मध्य प्रदेश मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना – MP Solar Pump Yojana

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के किसानो को खेती में सिंचाई के माध्यम से बेहतर फसलों के उत्पादन और कृषि में बढ़ावा देने के लिए मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना का आरम्भ किया गया है। इस योजना के अंतर्गत सरकार राज्य के किसानों को कृषि कार्यों को करने के लिए सोलर पंप उपलब्ध करवाएगी, जिससे यह किसान बिनी किसी समस्या के सोलर पंप द्वारा फसलों में सिंचाई कर सकेंगे, सरकार द्वारा Solar Pump Yojana का लाभ राज्य के उन क्षेत्रों में रह रहे किसानों को प्रदान किया जाएगा, जहाँ दूर दराज के इलाकों में बिजली की सुविधा पूरी तरह से उपलब्ध नहीं होगी, डीजल/बिजली से चलने वाले सिंचाई पंपों द्वारा खेती करना संभव नहीं हो सकेगा, ऐसे सभी किसानो को सरकार योजना के माध्यम से सब्सिडी दरों पर सोलर पंप प्रदान करवाएगी।

मध्य प्रदेश जनसुनवाई योजना 2022 रजिस्ट्रेशन

Mukhyamantri Solar Pump Yojana

राज्य के जो भी किसान योजना के तहत सोलर पंप की सुविधा प्राप्त करना चाहते हैं या सोलर पंप योजना में आवेदन से संबंधित सभी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं, तो वह इसे हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश

दोस्तों जैसा की आप सब जानते हैं की देश में बहुत से किसान ऐसे हैं, जिनकी आर्थिक स्थिति बेहतर ना होगा कारण खेती के कार्यों में इस्तेमाल होने वाले उपकरण जैसे सिंचाई पंप लेने में वह असमर्थ होते हैं, या फिर डीजल या बिजली से चलने वाले पंप पर उन्हें ईधन ख़रीदने और बिजली का उपयोग करने पर उन्हें ज्यादा पैसे खर्च करने पड़ते हैं, ऐसे सभी किसानो की समस्या हल करने के लिए सरकार इन्हे मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना के माधयम से सब्सिडी दरों पर सोलर पंप प्रदान करवाती है, जिसमे किसानो को सरकार द्वारा 90% तक का अनुदान सोलर पंप खरीदने पर प्रदान किया जाता है।

Solar Pump Yojana के तहत राज्य के उन क्षेत्रों के किसानो को प्राथमिकता दी जाएगी, जहाँ बिजली कनेक्शन उपलब्ध नहीं है या वाणिज्यिक नुक्सान के चलते वहा से ट्रांसफार्मर हटा दिए गए हैं, या फिर जिन किसानो के खेतों से बिजली कनेक्शन की दूरी 300 मीटर से ज़्यादा है, ऐसे सभी किसान सोलर पंप खरीदने के लिए सोलर पंप योजना में आवेदन कर सकेंगे और सोलर पंप द्वारा सिंचाई का कार्य बिना ईधन की खरीद के कर सकेंगे।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana 2022 : Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना
शुरुआत की गई मध्य प्रदेश सरकार द्वारा
विभाग ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड, मध्य प्रदेश
साल 2022
आवेदन प्रक्रिया ऑनलाइन
योजना के लाभार्थी राज्य के किसान
उद्देश्य किसानो को सिंचाई के लिए सब्सिडी
दरों पर सोलर पंप प्रदान करवाना
आधिकारिक वेबसाइट cmsolarpump.mp.gov.in

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना 2022 आवेदन

मध्य प्रदेश सोलर पंप योजना के अंतर्गत आवेदन करने वाले किसानो को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा। इस योजना में एमपी ऊर्जा विकास निगम द्वारा राज्य के 25000 हजार किसानों को सोलर पंप सब्सिडी दरों पर प्रदान करने के लक्ष्य रखा गया है। जिससे डीजल पंप का इस्तेमाल कर खेती करने वाले किसान अब अपने खेतों में सोलर पंप के माध्यम से खेतों की सिंचाई कर सकेंगे। एमपी सोलर पंप योजना 2022 का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक किसान आसानी से ऊर्जा विकास निगम की आधिकारिक वेबसाइट पर आवेदन कर सकेंगे, आवेदक द्वारा किए गए आवेदन पर उन्हें 5000 रूपये की निर्धारित धनराशि भी आवेदन के साथ जमा करवानी अनिवार्य होगी तभी उनके आवेदन स्वीकृत किये जाएँगे।

जिसके बाद विभाग द्वारा पंजीकरण के 120 दिनों के भीतर ही सोलर पंप लगवाने की प्रक्रिया को पूरा किया जाएगा। वर्तमान में सोलर पंप योजना में अभी तक राज्य के कुल 20,084 आवेदन प्राप्त किए गए हैं, जिनमे से सरकार द्वारा कुल 14,296 आवेदन स्वीकृत किए जा चुके हैं।

