मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना : Dial 1100 HP Seva Sankalp, शिकायत पंजीकरण

Mukhyamantri Seva sankalp Yojana। मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना शिकायत पंजीकरण। HP Seva Sankalp Helpline number 1100। सीएम हेल्पलाइन नंबर

मुख्यमंत्री सेवा संकलप योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई योजना है, जिसके अंतर्गत सरकार राज्य के नागरिकों को होने वाली समस्या के समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकलप योजना के माध्यम से ऑनलाइन शिकायत दर्ज करवाने की सुविधा प्रदान करवाती है। यह योजना आम नागरिकों को सरकार तक उनकी शिकयतों को पारदर्शी तरीके से पहुँचाने का कार्य करती है, जिसके लिए सरकार द्वारा नागरिकों की शिकायतों को दर्ज करने के लिए योजना में हेल्पलाइन नंबर 1100 भी आरम्भ किया गया है, जिसके तहत हेल्पलाइन पर संपर्क करने वाले आवेदकों की शिकायत अधिकारीयों द्वारा दर्ज करके मुख्यमंत्री जी तक इसे पहुँचाया जा सकेगा और नागरिकों की शिकायतों का जल्द से जल्द निराकरण किया जाएगा, आवेदक नागरिक HP Seva Sankalp Yojana के अंतर्गत किस प्रकार ऑनलाइन अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे, इससे उन्हें क्या लाभ प्रात हो सकेगा और शिकायतों का समाधान किस प्रकार किया जाएगा, इससे सम्बंधित सभी जानकारी आप हमारे लेख के माध्यम से प्राप्त कर सकेंगे।

मुख्यमंत्री-सेवा-संकल्प-योजना

डायल 1100 सेवा संकल्प योजना

दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया की HP Seva Sankalp योजना के अंतर्गत अब नागरिक अपनी शिकायत इसके हेल्पलाइन नंबर पर संपर्क करके दर्ज करवा सकेंगे। इसके लिए सरकार द्वारा नागरिकों की शिकायत दर्ज करने और योजना के बेहतर कार्यन्वयन हेतु राज्य के 88 विभागों के 8044 अधिकारीयों की नियुक्ति की गई है, जिसके तहत सेवा संकल्प हेल्पलाइन नंबर 1100 जो की एक टोल फ्री नंबर है, इसमें आवेदक नागरिक अपनी शिकायत सुबह 7 बजे से रात के 10 बजे निर्धारित समय पर दर्ज करवा सकेंगे, जिसके बाद अधिकारियों द्वारा शिकायत दर्ज करने के 14 दिनों के भीतर ही आपकी दर्ज की गई शिकायत का निवारण किया जाएगा।

एचपी मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के अंतर्गत नागरिक हेल्पलाइन नंबर पर शिकयत दर्ज करवाए बिना भी ऑनलाइन अपनी शिकायत सेवा संकल्प पोर्टल पर इसकी आधिकारिक वेबसाइट cmsankalp.hp.gov.in पर घर बैठे ही दर्ज करवा सकेंगे, इसके लिए नागरिकों को किसी कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

Mukhyamantri Seva sankalp Yojana : Details

योजना का नाम मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना
श्रेणी राज्य सरकारी योजना
शुरुआत की गयीमुख्यमंत्री जय राम ठाकुर जी द्वारा
साल 2021
शिकायत दर्ज करने प्रक्रिया ऑनलाइन
Seva Sankalp हेल्पलाइन नंबर 1100
लाभार्थी राज्य के नागरिक
उद्देश्यनागरिकों की शिकायतों का समाधान करना
आधिकारिक वेबसाइट cmsankalp.hp.gov.in

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना का उद्देश्य

हिमाचल सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना को जारी करने का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से नागरिकों की शिकायतों का निराकरण करना है, जिससे वह नागरिक जो अपने आवश्यक कार्यों जैसे दस्तावेजों को बनवाने, किसी योजना में आवेदन करने जैसे आदि कार्यों के लिए सरकारी विभागों में घंटों इंतज़ार कर अपने कार्यों को पूरा करवाने के लिए खड़े रहते हैं, परन्तु फिर भी उनके कार्य पूरे नहीं हो पाते जिससे उन्हें बहुत सी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है, नागरिकों की इसे समस्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा नागरिकों को उनकी किसी भी तरह की शिकायत दर्ज करने और उसके समाधान के लिए मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना के तहत टोल फ्री नंबर 1100 पर संपर्क करने और ऑनलाइन माध्यम से अपनी शिकायत दर्ज करने की सुविधा दी गई है, जिससे अब नागरिकों की शिकायतों को ऑनलाइन दर्ज करके उनका समाधान अधिकारीयों द्वारा किया जा सकेगा। इससे राज्य में अन्य योजनाओं एवं कायों में भी पारदर्शिता बनाई जा सकेगी और नागरिकों के कार्य भी सुचारु रूप से पूरे हो सकेंगे।

HP मुख्यमंत्री सेवा योजना के लाभ एवं विशेषताएँ

योजना के अंतर्गत दिए जाने वाले लाभ और विशेषताओं की जानकारी आवेदक यहाँ से प्राप्त कर सकते हैं।

  • HP Seva Sankalp Yojana में राज्य के सभी नागरिकों की समस्या का निवारण किया जाएगा।
  • सरकार द्वारा योजना के तहत नागरिकों की शिकायत दर्ज करने के लिए सेवा संकल्प हेल्पलाइन टोल फ्री नंबर 1100 जारी किया गया है, जिसमे आवेदक अधिकारीयों से संपर्क कर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।
  • योजना में जारी हेल्पलाइन नंबर पर नागरिक सुबह 7 बजे से रात्रि 10 बजे के मध्य ही अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।
  • योजना में आवेदक नागरिक की दर्ज शिकायतों को अधिकारीयों द्वारा मुख्यमंत्री तक पहुँचाया जा सकेगा, जिससे संकल्प योजना में आम जनता की समस्या का निवारण सरकार द्वारा पारदर्शी तरीकों से किया जा सकेगा।
  • सीएम हेल्पलाइन नंबर का उपयोग राज्य के छोटे इलाकों व जिलों में रहने वाले नागरिक भी अपनी शिकायत का समाधान प्राप्त करने के लिए कर सकेंगे।
  • योजना में आवेदक अब हेल्पलाइन नंबर के अलावा ऑनलाइन माध्यम से भी पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे, जिससे उन्हें कही और जाने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।
  • सेवा संकल्प योजना में कार्यों को बेहतर तरीके से करने के लिए राज्य के 88 विभागों के 8044 अधिकारीयों की नियुक्त की गई है।
  • आवेदक नागरिकों की शिकायत का निवारण अधिकारीयों द्वारा शिकायत दर्ज करने के 14 दिनों के भीतर किया जाएगा।

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प पोर्टल पर जारी सेवाएँ एवं अन्य योजनाएँ

पोर्टल पर नागरिकों के लिए जारी सेवाएँ एवं अन्य योजनाएँ कुछ इस प्रकार है।

1. मुख्यमंत्री गृहणी सुविधा योजना
2. डिजिलॉकर
3. जनमंच कार्यक्रम
4. मुख्यमंत्री स्वावलम्बन योजना
5. हिम केयर योजना
6. शक्ति बटन योजना
सेवा संकल्प पोर्टल पर शिकायतों से सम्बंधित विवरण
  • योजना में वर्तमान में कुल प्राप्त शिकायते :- 202758
  • कुल निराकृत की गई शिकायते :- 188066
  • कुल लंबित की गई शिकायते :- 14691

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प पोर्टल में शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

सीएम सेवा संकल्प योजना के पोर्टल पर शिकायत दर्ज करने के लिए आवेदक दिए गए स्टेप्स को पढ़कर अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

  • आवेदक सबसे पहले HP सीएम सेवा संकल्प योजना की आधिकारिक वेबसाइट cmsankalp.hp.gov.in पर विजिट करें।
  • अब आपकी स्क्रीन पर होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको शिकायत/सुझाव दर्ज करें का विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।सीएम-सेवा-संकल्प-योजना-ऑफिसियल
  • अब आपके सामने अगला पेज खुलकर आ जाएगा, यहाँ आपको दिए गए दिशा-निर्देशों को पढ़कर मै सहमत हूँ के बॉक्स पर टिक करके सबमिट करें के बटन पर क्लिक करना होगा। सीएम-सेवा-संकल्प-गाइडलाइन्स
  • अब आपके सामने शिकायत फॉर्म खुलकर आ जाएगा, जिसमे पूछी गई जानकारी जैसे आपका मोबाइल नंबर, नाम, ईमेल आईडी, लिंग आदि दर्ज करना होगा। HP-सेवा-संकल्प-योजना-फॉर्म
  • अब शिकायत पंजीकरण फॉर्म को भरना होगा।फॉर्म में आपको एप क्षेत्र, डिपार्टमेंट केटेगरी, जिला, ब्लॉक, पंचायत आदि जानकारी सही से भरनी होगी। शिकायत-आवेदन-फॉर्म
  • सारी जानकारी भरने के बाद यदि आपके पास कोई शिकायत पत्र हो तो उसकी स्कैन कॉपी को भी आप अपलोड कर सकते हैं।
  • अब आपको नीचे जन शिकायत को दर्ज करें के बटन पर क्लिक कर देना होगा, जिसके बाद आपकी शिकयत दर्ज करने की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

हेल्पलाइन नंबर द्वारा शिकायत दर्ज करने की प्रक्रिया

राज्य के जो आवेदक योजना के पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज नहीं करना चाहते वह अब आसानी से इसके हेल्पलाइन नंबर द्वारा भी अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे, इसके लिए वह दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • आवेदक को सबसे पहले HP Seva Sankalp हेल्पलाइन नंबर 1100 पर संपर्क करना होगा।
  • जिसके बाद अधिकारीयों द्वारा आपकी कॉल को रिसीव करके आपकी शिकायत को दर्ज किया जाएगा।
  • आपकी जो भी शिकायत होगी उसके दर्ज करके अधिकारी आपको आपकी शिकायत संख्या प्रदान करेंगे।
  • जिसके बाद आपकी शिकयत का निराकरण शिकायत दर्ज करने के 14 दिनों के भीतर किया जाएगा, जिसका समाधान आपको पोर्टल पर उपलब्ध करवा दिया जाएगा।
शिकायत दर्ज की स्थिति जानने की प्रक्रिया

योजना के अंतर्गत जिन भी आवेदकों ने अपनी शिकायत दर्ज की है, वह अपनी शिकायत की स्थिति दी गई प्रक्रिया को पढ़कर देख सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।
  • अब आपके सामने होम पेज खुलकर आ जाएगा।
  • यहाँ होम पेज पर आपको शिकायत/सुझाव की स्थिति वाला विकल्प दिखाई देगा, जिस पर आपको क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने शिकायत स्थिति देखने के लिए फॉर्म आ जाएगा। शिकायत-स्थिति-की-जाँच
  • यहाँ फॉर्म में आपको शिकायत पर टिक करके, शिकायत की स्थिति खोजें में दो विकल्प दिखाई देंगे
    • शिकायत क्रमांक संख्या
    • मोबाइल नंबर
  • आपको इन दोनों नंबरों में से किसी भी एक नंबर को दर्ज करके GET OTP के विकल्प पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी प्राप्त होगा, जिसे आपको ओटीपी बॉक्स में भरना होगा।
  • ओटीपी दर्ज करते ही आपकी शिकायत दर्ज की स्थिति आपके सामने खुलकर आ जाएगी।

सेवा संकल्प मोबाइल एप्प डाउनलोड प्रक्रिया

सेवा संकल्प मोबाइल एप्प को डाउनलोड करके आवेदक अपनी शिकायत आसानी से दर्ज कर सकेंगे, इसके लिए अपने मोबाइल पर एप्प डाउनलोड करने के लिए आवेदक दी गई प्रक्रिया को फॉलो कर सकते हैं।

  • सबसे पहले आवेदक को अपने मोबाइल पर गूगल प्ले स्टोर खोलना होगा।
  • अब आपको सर्च पर सीएम संकल्प 1100 हेल्पलाइन एप्प टाइप करना होगा।
  • जैसे ही आप टाइप करके सर्च पर क्लिक करेंगे, आपके सामने संकल्प एप्प खुलकर आ जाएगा। सीएम-संकल्प-हेल्पलाइन-मोबाइल-एप्प
  • जिसमे आपको इनस्टॉल के बटन पर क्लिक करना होगा, इनस्टॉल हो जाने के बाद आपके फ़ोन पर एप्प डाउनलोड हो जाएगा।
  • जिसके बाद इसे ओपन करके आप इसमें अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से जुड़े प्रश्न/उत्तर
मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना क्या है ?

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा जारी की गई योजना है, जिसके अंतर्गत आवेदक नागरिक अपनी किसी भी समस्या के निराकरण हेतु सेवा संकल्प योजना में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं, इसके लिए वह योजना में जारी इसके हेल्पलाइन नंबर 1100 पर संपर्क करके या ऑनलाइन पोर्टल पर अपनी शिकायत दर्ज करके इसका समाधान प्राप्त कर सकेंगे।

HP Seva Sankalp Portal पर शिकायत दर्ज करने के कितने दिनों के भीतर इसका निराकरण किया जाता है ?

HP Seva Sankalp Portal पर नागरिकों की शिकायत दर्ज कर लेने के बाद अधिकारियों द्वारा उनकी शिकयात को मुख्यमंत्री जी को भेजा जाएगा और शिकायत दर्ज के 14 दिनों के भीतर ही उनकी शिकायत का निवारण किया जाएगा।

सेवा संकल्प योजना को आरम्भ करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य क्या है ?

सीएम सेवा संकलप योजना को आरम्भ करने हेतु सरकार का मुख्य उद्देश्य योजना के माध्यम से आम नागरिकों की समस्याओं को कम करना है, जिससे वह नागरिक जिन्हे अपने किसी भी आवश्यक कार्यों को करवाने के लिए कार्यालयों में बार-बार जाना पड़ता है, परन्तु फिर भी उनका काम नहीं हो पता ऐसे सभी नागरिकों की शिकायतों का सेवा संकलप योजना के तहत निराकरण किया जाएगा।

योजना के अंतर्गत हेल्पलाइन नंबर पर कितने बजे से कितने बजे तक संपर्क किया जा सकता है ?

योजना के अंतर्गत इसके हेल्पलाइन नंबर पर नागरिक सुबह 7 बजे से लेकर रात्रि 10 बजे के मध्य ही अपनी शिकायत दर्ज करवा सकेंगे।

योजना के अंतर्गत क्या नागरिक अपने मोबाइल फ़ोन द्वारा भी पोर्टल पर शिकायत दर्ज कर सकेंगे ?

जी हाँ, आवेदक नागरिक अपने मोबाइल फ़ोन पर सेवा संकल्प मोबाइल एप्प को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर इसमें अपनी शिकायत दर्ज कर सकेंगे।

योजना में शिकायत दर्ज करने की क्या प्रक्रिया है ?

योजना के अंतर्गत आवेदक दो तरह से शिकायत दर्ज कर सकेंगे पहला इसके हेल्पलाइन नंबर 1100 पर संपर्क करके और दूसरा पोर्टल पर ऑनलाइन आवेदन करके, जिसकी प्रक्रिया ऊपर लेख में प्रदान की गई है, जिसे पढ़कर आप योजना में अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं।

योजना के अंतर्गत इसके बेहतर कार्यन्वयन हेतु कितने अधिकरियों को नियुक्त किया गया है ?

योजना के अंतर्गत इसके बेहतर कार्यन्वयन हेतु राज्य के 88 विभागों के 8044 अधिकारीयों की नियुक्त की गई है

मुख्यमंत्री सेवा संकल्प योजना से सम्बंधित सभी जानकारी हमने आपको अपने लेख में प्रदान करवा दी है, हमे उम्मीद है की यह जानकारी आपके लिए बहुत उपयोगी होगी, इसके लिए यदि आपको हमारा लेख पसंद आए या इससे सम्बंधित कोई भी प्रश्न आपको पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके पूछ सकते हैं, हम आपके प्रश्नो का उत्तर देने की पूरी कोशिश करेंगे।

Leave a Comment