  • योजना के अंतर्गत 10 हजार परियोजनाएं पात्र आवेदकों को आवंटित किये जाने का लक्ष्य रखा गया है।
  • योजना के अंतर्गत सोलर प्लांट की स्थापना पर विनिर्माणक गतिविधि हेतु MSMES (सूक्ष्म,लघु ,माध्यम उद्योग विभाग ) द्वारा लागु मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के अन्तर्गन अनुदान /मार्जिन मनी तथा लाभ प्राप्त होंगे।

उत्तराखंड सौर ऊर्जा योजना हेतु ऋण तथा अनुमन्य लाभ

  1. uk Saur Energy Self Employment Scheme में उत्तराखंड राज्य /जिला सहकारी बैंक द्वारा चयनित लाभार्थियों को अनुमन्यता के आधार पर 8 प्रतिशत की ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराया जायेगा।
  2. इस योजना के तहत संयंत्र की कुल लागत का लगभग 70 प्रतिशत तक का अंश लाभार्थी व्यक्तियों को राज्य/सहकारी बैंकों के माध्यम से प्राप्त होगा तथा शेष राशि लाभार्थी द्वारा मार्जिन मनी के रूप में वहन किया जायेगा।
  3. सहकारी बैंक द्वारा इस योजना के अंतर्गत 15 वर्ष की अवधि हेतु ऋण उपलब्ध किया जायेगा।
  4. यदि कोई व्यक्ति स्वयं के व्यय या किसी अन्य बैंक द्वारा ऋण प्राप्त करके सोलर पॉवर प्लांट लगाना चाहता है तो ऐसे लाभर्थियों को MSMES (सूक्ष्म,लघु ,माध्यम उद्योग विभाग ) द्वारा ”मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना ”के अंतर्गत मार्जिन मनी व लाभ प्राप्त हो सकेंगे।
  5. राज्य का ऐसा व्यक्ति जिसकी डेढ़ से ढाई लाख रुपये तक की पूंजी हो सरकार के सहयोग से परियोजना लगा सकता है।
  6. योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले अनुदान में राज्य के सीमांत जिलों 30 प्रतिशत तथा पर्वतीय जिलों में 25 प्रतिशत तक अन्य जिलों में 15 प्रतिशत तक होगा
  7. इस योजना के अंतर्गत चयनित लाभार्थियों को ऊर्जा संयंत्र (सोलर प्लांट ) स्थापित करने वाली भूमि/जमीन पर जलवायु आधारित ओषधिया ततः स्कन्द पादपों की बीजों को मुफ्त में उपलब्ध किया जायेगा जिससे राज्य का लाभार्थी अपनी भूमि पर सौर ऊर्जा विद्युत उत्पादन के साथ साथ मधुमक्खी पालन और स्थानीय उत्पाद की पैदावार करके आय के अतिरिक्त स्त्रोत विकसित कर सकेंगे।

uttrakhand Saur urja yojana 2022 हेतु पात्रता

  • योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक को उत्तराखंड का स्थायी निवासी होना आवश्यक है।
  • प्रदेश के युवक, ग्रामीण बेरोज़गार एवं किसान जो भी इस योजना का लाभ लेना चाहते हैं उनकी आयु 18 साल से अधिक होनी चाहिए।
  • सौर स्वरोजगार योजना के लिए राज्य के बेरोजगार युवा ,किसान और प्रवासी ही पात्र होंगे।
  • Saur Self Employment Scheme के लिए कोई शैक्षिक योग्यता नहीं मांगी गयी है।
  • एक व्यक्ति को सौर योजना के तहत केवल एक ही सोलर पावर प्लांट आवंटित किया जाएगा।

MSSY के लिए जरुरी दस्तावेज़

योजना के लिए अदि आप पात्र हैं तो आप इस योजना के लिए आवेदन कर सकते हैं। आपको यह ध्यान रखना होगा की योजना आवेदन के समय आपको फॉर्म भरते समय कुछ दस्तावेजों की आवश्यकता होगी। uttrakhand Saur Energy Self Employment Scheme 2022 के लिए किन डाक्यूमेंट्स की आवश्यकता होगी आईये जानते हैं –

  • आधार कार्ड
  • पासपोर्ट साइज फोटो
  • बैंक अकाउंट पासबुक
  • निवास प्रमाण पत्र
  • पहचान पत्र
  • मोबाइल नंबर

Mukhyamantri Saur Swarojgar Yojana 2022 ऑनलाइन आवेदन (msy.uk.gov.in online Apply)

उत्तराखंड के इच्छुक लाभार्थी बेरोजगार युवा ,किसान ,प्रवासी msy (मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना )के अंतर्गत सौर ऊर्जा संयंत्र के लिए अपना ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। चीफ मिनिस्टर सोलर एनर्जी स्कीम 2022 ऑनलाइन अप्लाई करने के लिए आपको नीचे दी गयी प्रक्रिया को फॉलो करना होगा –

  • सबसे पहले आपको इसके लिए मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना (msy उत्तराखंड) की आधिकारिक वेबसाइट र जाना है।
  • जैसे ही आप इस वेबसाइट पर जाते हैं आपके सामने वेबसाइट का होम पेज खुल कर आ जायेगा।
  • होम पेज पर आपको मेनू बार में ऑनलाइन एप्लीकेशन वाले विकल्प पर क्लिक कर देना है। मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना आवेदन ऑनलाइनmsy online apply
  • जैसे ही इस पर आप क्लिक करते हैं इसके नीचे कई सरे विकल्प आपको देखने को मिल जायेंगे आपको यहाँ से रजिस्टर (पंजीकरण करें )के विकल्प का चयन करना है।
  • अब आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जायेगा।इस पंजीकरण फॉर्म में आपको पूछे गयी सभी जानकारी जैसे कि अपना मोबाइल नंबर, ईमेल, पासवर्ड आदि सही-सही भर लेना है। उत्तराखंड msy ऑनलाइन आवेदन कैसे करें
  • सभी जानकारियों को भर लेने के बाद अंत में आपको रजिस्टर (पंजीकरण )के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप अपना पंजीकरण वेबसाइट में कर सकेंगे।

uk mssy लॉगिन प्रोसेस –

लॉगिन के लिए आपको पहले वेबसाइट पर अपना रजिस्ट्रशन करना आवश्यक है ,रजिस्ट्रेशन के बाद आप अपना लॉगिन कर सकेंगे ,लॉगिन प्रोसेस को नीचे दिया गया है –

  • सबसे पहले msy uk की आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in में आपको विजिट करना होगा।
  • वेबसाइट के होम पेज (मुख्य पृष्ठ )पर आपके सामने लॉगइन फॉर्म खुल कर आ जायेगा जहाँ आपको ईमेल आईडी, पासवर्ड तथा कैप्चा कोड को सही से दर्ज कर लेना है। mukhya mantri saur urja yojna login process
  • इसके बाद आपको लॉगिन के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • जैसे ही आप लॉगिन बटन पर क्लिक करते हैं आपके सामने आवेदन फॉर्म (application form) खुलकर आ जाएगा।
  • आपको आवेदन फॉर्म में पूछी गई सभी महत्वपूर्ण जानकारियों को सही सही दर्ज कर लेना है।
  • जानकारियों को भर लेने के बाद अब आपको सभी महत्वपूर्ण दस्तावेजों को इसके साथ में अपलोड कर देना है।
  • इसके पश्चात आपको सबमिट के बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इस प्रकार से आप अपना uk solar Energy scheme के लिए आवेदन आसानी से कर सकेंगे।

उत्तराखंड मुख्यमंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2022 से सम्बंधित अक्सर पूछे जाने वाले सवाल /जबाब –

मुख्य मंत्री सौर स्वरोजगार योजना 2022 क्या है ?

राज्य सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में ऊर्जा की आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए तथा वैकल्पिक ऊर्जा श्रोतों के विकास हेतु राज्य के प्रवासी श्रमिकों ,बेरोजगार युवाओं ,कृषकों को स्वरोजगार के अवसर प्रदान करने के उद्देश्य से इस योजना का सञ्चालन किया गया है।

uttrakhand msy के अंतर्गत कितने सोलर प्लांट अनुमन्य होंगे ?

योजना के अंतर्गत 25 किलोवाट क्षमता के सोलर प्लांट अनुमन्य होंगे।

सीएम सौर स्वरोजगार स्कीम के लिए आवेदन कैसे करे?

इसके लिए आपको Mukhyamantri Swarojgar योजना की आधिकारिक वेबसाइट msy.uk.gov.in पर जाना होगा एमएसवाई के लिए आवेदन कैसे करें इसकी पूरी प्रक्रिया को आर्टिकल में दिया गया है।

क्या इस योजना का लाभ उत्तराखंड राज्य के अलावा अन्य राज्य के नागरिक ले सकते हैं ?

जी नहीं। यह योजना उत्तराखंड के निवासियों के लिए है। इसका लाभ उत्तराखंड के निवासी ले सकेंगे।

Leave a Comment