सोलर पंप योजना के लाभ

राज्य के जो भी पात्र किसान योजना में आवेदन करना चाहते हैं, उन्हें दिए जाने वाले लाभ की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • एमपी सोलर पंप योजना का लाभ राज्य के छोटे कस्बो व दूर दराज के इलाकों में रहने वाले किसानों को प्राप्त हो सकेगा, जहाँ खेतों में सिंचाई के लिए बिजली कनेक्शन की सुविधा उपलब्ध नहीं है।
  • योजना के अंतर्गत किसानों को सिंचाई के लिए सोलर पंप सब्सिडी दरों पर सरकार द्वारा उलब्ध करवाए जाएँगे, जिससे उन्हें डीजल व बिजली से चलने वाले सिंचाई मशीनों को खरीदने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • सिंचाई के लिए दिए जाने वाले सोलर पंप पर सरकार 90 प्रतिशत की सब्सिडी प्रदान करवाएगी।
  • इस योजना में आवेदकों के खेतों पर लगाये जाने वाले सोलर पंप पर सोलर पंप की जानकारी वाला बोर्ड भी लगया जाएगा।
  • आवेदक किसान अब बिना विजली व ईधन की खरीद के अपने खेतों की सिंचाई सोलर पंप से करके ज्यादा मुनाफा कमा सकेंगे।
  • राज्य के ऐसे क्षेत्रों में यह पंप लगवाए जाएँगे, जहाँ पानी के व्यवस्था जैस नदी या बाँध खेतों के समीप स्थान पर प्रयाप्त हो, जिससे सोलर पंप लगवाकर ज्यादा सिंचाई वाली फसलों तक पानी पहुँचाया जा सकेगा।
  • आवेदक किसान अपनी भूमी पर सोलर पंप लगवाकर उसका इस्तेमाल और देखभाल आसानी से कर सकेंगे।
  • योजना में दिए जाने वाले सोलर पंप कृषी भूमि से जलाशय की दूरी व सिंचाई के लिए पर्याप्त जल उपलब्ध करवाने वाले सोलर पंप के आधार किसानों को प्रदान किए जाएँगे जो कुछ इस प्रकार है :-सोलर-पंप-के-प्रकार
मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना हेतु दस्तावेज

सोलर पंप योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने आवश्यक है, बिना पूरे दस्तावेजों के आवेदन प्रक्रिया पूरी नहीं हो सकेगी इसके लिए आवेदक सभी दस्तावेजों की जानकारी पढ़कर ही योजना में आवेदन करें।

1. आवेदक का आधारकार्ड 4. किसान क्रेडिट कार्ड
2. निवास प्रमाण पत्र 5. मोबाइल नंबर
3. सोलर पंप लगवाने हेतु कृषि भूमि के दस्तावेज 6. पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ

सोलर पंप योजना हेतु पात्रता

कृषि भूमि पर सोलर पंप लगवाने के लिए आवेदक किसानो को योजना की निर्धारित पात्रताओं को पूरा करना आवश्यक होगा, जिसे पूरा करने वाले किसानो को ही योजना का लाभ प्राप्त हो सकेगा इसके लिए योजना की पात्रता की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे।

  • एमपी सोलर योजना का लाभ केवल राज्य के स्थाई निवासी किसान ही प्राप्त कर सकेंगे।
  • आवेदक किसान के पास उनकी अपनी कृषि भूमि होनी चाहिए।
  • इस योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए किसानों के पास उनका किसान क्रेडिट कार्ड भी होना आवश्यक है।
  • योजना में आवेदन हेतु आवेदक के पास सभी भूमि के साथ सभी महत्त्वपूर्ण दस्तावेज होने चाहिए।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया

सोलर पंप योजना में आवेदन हेतु आवेदक को योजना में ऑनलाइन आवेदन करना होगा, इसके लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmsolarpump.mp.gov.in पर विजिट करना होगा।
    Mukhyamantri Solar Pump Yojana
  • यहाँ होम पेज पर आपको नवीन आवेदन करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब नए पेज पर आपके सामने लॉगिन पेज खुलकर आ जाएगा, जिसमे आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करके OTP भेजें के बटन पर क्लिक कर देना होगा। एमपी-सोलर-पंप-योजना
  • इसके बाद आपके मोबाइल पर आए OTP को दिए गए ओटीपी बॉक्स में दर्ज करके आपको वेरीफाई के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • ओटीपी सत्यापन के बाद आपको फॉर्म में सामान्य जानकारी जैसे आपका नाम, पिता/पति का नाम, जिला, तहसील, गाँव आदि दर्ज करके नेक्स्ट के बटन पर क्लिक कर देना होगा। सोलर-पंप-योजना-एमपी
  • इसके बाद आपके सामने नीचे दी गई स्क्रीन खुलकर आ जाएगी, जिसमे आपको अपनी सामान्य डिटेल्स के फॉर्म में 7 चरणों में आवेदन प्रक्रिया पूरी करनी होगी जो कुछ इस प्रकार है। सोलर-पंप-योजना-आवेदन
  • जिसमे आपको सबसे पहले आधार e-KYC, दूसरी बंक अकाउंट, फिर समग्र सत्यापन, जाति घोषणा, खसरा मैपिंग और सोलर पंप की जानकारी दर्ज करनी होगी, जो कुछ इस प्रकार है।
  • सबसे पहले आवेदक के पहचान के लिए आधार e-KYC में आधार नंबर दर्ज करके और मोबाइल पर आए ओटीपी को भरकर आपको नेक्स्ट पर क्लिक करना होगा, अब अपनी बैंक की डिटेल्स में जानकारी भरकर आपको सुरक्षित करें पर क्लिक करना होगा।
  • अब समग्र जानकारी भरकर, जाति वर्ग में जाति का चयन करके सुरक्षित करें पर क्लिक करें।
  • अब आपको खसरा मैपिंग में आपको दो विकल्प दिखाई देंगे, जसिमे यदि आवेदक के खसरे की जानकारी उनके आधारकार्ड से लिंक है तो खसरे की सारी जानकारी आपके सामने आ जाएगी।
  • जिसमे आपको जिस भी खसरे को लिंक करना है, आपको उसे चुनकर आधार से जुड़े खसरे के बटन पर क्लिक करना होगा जिसके बाद खसरा आवेदन के लिए सूचीबद्ध हो जाएगा।
  • यदी खसरा आधार से लिंक नहीं है तो अन्य खसरे लिंक पर क्लिक करके अपने जिला, तहसील, खसरें को चुनकर अन्य चुने गए खसरे के बटन पर क्लिक करें।
  • जसिके बाद घोषणा बॉक्स में दी गई जानकारी की आपके द्वारा दी गई सभी जानकारी सत्य है पर टिक करें। अब आपको खसरे चुनकर सुरक्षित करें के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • अब आप चाहें तो इसका प्रिन्टऑट भी निकाल सकेंगे, जिसके बाद शुल्क भुगतान के लिए आपको मोबिल नंबर पर sms प्राप्त हो जाएगा। जिसका भुगतान आप नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड या UPI से कर सकेंगे।
  • भुगतान हो जाने के बाद आपके मोबाइल पर sms आ जाएगा, इस तरह आपकी आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना मध्य प्रदेश से जुड़े प्रश्न/उत्तर

एमपी सोलर पंप योजना में आवेदन हेतु इसकी आधिकारिक वेबसाइट क्या है ?

एमपी सोलर पंप योजना में आवेदन हेतु आवेदक योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmsolarpump.mp.gov.in पर आवेदन कर सकते हैं।

Mukhyamantri Solar Pump Yojana का आरम्भ क्यों किया गया ?

Mukhyamantri Solar Pump Yojana का आरम्भ मध्य प्रदेश सरकार द्वारा राज्य के उन किसानों के लिए शुरू की गई है, जिनके क्षेत्र में बिजली की सुविधा उपलब्ध ना होने के कारन वह डीजल या बिजली पंप से सिंचाई के कार्य नहीं कर सकते, ऐसे किसानो को सरकार योजना के तहत सिंचाई कार्यों हेतु सब्सिडी दरों पर सोलर पंप प्रदान करवाती है।

सोलर पूप योजना में कौन से किसान आवेदन कर सकेंगे ?

इस योजना में मध्य प्रदेश के सभी वर्गों के किसान जिनके पास अपनी कृषी भूमी और अपना किसान क्रेडिट कार्ड हो वह योजना में आवेदन कर सकते हैं।

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना 2022 ऑनलाइन आवेदन किस प्रकार किया जा सकता है ?

सोलर पंप योजना में ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान करवा दी गई है, आप ऊपर दी गई प्रक्रिया को पढ़कर योजना में आवेदन कर सकेंगे।

योजना में आवेदन के साथ कितना शुल्क जमा करवाना अनिवार्य होगा ?

आवेदक को योजना में आवेदन के साथ निर्धारित 5000 रूपये की धनराशि भी जमा करवानी अनिवार्य होगी।

योजना से सम्बंधित कोई जानकारी या समस्या होने पर इसका हेल्पलाइन नंबर क्या है ?

यदि आपको योजना से सम्बंधित कोई प्रश्न या समस्या हो तो आप इसके हेल्पलाइन नंबर : 0755-2575670 , 2553595 पर संपर्क कर सकते हैं .

मुख्यमंत्री सोलर पंप योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख के माध्यम से प्रदान करवा दी है और हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत ही उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे सम्बंधित कोई प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नों का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment